सतना: फांसी लगाकर युवक ने की खुदकुशी

February 8th, 2022

 डिजिटल डेस्क   सतना। सिटी कोतवाली थाना अंतर्गत प्रेमविहार कॉलोनी में एक युवक ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली, जिस पर मर्ग कायम कर जांच की जा रही है। पुलिस ने बताया कि विनय पुत्र परदेशी मिश्रा 45 वर्ष, निवासी छिरहाई, थाना अमरपाटन, बीते काफी सालों से परिवार के साथ प्रेमविहार कॉलोनी में रामदास त्रिपाठी के घर पर किराये से रहकर यहां एक टाइल्स दुकान में काम करते थे, लेकिन पिछले कुछ दिनों से काम पर नहीं जा रहे थे। 2 फरवरी को छोटे बेटे अंश 12 वर्ष, का बरूआ संस्कार उसके ननिहाल से होना था, लिहाजा एक दिन पहले ही पूरा परिवार अमरपाटन चला गया। वहां से 5 तारीख को विनय सतना लौट आए। सोमवार की सुबह एक पड़ोसी ने घर का दरवाजा खुला देकर आवाज लगाई, मगर जवाब नहीं मिला, तो अंदर चले गए, जहां युवक की लाश रसोई में पंखे के हुक पर रस्सी के फंदे से लटक रही थी। यह देखते ही पड़ोसी ने उनकी पत्नी को सूचित कर दिया।  
मकान मालिक से हुई परिजनों की झड़प —-
जानकारी लगते ही पत्नी और बच्चों के साथ मृतक के गांव व ससुराल से बड़ी संख्या में परिजन सतना आ गए, जिन्होंने मकान मालिक समेत 2 किरायेदारों पर प्रताडि़त करने और हत्या कर लाश को फंदे पर लटकाने का आरोप लगा दिया। इतना ही नहीं मारपीट पर भी उतारू हो गए। स्थिति बिगड़ते देख थाने से फोर्स बुलाकर मकान मालिक और उनके बेटे व 2 किरायेदारों को कोतवाली भेज दिया गया। पत्नी का आरोप है कि गांव से आने के बाद पति से फोन पर लगातार बात हो रही थी, उन्हें कोई तनाव नहीं था। परिजनों ने ही फंदा काटकर शव को नीचे उतार लिया था। अंतत: पुलिस ने किसी तरह समझाइश देकर शव को जिला अस्पताल ले गई, जहां पोस्टमार्टम कराया गया। काफी तलाश के बाद भी कोई सुसाइड नोट हाथ नहीं लगा। बताया गया है कि विनय ने सुबह खाना भी बनाया था, मगर खाया नहीं।   

उधर नाबालिग ने की आत्महत्या —-
अमरपाटन कस्बे के नादन टोला में 14 वर्षीय किशोरी ने सोमवार शाम को तकरीबन 4 बजे घर के रोशनदान पर दुपट्टे का फंदा बनाकर फांसी लगा ली, जिससे मौके पर ही उसकी मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि नाबालिग के माता-पिता दिव्यांग हैं, जिनको यह बात पता चली तो बदहवास हो गए। पड़ोसियों ने ही डॉयल 100 पर सूचना दी, तब बीट प्रभारी मौके पर पहुंचे और शव को फंदे से उतारकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा।