खुलेगा रेस्टोरेंट ऑन व्हील्स-  अंधेरी और बोरीवली में शुरू करने की है योजना 

Western Railway will open restaurant on wheel – plans to start in Andheri and Borivali
खुलेगा रेस्टोरेंट ऑन व्हील्स-  अंधेरी और बोरीवली में शुरू करने की है योजना 
पश्चिम रेलवे खुलेगा रेस्टोरेंट ऑन व्हील्स-  अंधेरी और बोरीवली में शुरू करने की है योजना 

डिजिटल डेस्क, मुंबई, सुजीत गुप्ता । मध्य रेलवे पर रेल कोच रेस्टोरेंट को पर्यटकों का अच्छा प्रतिसाद मिलाने के बाद अब पश्चिम रेलवे पर भी इस योजना को अमल में लाने की तैयारी रेल विभाग ने शुरू कर दी है। मुंबई के उपनगरीय मार्ग पर आगामी कुछ महीनो में अंधेरी और बोरीवली स्टेशन परिसर में रेल कोच रेस्टोरेंट शुरू किया जाएग। अंधेरी के रेल कोच रेस्टोरेंट के ठेके की बोली २४ मार्च को हो चुकी है। आज ३१ मार्च को बोरीवली स्टेशन परिसर के रेल कोच रेस्टोरेंट की बोली लगेगी। जो कंपनी रेलवे को ज्यादा राजस्व देगी, उस कंपनी को ‘रेस्टोरेंट ऑन व्हील' चलने का ठेका मिलेगा। गौरतलब है कि पश्चिम रेलवे में ‘रेस्टोरेंट ऑन व्हील' का कॉसेप्ट पहली बार अमल में लाया जा रहा है।  

बता दें कि वर्तमान में मध्य रेलवे पर शुरू हुए पहले ‘रेस्टोरेंट ऑन व्हील' को पर्यटकों का अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है। छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस के 18 नंबर प्लेटफॉर्म वाले छोर पर इस रेस्टोरेंट की शुरुआत करने का मकसद रेलवे में गैर यात्री किराए से कमाई बढ़ाना है। रेलवे की योजना भविष्य में मध्य रेलवे और पश्चिम रेलवे पर और भी ऐसे रेस्टोरेंट खोलने की है। मध्य रेलवे के अनुसार कल्याण, लोकमान्य तिलक टर्मिनस और ठाणे स्टेशनों पर भी ‘रेस्टोरेंट ऑन व्हील' की शुरुआत करने की योजना पर काम किया जा रहा है। इसी तरह से पश्चिम रेलवे भी बोरीवली के आलावा सूरत स्टेशन पर इस तरह के रेस्टोरेंट की शुरुआत करने जा रही है। 

मिलेगा हर तरह का खाना

यहां हर तरह का खाना मिलेगा। कॉन्टिनेंटल हों या दक्षिण भारतीय, पंजाबी और गुजराती हर तरह का व्यंजन मिलेगा। इस रेस्टोरेंट में 24 घंटे सर्विस उपलब्ध होगी। रेलवे के अनुसार ये मुंबई का नया नाइट आउट फूड ज्वाइंट बनेगा, जहां यात्री के अलावा बाहर के लोग आकर कभी भी ताजा भोजन का स्वाद ले सकते हैं। मेनू में सभी आइटम के दाम बाहरी रेस्टोरेंट के मुकाबले कम रखे हैं। रेलवे कोच नुमा रेस्टोरेंट में एक वक्त में 40 लोग बैठ सकते हैं। इस रेस्टोरेंट से मोबाइल फूड ऐप पर भी खाना बेचने की सुविधा दी जाएगी।

रेलवे को होगी कमाई 

गैर यात्री किराया राजस्व जुटाने के मकसद से शुरू की गई इस सेवा में रेलवे को सालाना लाखो रुपए की कमाई होगी। मध्य रेलवे को सालाना 42 लाख रुपए की कमाई छत्रपति महाराज टर्मिनस स्थित रेस्टोरेंट से ही रही है। 

सुमित ठाकुर, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, पश्चिम रेलवे के मुताबिक रेस्टोरेंट ऑन व्हील' का कांसेप्ट पश्चिम रेलवे में लाया जा रहा है। यात्रियों को यहां किफायती दरों में स्वादिष्ट व्यंजन परोसा जाएगा। यह रेलवे का पहला ऐसा कांसेप्ट है, जहां आकर रेल यात्री के अलावा बाहरी नागरिक भी भोजन कर सकते हैं। होटल जैसा दिखने वाले ‘रेस्टोरेंट ऑन व्हील' में भोजन करना लोगों के लिए एक अच्छा अनुभव होगा।

Created On :   31 March 2023 10:57 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story