सतना: पशु तस्करों के खिलाफ एक्शन, अलग-अलग थाना क्षेत्रों में पकड़े गए 83 मवेशियों से लोड 2 ट्रक, 3 आरोपी भी गिरफ्तार

पशु तस्करों के खिलाफ एक्शन, अलग-अलग थाना क्षेत्रों में पकड़े गए 83 मवेशियों से लोड 2 ट्रक, 3 आरोपी भी गिरफ्तार
  • पशु तस्करों के खिलाफ एक्शन
  • अलग-अलग थाना क्षेत्रों में पकड़े गए 83 मवेशियों से लोड 2 ट्रक, 3 आरोपी भी गिरफ्तार
  • दोनों कार्रवाइयों में पुलिस ने की 68.46 लाख की जब्ती

डिजिटल डेस्क, सतना। जिले के अलग-अलग थाना क्षेत्रों में पुलिस ने पशु तस्करों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुए 83 मवेशियों से लोड 2 ट्रक और 81 लीटर मदिरा जब्त करने के साथ 3 आरोपियों को पकड़ लिया है, जिनकी कुल कीमत 68 लाख 46 हजार रुपए निकाली गई है।

केस- 1

पहली कार्रवाई कोठी थाना क्षेत्र में की गई, जिसके संबंध में मिली जानकारी के मुताबिक शुक्रवार रात को विश्वस्थ मुखबिर से खबर लगने पर नागौद एसडीओपी विदिता डागर ने एक विशेष टीम को कार्रवाई के लिए रवाना किया, जिसमें शामिल पुलिसकर्मियों ने सोनौर चौराहे पर नाकाबंदी कर वाहन चेकिंग प्रारंभ कर दी। इसी दौरान सतना की तरफ से आ रहे ट्रक क्रमांक यूपी 96 टी 8242 को रोककर तलाशी ली गई, तो उसमें 61 भैंस-पडा लोड मिले, जिनकी कीमत 6 लाख 10 हजार रुपए थी। तब ड्राइवर जाबिर पुत्र साबिर अली 30 वर्ष, निवासी भटिया, जिला पन्ना, समेत उसके सहयोगी गुड्डू पुत्र मो. इकबाल 28 वर्ष, निवासी सिकंदराबाद, जिला हाथरस और मो. अनीश पुत्र शरीफ 31 वर्ष, निवासी भोजपुर चौराहा-अलीगढ़ (यूपी), से पशुओं के परिवहन के दस्तावेज मांगे गए, लेकिन आरोपी कुछ भी पेश नहीं कर पाए।

यह भी पढ़े -रमपुरवा गांव में सामने आई हृदय विदारक घटना

ले जा रहे थे यूपी ---

कागजात नहीं मिलने पर ट्रक समेत मवेशियों को जब्त करते हुए आरोपियों को हिरासत में लिया गया, जिनके खिलाफ पशु क्रूरता अधिनियम की धारा 11(1)(घ) और 66/192ए एमवी एक्ट के तहत कायमी की गई। आरोपियों को हिरासत में लेकर पूछताछ करने पर पता चला कि सतना निवासी निहाल अख्तर के माध्यम से मवेशियों को ट्रक में लोडकर बेचने के इरादे से यूपी ले जा रहे थे। इस बयान पर मामले में निहाल को भी आरोपी बनाते हुए धरपकड़ के प्रयास प्रारंभ कर दिए गए हैं। पुलिस ने तस्करी में प्रयुक्त 30 लाख के ट्रक को जब्त कर राजसात की कार्रवाई शुरू की है।

यह भी पढ़े -नौतनवा एक्सप्रेस की जनरल बोगी से जीआरपी ने पकड़ा 7.74 लाख का गांजा, सीट के नीचे 4 बैग में भरकर रखा गया था 77.410 किलोग्राम मादक पदार्थ

केस- 2

रामपुर बाघेलान टीआई उमेश प्रताप सिंह ने बताया कि ट्रक से मवेशियों की तस्करी की सूचना मिलने पर शुक्रवार की रात को एक टीम धरपकड़ के लिए रवाना कर मतहा मोड़ पर नाकाबंदी की गई, मगर ट्रक क्रमांक यूपी 21 सीएन 0710 के ड्राइवर ने पुलिस को देखते ही गाड़ी की रफ्तार बढ़ा दी और बेरिकेट तोडक़र आगे निकल गया, मगर कुछ दूर जाते ही अंधेरे में ट्रक खड़ाकर भाग गया। उधर जब पीछा कर रही टीम मौके पर पहुंची तो गाड़ी में कोई नहीं मिला, अलबत्ता पिछले हिस्से की तलाशी लेने पर 20 जीवित और 2 मृत बैल लोड मिले, जिनकी कीमत 2 लाख रुपए थी। इसके अलावा प्लास्टिक के गैलनों में 81 लीटर कच्ची शराब भी हाथ लगी, जिसका मूल्य 36 हजार निकाला गया। गाड़ी में मवेशियों की खरीदी-बिक्री अथवा परिवहन के कोई दस्तावेज नहीं मिले। ऐसे में 30 लाख कीमत का ट्रक भी जब्त कर लिया गया है। अज्ञात आरोपियों के खिलाफ पशु क्रूरता एवं आबकारी अधिनियम की गंभीर धाराओं में कायमी कर जांच की जा रही है।

यह भी पढ़े -मुठभेड़ के बाद पकड़ा गया व्यापारी के बेटे के अपहरण और हत्या का मास्टरमाइंड

Created On :   31 March 2024 4:39 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story