रेलवे: शोधित संरचना के साथ अप्रैल तक चलेगी पुणे-जबलपुर त्योहार स्पेशल ट्रेनें

शोधित संरचना के साथ अप्रैल तक चलेगी पुणे-जबलपुर त्योहार स्पेशल ट्रेनें
  • रेलवे ने यात्रियों की मांग को ध्यान रख लिया फैसला
  • अप्रैल तक चलेगी पुणे-जबलपुर त्योहार स्पेशल
  • स्पेशल ट्रेनों के दिन, समय और ठहराव में कोई बदलाव नहीं

डिजिटल डेस्क, पुणे। रेलवे ने यात्रियों की मांग को ध्यान रखकर अतिरिक्त भीड़ कम करने के लिए संशोधित संरचना के साथ पुणे - जबलपुर त्योहार विशेष ट्रेनों की सेवा अवधि बढ़ाने का फैसला लिया। इसके अनुसार पुणे - जबलपुर सुपरफास्ट स्पेशल अब एक अप्रैल तक चलेगी। इसकी जानकारी रेल प्रशासन ने दी है। रेल प्रशासन की जानकारी के मुताबिक, 02131 पुणे-जबलपुर सुपरफास्ट स्पेशल को प्रत्येक सोमवार को 15 जनवरी तक चलाने के लिए अधिसूचित किया गया था, जिसे अब एक अप्रैल तक बढ़ा दिया गया है। वहीं 02132 जबलपुर-पुणे सुपरफास्ट स्पेशल को प्रत्येक रविवार को 14जनवरी तक चलाने के लिए अधिसूचित किया गया था, जिसे अब दिनांक 31 मार्च तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

स्पेशल ट्रेनों की समयावधि बढ़ाने के साथ ही इसकी संरचना में भी सुधार किया गया है। इस संशोधित संरचना में दो वातानुकूलित -2 टियर, पांच वातानुकूलित -3 टियर, 8 शयनयान श्रेणी और 2 द्वितीय श्रेणी सीटिंग सह गार्ड ब्रेक वैन के साथ 17 कोच शामिल हैं। हालांकि उक्त स्पेशल ट्रेनों के दिन, समय और ठहराव में कोई बदलाव नहीं होगा।

स्पेशल ट्रेन संख्या 02131 की विस्तारित यात्राओं के लिए विशेष शुल्क पर बुकिंग 11 जनवरी को सभी कम्प्यूटरीकृत आरक्षण केंद्रों और वेबसाइट http://www.irctc.co.in पर खुलेगी। इन विशेष ट्रेन के समय एवं ठहराव की विस्तृत जानकारी के लिए कृपया http://www.enquiry. Indianrail.gov.in पर देखें या NTES ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

उधर दिल्ली की ओर जाने वाले यात्री ध्यान दें, देश का आधे से अधिक हिस्सा भीषण ठंड और कोहरे की चपेट में है। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख से लेकर सिक्किम समेत 20 राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों में सुबह घना कोहरा छाया रहता है। जिससे दिल्ली और इन इलाकों से आनेजाने वाली ट्रेनों के समय में भी खास फर्क पड़ रहा है। घने कोहरे की मार से देशभर में ट्रेन और उड़ान सेवा भी प्रभावित हुई।

सिर्फ दिल्ली में ही 80 ट्रेनों के आगमन-प्रस्थान पर असर पड़ा है। ये ट्रेनें एक से 6 घंटे की देरी से चलीं। इनमें बंगलूरू-निजामुद्दीन और भुवनेश्वर-नई दिल्ली राजधानी, कानपुर-नई दिल्ली श्रमशक्ति, प्रयागराज-नई दिल्ली एक्सप्रेस, अमृतसर-मुंबई एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें शामिल हैं।


Created On :   10 Jan 2024 2:15 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story