पन्ना: थमा चुनावी शोरगुल आज रवाना होगीं पोलिंग पार्टियां, मतदान कल

थमा चुनावी शोरगुल आज रवाना होगीं पोलिंग पार्टियां, मतदान कल
  • जिला मुख्यालय पन्ना में भाजपा-कांग्रेस प्रत्याशियों ने रोड शो कर मांगे वोट
  • जिला मुख्यालय पन्ना में भाजपा-कांग्रेस प्रत्याशियों ने रोड शो कर मांगे वोट

डिजिटल डेस्क, पन्ना। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए चुनावी प्रचार का शोरगुल बुधवार की शाम को ६ बजते ही थम गया। तीनों विधानसभा क्षेत्रों में प्रत्याशियों द्वारा चुनाव प्रचार के अंतिम दिन आज अपनी पूरी ताकत झोंक दी। समर्थकों के साथ रैली के जरिए अपनी क्षमता का प्रदर्शन करते हुए बैण्ड-बाजों के साथ वोट मांगे गए। पवई में चुनाव प्रचार के अंतिम दिन आज भाजपा के स्टार प्रचारक उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने चुनावी जनसभा को संबोधित किया। जिला मुख्यालय पन्ना में आज पन्ना विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के प्रत्याशी बृजेन्द्र प्रताप ङ्क्षसह व कांग्रेस के प्रत्याशी भरत मिलन पाण्डेय ने पार्टी के कार्यकर्ताओं और समर्थकों के साथ शहर के प्रमुख मार्गों में रोड शो रैली की गई। जिसमें बडी संख्या में दोनों पार्टी के कार्यकर्ता बैण्ड-बाजों, ढोल-नगाडों और अपने-अपने पार्टी के झण्डों के साथ शामिल हुए। कांग्रेस प्रत्याशी भरत मिलन पाण्डेय की रैली श्री जुगल किशोर जी मंदिर प्रांगण के पास से प्रारंभ हुई और श्री पाण्डेय द्वारा शहर के प्रमुख मार्गों बडा बाजार, कटरा बाजार, कोतवाली चौराहा, गांधी चौक सहित अन्य सभी मार्गों का भ्रमण कर जनता से बदलाव एवं खुशहाली के लिए कांग्रेस को वोट देने की अपील की गई।

वहीं भाजपा के प्रत्याशी मंत्री बृजेन्द्र प्रताप ङ्क्षसह की चुनावी रैली आज शहर में पार्टी के बडा बाजार स्थित चुनावी कार्यालय से प्रारंभ हुई समर्थकों एवं बडी संख्या में पार्टी के पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं के साथ बृजेन्द्र प्रताप ङ्क्षसह ने नगर के व्यापारियों सहित जनता से विकास के लिए वोट मांगे गए। शाम ६ बजने के साथ ही चुनावी शोरगुल थम गया। इसके साथ ही अभ्यर्थी अपने पार्टी के कार्यकर्ताओं के साथ मतदाताओं से लगातार सम्पर्क कर रहे हैं। वहीं चुनावी शोरगुल थम जाने के बाद प्रत्याशी पार्टियां मतदान दिवस की तैयारियों को अंतिम रूप देते हुए उसकी व्यवस्था में लगे हुए हैं। मतदान को लेकर प्रत्याशियों द्वारा मतदान केन्द्र स्तर पर अपने पोलिंग बूथ एजेण्टों की तैनादगी और उससे संबधित व्यवस्थायें की जा रहीं हैं इसके साथ ही साथ अंतिम दिन समर्थक मतदाता मतदान केन्द्रों पर पहुंचकर मतदान अनिवार्य रूप से करें इसको लेकर भी मतदाताओं को पोलिंग बूथ तक पहुंचाने के लिए स्थानीय स्तर पर की गई तैयारियों को भी प्रत्याशियों और उनके समर्थकों व पदाधिकारियों को पूर्ण रूप दिया जा रहा है। चुनाव सम्पन्न कराने को लेकर निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार जिला निर्वाचन अधिकारी कलेक्टर पन्ना हरजिंदर सिंह के निर्देशन में नियुक्त किए गए प्रशासानिक अधिकारी, कर्मचारियों द्वारा सभी आवश्यक तैयारियां अंतिम रूप से पूरी की जा रहीं हैं। जिले की तीनों विधानसभा क्षेत्रों के मतदान केन्द्रों में पोलिंग पार्टियों को पहुंचाने के लिए रूट चार्ट तैयार किए गए हैं।

