31 जुलाई तक इलेक्ट्रिफिकेशन का काम पूरा करने रेल कर्मचारियों ने पूरी ताकत झोंकी

Workers puts efforts to complete electrification work till 31 july
31 जुलाई तक इलेक्ट्रिफिकेशन का काम पूरा करने रेल कर्मचारियों ने पूरी ताकत झोंकी
31 जुलाई तक इलेक्ट्रिफिकेशन का काम पूरा करने रेल कर्मचारियों ने पूरी ताकत झोंकी

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। जबलपुर-कटनी रेल खंड के बीच इलेक्ट्रिफिकेशन का काम पूरा करने केलिए रेलवे की कई विभागों की टीमों ने मिलकर 4 घंटे के मेगा ब्लॉक में अपनी पूरी ताकत झोंक दी। इलेक्ट्रिफिकेशन की डेडलाइन नजदीक आने के कारण रेलवे ने चार घंटे के दौरान ट्रेक मजबूतीकरण, मेंटेनेंस, पुल-पुलियों की ऑयलिंग, ग्रीसिंग, स्लीपर के बदलाव सहित दर्जनों काम किए। विभिन्न विभागों के द्वारा संयुक्त रूप से विद्युतिकरण से संबंधित कार्य, रेलपथ, विद्युत लाईन एवं सिग्नल उपकरणों का रखरखाव का कार्य तेज गति के साथ किया।

हर प्वाइंट को किया चैक
रेलवे के अनुसार इस माह के अंत तक कटनी-जबलपुर खंड पर मेगा ब्लॉक के दौरान विभिन्न विभागों की संयुक्त टीम ने सभी प्वाइंट्स को चैक किया। जिसमें एस्पान टॉवर वेगन, ब्रक्लेट्स एसइडी, वायरिंग शॉट्स, बूम इरेक्शन, 1 अप राईट इरेक्शन की जांच की गई। इस दौरान इंजीनियरिंग विभाग ने करीब 20 ज्वॉइंट पर ऑयलिंग और ग्रीसिंग का कार्य किया गया, साथ ही रेल ट्रेक में मशीन से टेंपिग का कार्य किया गया। कईस्थानों पर पॉइंट स्वीच रिप्लेलसमेंट और वेल्डिंग रिन्यूवल का काम किया गया। ट्रैक को बेहतर बनाने के लिए स्लीपर का बदलाव भी तेज गति से किया गया, ताकि कटनी ट्रैक को इलेक्ट्रिक इंजन
की सौगात जल्द मिल सके।

कई गाडिय़ां के रूट में किया गया बदलाव
विद्युतीकरण संबंधित कार्य के लिए लिए गए मेगा ब्लॉक की वजह से कई गाड़ियां प्रभावित रहीं। जिसमें सिंगरौली जबलपुर एक्सप्रेस कटनी साउथ तक आई। वहीं जबलपुर अम्बिकापुर एक्सप्रेस कटनी साउथ से प्रारंभ की गई। इटारसी सतना पैसेंजर सिहोरा रोड स्टेशन तक आई और सतना इटारसी पैसेंजर सिहोरा रोड स्टेशन से प्रारंभ हुई। 4 घंटे के मेगा ब्लॉक के कारण सिंगरौली जबलपुर एक्सप्रेस कटनी साउथ तक आ सकी। जबलपुर अम्बिकापुर एक्सप्रेस कटनी साउथ से प्रारंभ हो पाई।

यात्रियों के लिए अतिरिक्त व्यवस्था
सिंगरौली जबलपुर के यात्री प्रतिदिन 31 जुलाई तक हावड़ा जबलपुर एक्सप्रेस में कटनी साउथ से जबलपुर तक यात्रा कर पाएंगे। वहीं जबलपुर अम्बिकापुर एक्सप्रेस के यात्री इस अवधि मेें पुणे दानापुर एक्सप्रेस में जबलपुर से कटनी साउथ की यात्रा कर सकेंगे। इस अवधि में कटनी साउथ में गाड़ी के लिए 2 मिनट का स्थाई ठहराव दिया गया है। इसी प्रकार इटारसी सतना इटारसी पैसेंजर सिहोरा रोड स्टेशन तक चलाया जाएगा और वहीं से पुन: प्रारंभ किया जाएगा। विशेष गाड़ी सतना कटनी पैसेंजर के समय एवं पाथ पर सतना से कटनी के बीच चलेगी।

 

Created On :   23 July 2018 8:38 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story