शहडोल में हवाई सुविधा के लिए 18 माह बाद भी भोपाल से हरी झंडी का इंतजार

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
शहडोल शहडोल में हवाई सुविधा के लिए 18 माह बाद भी भोपाल से हरी झंडी का इंतजार

डिजिटल डेस्क,शहडोल। संभाग मुख्यालय शहडोल को हवाई सुविधा के प्रस्ताव पर विमानन विभाग ने 18 माह बाद भी सुध नहीं ली। 16 अगस्त 2021 को जिला प्रशासन ने विमानन विभाग भोपाल को 62 करोड़ 73 लाख रुपए से लालपुर हवाई पट्टी उन्नयीनीकरण का प्रस्ताव भेजा। इस प्रस्ताव पर अब तक विचार नहीं होने से शहडोल में हवाई पट्टी का विस्तार भी अटक गया। हवाई सुविधा को लेकर शहर के व्यापारी कहते हैं कि इससे सभी सेक्टर में लाभ होगा। इमरजेंसी में एयर एंबुलेंस से त्वरित इलाज की सुविधा मिलेगी। व्यापार व उद्योग के क्षेत्र में विस्तार के नए रास्ते खुलेंगे।

7 से ज्यादा बड़े उद्योग
शहडोल के आसपास 6 से ज्यादा बड़े उद्योग हैं। इसमें रिलायंस सीबीएम प्रोजेक्ट, बकहो में मिल, चचाई और बिरसिंहपुर में मध्यप्रदेश पावर जनरेटिंग कंपनी लिमिटेड की थर्मल पावर हाउस, विचारपुर में कोल माइंस के साथ ही एसईसीएल की कोयला खदानें और जैतहरी में निजी सेक्टर का पावर हाउस सहित अन्य बड़े औद्योगिक इकाई शामिल हैं। कुछ साल पहले हवाई सुविधा को लेकर आयोजित बैठक में सभी औद्योगिक इकाइयों द्वारा शहडोल में इस सुविधा को प्रारंभ करने की मांग रख चुके हैं।

शहर के व्यापारियों की राय
शहडोल में हवाई सुविधा होनी चाहिए। व्यापार बढ़ रहा है, बड़ी कंपनियां यहां उद्योग लगा रही हैं। लोगों को भी बाहर जाना पड़ता है। ऐसे में किसी बड़े एयरपोर्ट तक पहुंचने के लिए शुरुआती हवाई सुविधा बेहद जरुरी है।
राजेश गुप्ता संरक्षक (शहडोल ऑटोमोबाइल डीलर एसोसिएशन)
समय की आवश्यकता है कि शहडोल संभाग मुख्यालय को हवाई सुविधा मिलनी चाहिए। इससे जरुरत पडऩे पर लोगों को सुविधा मिलेगी। किसी भी बड़े शहर तक कम से कम समय में पहुंचा जा सकेगा।
मनोज गुप्ता प्रदेश उपाध्यक्ष
कैट (कॉन्फेडेरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स)

शहडोल में हवाई सुविधा प्रारंभ होने से सबसे ज्यादा लाभ चिकित्सा के क्षेत्र में इमरजेंसी सेवाओं में मिलेगा। लोग जरुरत पडऩे पर एयर एंबुलेंस का लाभ लेकर किसी भी बड़े अस्पताल में फौरन इलाज करवा सकेंगे।
गोपाल सराफ (अध्यक्ष सराफा व्यापारी संघ)

हवाई सुविधा के लिए लंबे समय से मांग की जा रही है। जरुरत पडऩे पर लोगों को रायपुर की दौड़ लगानी पड़ती है। शहडोल में सुविधा प्रारंभ होने से लोगों को छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर तक दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी।
अमित कुमार गुप्ता बंटी (अध्यक्ष मोबाइल विक्रेता संघ)

निश्चित तौर पर हवाई सुविधा मिलने से व्यापार का विस्तार होगा। पूरे जिले में औद्योगिक विकास की संभावनाओं को बल मिलेगा। इनवेस्टर्स इनवेस्ट करने के लिए आगे आएंगे। रोजगार के रास्ते खुलेंगे।
लक्ष्मण गुप्ता (अध्यक्ष जिला व्यापारी संघ)

कई बार बड़ी कंपनियों के डायरेक्टर चाहकर भी यहां नहीं पाते हैं क्योंकि हवाई सुविधा नहीं है। हवाई सुविधा का विस्तार होने से बड़ी बैठकें होगी। शहर के व्यापारी भी जरुरी काम से बड़े शहर समय पर पहुंच सकेंगे।
प्रदीप गुप्ता (महामंत्री जिला हार्डवेयर व्यापारी संघ)
शहडोल को हवाई सुविधा की आवश्कता है। इससे व्यापारियों को कहीं भी 

आवागमन में समय की बचत होगी। फिलहाल दूसरे शहर जाना हो तो ट्रेनों की लेटलतीफी बड़ी समस्या है। ऐसे में हवाई यात्रा बेहतर विकल्प साबित होगा। प्रकाश ओचानी (अध्यक्ष रेडीमेड वस्त्र विक्रेता संघ)

लालपुर हवाई पट्टी उन्नयन के लिए विमानन विभाग भोपाल को प्रस्ताव भेजा गया है। आगे की कार्रवाई वहीं से होनी है।
वंदना वैद्य (कलेक्टर शहडोल)
 

Created On :   14 March 2023 12:35 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story