पोलिंग पार्टियों को दिनांक १६ दिसम्बर को सुबह से मतदान सामग्री वितरण की कार्यवाही शासकीय पॉलीटेक्निक महाविद्यालय पन्ना से की जायेगी। सामग्री वितरण के साथ ही अधिग्रहित किए गए वाहनों से रूट चार्ट अनुसार पोलिंग पार्टियों को रवाना किया जायेगा और इसकी रिपोर्टिंग की सतत रूप से व्यवस्था रहेगी। पॉलीटेक्निक कॉलेज पन्ना में सामग्री वितरण के लिए टेन्ट कुर्सियों व टेबलों की व्यवस्था की गई जहां से सामग्री का वितरण किया जायेगा। पॉलीटेक्निक महाविद्यालय से मतदान प्रक्रिया सम्पन्न कराने को लेकर मतदान दलों को ईव्हीएम मशीन प्रदाय की जायेगी। चुनाव में सुरक्षा व्यवस्था की दृष्टि से पर्याप्त संख्या में केन्द्रीय सुरक्षा बल व अन्य राज्यों का पुलिस बल, होमगार्ड्स पहुंच गया है इसके साथ ही साथ राज्य पुलिस बल, होमगार्ड एवं विशेष सुरक्षा कर्मचारी चुनावी ड्यूटी में अपनी सेवायें प्रदान करेंगे। पूरे प्रदेश के साथ जिले की तीनों विधानसभाओं में दिनांक १७ नवम्बर शुक्रवार को मत डाले जायेंगे।

तीन विधानसभाओं में कुल ३६ उम्मीदवारों की किस्मत का मतदाता करेंगे फैसला

पन्ना जिले की तीन विधानसभाओं के लिए कुल ३६ प्रत्याशी चुनावी मैदान में है जिनकी किस्मत का फैसला दिनांक १७ नवम्बर को मतदान दिवस पर ईव्हीएम मशीन का बटन दबाकर मतदाताओं द्वारा किया जायेगा।

पन्ना विधानसभा

१.बृजेन्द्र प्रताप सिंह भाजपा २.भरत मिलन पाण्डेय कांग्रेस ३.विमला वर्मा बहुजन समाज पार्टी ४.राजेश कुमार श्रीवास्तव निर्दलीय

५.नंद कुमार ब्यास निर्दलीय ६.महेन्द्र पाल वर्मा समाजवादी पार्टी ७.मोहम्मद इकराम निर्दलीय ८. जिज्ञासा कन्नौजिया निर्दलीय ९. फिरोज खान निर्दलीय १०. सोनेलाल प्रजापति निर्दलीय ११. मेवा लाल अहिरवार आजाद समाज पार्टी

गुनौर विधानसभा

१.राजेश वर्मा भाजपा २.जीवनलाल सिद्धार्थ कांग्रेस ३. संतलाल प्रजापति निर्दलीय ४.देवीदीन अहिरवार बसपा ५.पूरनलाल निर्दलीय ६.जीतेन्द्र कुमार दहायत जन अधिकार पार्टी ७. अरविन्द बागरी विंध्य जनता पार्टी ८.अमिता बागरी समाजवादी पार्टी ९.परशु चौधरी निर्दलीय

पवई विधानसभा

१.प्रहलाद लोधी भाजपा २. मुकेश नायक कांग्रेस, ३.प्रहलाद प्रजापति निर्दलीय ४. विजय कुमार सोनी निर्दलीय ५.आशीष कुमार जन अधिकार पार्टी ६.आनंद कुमार निर्दलीय ७. हेमंत बुंदेला बसपा ८. रामपाल सिंह भारतीय गणचार्य पार्टी ९. राममूर्ति चौरसिया निर्दलीय १०. प्रहलाद कुमार निर्दलीय ११. रजनी समाजवादी पार्टी १२.आशीष निर्दलीय १३.भरत लाल वास्तविक भारत पार्टी १४. प्रहलाद चौरसिया निर्दलीय १५. हरीलाल निर्दलीय १६. वीरन पटेल राष्ट्रीय जन संचार दल

