सिवनी: पेंच से तीन बाघिन बाहर हो सकती है शिफ्ट, एनटीसीए ने पहचान के लिए लिखा पत्र

पेंच से तीन बाघिन बाहर हो सकती है शिफ्ट, एनटीसीए ने पहचान के लिए लिखा पत्र
  • पेंच से तीन बाघिन बाहर हो सकती है शिफ्ट
  • एनटीसीए ने पहचान के लिए लिखा पत्र

डिजिटल डेस्क, सिवनी। पेंच टाइगर रिजर्व से तीन बाघिन बाहर शिफ्ट हो सकती हैं। दरअसल, नेशनल टाइगर कंजर्वेशन अथार्टी ऑफ इंडिया(एनटीसीए) ने पेंच समेत अन्य टाइगर रिजर्व को पत्र लिखा है। इसमें बाघ और बाघिन की पहचान करने के लिए कहा गया है। पेंच में तीन बाघिन की पहचान होगी। संभवत: बाघिन राजस्थान या फिर छत्तीसगढ़ के नेशनल पार्क में शिफ्ट होगी। हालांकि इस पर अभी कोई निर्णय नहीं हुआ है। प्रारंभिक रूप से बाघ बाघिन की पहचान करने को कहा गया है।

एनटीसीए कर रहा है काम

पेंच के फील्ड डायरेक्टर देवा प्रसाद जे ने बताया कि पूर्व में एनटीसीए ने राजस्थान के रणथंबोर में अलग-अलग जगह से बाघ और बाघिन के जीन को लेकर काम किया था। अब एनटीसीए ने सभी को टाइगर रिजर्व को पत्र लिखा है जिसमें कहा गया है कि वह बाघों की पहचान करे। जरूरत पडऩे पर उन्हें बाहर शिफ्ट किया जाएगा।

यह भी पढ़े -नाबालिग की कुंए में मिली लाश,लोगों ने किया हंगामा

जहां ज्यादा वहां से शिफ्टिंग की संभावना

जानकारी के अनुसार जिस जगह पर बाघो की संख्या अधिक है वहां से शिफ्टिंग की कार्रवाई हो सकती है। इसमें पेंच, कान्हा,बांधवगढ़ से बाघों को शिफ्टि किया जा सकता है। हालांकि पहले सभी फील्ड डायरेक्टर बाघों की पहचान कर रखेंगे। पूरा देखरेख का काम एनटीसीए करेगा। जैसे ही एनटीसीए को बाघों की जरूरत पड़ेगी तभी वह शिफ्टिंग के आदेश जारी कर देगा।

यह भी पढ़े -लापरवाही करने वाले थाना प्रभारियों पर होगी कार्रवाई

Created On :   1 Feb 2024 8:04 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story