जब दुनिया दौड़ती-भागती नजर आएगी तब एनएमटी में मिल सकेंगे सुकून के पल

When the world will be seen running, then you will be able to meet in NMT
जब दुनिया दौड़ती-भागती नजर आएगी तब एनएमटी में मिल सकेंगे सुकून के पल
जब दुनिया दौड़ती-भागती नजर आएगी तब एनएमटी में मिल सकेंगे सुकून के पल

 योजना पर अमल करने में आ रही कठिनाई, नर्मदा रोड एनएमटी बनने के बाद उजड़ा, ओमती एनएमटी पूरा होने में लम्बा इंतजार
डिजिटल डेस्क जबलपुर ।
शहर में एनएमटी यानी नॉन मोटराइज्ड ट्रैक का सपना देखे 4 साल हो चुके हैं लेकिन उसे पूरा होने में अभी भी लम्बा इंतजार है। एनएमटी साधारण शब्दों में वह जगह होती है जहाँ दुनिया की भाग-दौड़ थमी सी नजर आती है। वहाँ तेज रफ्तार महँगी कारें नहीं बल्कि साइकिलें होती हैं, पैदल चलते लोग होते हैं, बतियाती महिलाएँ होती हैं, हरियाली होती है, खेलते कूदते बच्चे होते हैं और होता है सुकून। बस ऐसी ही जगह हमें भी मिलने वाली है। यह जगह होगी ओमती एनएमटी। इसका एक हिस्सा तो कुछ ही दिनों में पूरा होने वाला है लेकिन बाकी का निर्माण कब होगा यह अभी कोई नहीं कह सकता। सबसे पहले नर्मदा रोड पर बना एनएमटी तो अब उजड़ भी चुका है और उसके लिए जो भूमि खाली कराई गई थी उस पर कब्जे हो रहे हैं। कुल मिलाकर कहा जाए तो एनएमटी की डगर थोड़ी कठिन जरूर है लेकिन यदि ईमानदारी से मेहनत की जाए तो सफलता मिल सकती है। 
स्मार्ट सिटी योजना से शहर में दो एनएमटी बनाने का निर्णय लिया गया। पहला एनएमटी नर्मदा रोड के दोनों ओर बना जिसकी कुल लम्बाई 11 किलोमीटर की है। इसका निर्माण कागजों में पूरा हो चुका है और लगभग 4 करोड़ रुपये की राशि भी खर्च हो चुकी है। इसके लिए नगर निगम ने कई कच्चे-पक्के अतिक्रमण तोड़े, पेड़ काटे, सड़क बनाई और रेलिंग भी लगाई। यह अलग बात है कि अब यह पूरा एनएमटी दुर्दशा को प्राप्त हो चुका है। इसे एनएमटी कहने में भी अच्छा नहीं लगता है। रही बात दूसरे एनएमटी की जो कि ओमती नाले पर बनाए गए पक्के नाले पर बन रहा है वह सही मायनों में एनएमटी कहलाने का हकदार है लेकिन उसके पूरा बनने में अभी कई साल लग सकते हैं। यह तीन चरणों में बन रहा है और तीसरा चरण टेंडर की प्रक्रिया में है। 
फेस वन लगभग तैयार है 8 ओमती नाले पर बन रहे एनएमटी का फेस वन भातखण्डे संगीत महाविद्यालय से लेकर पुराना बस स्टैण्ड तक बन रहा है। इसकी कुल लम्बाई 1.2 किलोमीटर है, इस पर करीब 7 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं और इसमें टाइल्स लगने का कार्य पूरा हो चुका है, लाइट लग चुकी है, ओपन जिम बन रहे हैं। अब पौधारोपण का कार्य भी चल रहा है। 
रोजगार भी दे सकता है निगम 8 एनएमटी में कुछ लोगों को रोजगार भी मिल सकता है। यह अलग बात है कि यहाँ ठेले-टपरों की भीड़ नहीं होनी चाहिए लेकिन कॉफी शॉप, बुक स्टॉल जैसे छोटे रोजगार दिए जा सकते हैं, जिससे एनएमटी आने वालों को नया आकर्षण मिल सकेगा और बेरोजगारों को रोजगार।
फेस टू का काम जारी थ्री में थोड़ा वक्त
एनएमटी के फेस टू का कार्य पुराना बस स्टैण्ड से नौदरा ब्रिज तक होना है जिसका काफी काम हो चुका है लेकिन अभी इसका अधिकांश कार्य अधूरा ही माना जाएगा। इसकी कुल लम्बाई 750 मीटर है। वहीं फेस थ्री जो कि नौदरा ब्रिज के बस स्टॉप से घोड़ा अस्पताल तक का है उसका टेंडर प्रक्रिया में है। इसके दो टेंडर हो रहे हैं एक नौदरा से घंटाघर तक दूसरा घंटाघर से घोड़ा अस्पताल तक। 
एनएमटी में ये होंगी सुविधाएँ
एनएमटी में साइकिल चलाने की जगह, पैदल चलने के लिए पाथ-वे, दिव्यांगों के लिए रैम्प, प्लेइंग जोन, गार्डन, बुजुर्गों के लिए गार्डन, बैठने की व्यवस्था, ओपन जिम के साथ ही मनोरंजन के कई अन्य साधन होंगे। ऑक्सीजन पर्याप्त हो इसके लिए पौधारोपण होगा यह जरूर है कि चूँकि नीचे नाला है इसलिए यहाँ ऐसे पौधे नहीं लगाए जाएँगे जो बहुत बड़े होते हैं लेकिन पॉम सहित अन्य प्रजातियों के पौधे लग सकेंगे। 

Created On :   9 Jan 2021 9:55 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story