७ लाख ६४ हजार से भी अधिक मतदाता करेंगे मतदान

विधानसभा चुनाव २०२३ में जिले की तीनों विधानसभा क्षेत्र में इस बार ७६४८४६ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेगें। विधानसभा वार मतदाताओ की अंतिम स्थिति का प्रकाशन दिनांक ३० अक्टूबर को निर्वाचन द्वारा किया जा चुका है जिले की तीन विधानसभाओं में सबसे ज्यादा मतदाता पवई विधानसभा क्षेत्र क्रमांक ५८ है। जहां पर मतदाताओं की संख्या की २८२०३६ है तो सबसे कम मतदाताओं की संख्या गुनौर विधानसभा क्षेत्र २३२१३३ है पन्ना विधानसभा क्षेत्र में मतदाताओं की संख्या २५०६७७ है। जिले की महिला मतदाताओं का कुल अनुपात ८५९१.६१ है निर्वाचन द्वारा मतदाताओ की जो अंतिम संख्यात्मक स्थिति है उसके अनुसार पन्ना विधानसभा क्षेत्र में कुल २५०६७६ मतदाताओ ने पुरूष मतदाता १३२९९८ महिला मतदाता ११७६७७ तथा अन्य श्रेणी के मतदाता ०२ है। वहीं पवई विधानसभा क्षेत्र मेंं कुल मतदाता २८२०३६ में पुरूष मतदाताओ की संख्या १४८५४२ महिला मतदाता १३३९४३ तथा अन्य श्रेणी के मतदाता की संख्या मात्र ०१ है गुनौर विधानसभा क्षेत्र में कुल मतदाताओ २३२१३३ में पुरूष मतदाता १२२७९४ महिला मतदाता १०९३३८ है तथा अन्य श्रेणी के मतदाता की संख्या ०२ है।

२१८ मतदान केन्द्र संवेदनशील तथा २ अति संवेदनशील घोषित

विधानसभा चुनाव २०२३ हेतु संवेदनशील तथा अति संवेदनशील मतदान केन्द्रों का चिन्हाकन किया जा चुका है पन्ना जिले की तीनों विधानसभाअे मेंं कुल ९०१ मतदान केन्द्रों में मतदान होगा। जिसमें २१८ मतदान केन्द्र को संवेदनशील मतदान केन्द्र तथा ०२ मतदान केन्द्रों को अति संवेदनशील घोषित किया गया है। शेष ६८१ मतदान केन्द्र सामान्य मतदान केन्द्र रहेगें। विधानसभा पवई में कुल ३३४ मतदान केन्द्र बनाए गए है जिसमें ६३ संवेदनशील तथा ०२ अतिसंवेदन शील मतदान केन्द्र है गुनौर विधानसभा क्षरेत्र में कुल २७७ मतदान केन्द्र में से ६५ संवेदशील तथा पन्ना विधानसभा क्षेत्र में से २९० मतदान केन्द्र ९० मतदान केन्द्र संवेदनशील घोषित किया गया है सर्वाधिक संवेदनशील मतदान केन्द्रों की संख्या पन्ना विधानसभा क्षेत्र है।

मतदान के पूर्व सुबह 5:30 बजे से शुरू होगी मॉकपोल की प्रक्रिया

विधानसभा निर्वाचन अंतर्गत 17 नवंबर को सुबह 7 से शाम 6 बजे तक मतदान प्रक्रिया चलेगी। मतदान शुरू होने के डेढ घंटे पहले सुबह 5:30 बजे से मॉकपोल की प्रक्रिया प्रारंभ होगी। यह प्रक्रिया अभ्यर्थी या उसके अधिकृत एजेन्ट की उपस्थिति में होगी। यदि कोई अभ्यर्थी या उसका एजेन्ट 5:30 बजे मतदान केन्द्र पर उपस्थित नहीं होता है तो 15 मिनट तक उसका इंतजार किया जाएगा। इसके बाद मतदान दलों और अन्य सदस्यों की उपस्थिति में मॉकपोल की प्रक्रिया प्रारंभ की जायेगी। न्यूनतम 50 वोट से मॉकपोल किये जाने का प्रावधान है जिसमें नोटा भी शामिल होगा। मॉकपोल की प्रक्रिया प्रारंभ करने से पूर्व बैलेट यूनिट एवं वीवीपीएटी को वीवीपीएटी कम्पार्टमेंट में रखा जाएगा। कंट्रोल यूनिट को पीठासीन अधिकारी की टेबल या मतदान अधिकारी के टेबल पर रखना होगा।

Created On :   16 Nov 2023 7:50 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story