डुमना के जंगल में वाइल्ड कैट्स का डेरा, तीन जगहों पर देखे गए झुंड

Wildcats camp in Dumna forest, herds seen at three places
डुमना के जंगल में वाइल्ड कैट्स का डेरा, तीन जगहों पर देखे गए झुंड
डुमना के जंगल में वाइल्ड कैट्स का डेरा, तीन जगहों पर देखे गए झुंड


डिजिटल डेस्क जबलपुर। डुमना के जंगल में तेंदुओं के बाद वाइल्ड कैट्स (जंगली बिल्लियों) की संख्या तेजी से बढ़ी है। पिछले एक सप्ताह में वाइल्ड कैट्स के तीन झुंड अलग-अलग जगहों पर देखे गए हैं। वन्य प्राणी िवशेषज्ञों के अनुसार ये पर्यावरण के लिए सुखद संकेत है, क्योंकि जंगली बिल्लियों का पसंदीदा शिकार जमीन की गहराई में रहने वाले वन्य जीव रहते हैं। ये छोटे वन्य जीव घने और ऐसे जंगलों में पाए जाते हैं, जहाँ की मिट्टी में इन वन्य जीवों के लिए प्राकृतिक भोजन तैयार होता है, इसलिए ये भी माना जा रहा है िक इतने प्रदूषण के बावजूद डुमना का जंगल आज भी वन संपदा से भरपूर है।
इन जगहों पर देखे गए झुंड-
पर्यावरण व वन्य प्राणी प्रेमी सौरभ यादव और अभिषेक केसकर ने बताया िक विगत वर्ष वन िवभाग ने ठाकुरताल में ट्रैप कैमरे लगवाए थे, िजसमें ठाकुरताल की पहाडिय़ों पर वाइल्ड कैट्स की मौजूदगी के फुटेज िमले थे। इसी के बाद से वे लोग लगातार वाइल्ड कैट्स के संबंध में जानकारियाँ जुटा रहे हैं। इसके लिए उन्होंने डुमना के गाँवों में लोगों से संपर्क करके जंगली बिल्लियों की तस्वीरें और जानकारियाँ शेयर की थीं। इसी के चलते कुछ ग्रामीणों ने उन्हें एक सप्ताह पूर्व एयरपोर्ट से लगे खंदारी जलाशय के समीप आठ-दस जंगली बिल्लियों की मौजूदगी होने की जानकारी दी थी। इस सूचना पर वे लोग िपछले तीन िदन से खंदारी जलाशय के आसपास सक्रिय थे, सोमवार की सुबह करीब 7 बजे उन्हें जंगली बिल्लियों का झुंड नजर आया। सौरभ के अनुसार उन लोगों ने तस्वीरें खींचने और वीडियो भी बनाने का प्रयास किया लेकिन दूरी होने के कारण उन्हें सफलता नहीं िमली। इसी तरह डुमना गाँव के पास और बंजारी माता मोड़ पर दो और वाइल्ड कैट्स के झुंड दिखे।
इनका कहना है-
डुमना के जंगल में हमेशा से हर तरह के वन्य प्राणियों का डेरा रहा है। जंगली बिल्लियों का पसंदीदा िशकार मिट्टी के अंदर रहने वाले छोटे वन्य जीव होते हैं, इसलिए इनकी संख्या बढऩा पर्यावरण के लिहाज से सुखद संकेत है।
-मनीष कुलश्रेष्ठ, वन्य प्राणी रेस्क्यू विशेषज्ञ

 

Created On :   26 July 2021 4:56 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story