कार्रवाई: एसई के लेटरपैड का इस्तेमाल करना पड़ा भारी, निलंबित कार्यालय के सहायक पर दर्ज हुआ जालसाजी का अपराध

एसई के लेटरपैड का इस्तेमाल करना पड़ा भारी, निलंबित कार्यालय के सहायक पर दर्ज हुआ जालसाजी का अपराध
  • पद का दुरुपयोग करना के चलते निलंबित हुआ एसई
  • कार्यालय सहायक पर जालसाजी का मामला हुआ दर्ज
  • पुलिस ने दर्ज की एफआईआर

डिजिटल डेस्क, सतना। निलंबित लाइनमैन की बहाली के लिए विद्युत वितरण कंपनी के अधीक्षण अभियंता के लेटरपैड का इस्तेमाल कर नागौद के कार्यपालन अभियंता को आदेशित करने पर लिपिक को निलंबित करने के साथ सिटी कोतवाली में अपराध पंजीबद्ध कराया गया है। इस संबंध में जानकारी देते हुए प्रभारी अभियंता नीलाभ कुमार पुत्र अशोक श्रीवास्तव 39 वर्ष, ने बताया कि कार्यालय सहायक (ग्रेड-3) एएन गर्ग मप्र पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी सतना में 21 जनवरी 2019 से 12 मार्च 2024 तक पदस्थ रहे। इस दौरान प्रशासनिक दृष्टि से 28 अगस्त 2023 को उन्हें अनुभाग अधिकारी का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया।

लाइनमैन की बहाली के प्रयास

आरोपी कर्मचारी ने कार्यालयीन दायित्वों का निर्वहन करने की आड़ में 29 सितम्बर 2023 को तत्कालीन अधीक्षण अभियंता के लेटरहेड का इस्तेमाल कर बतौर प्रभारी अनुभाग अधिकारी एक पत्र कार्यपालन अभियंता नागौद को लिखा, जिसमें निलंबित लाइनमैन घनश्याम प्रसाद सेन के द्वारा 4 जुलाई 2023 को जारी किए गए आदेश के विरोध में हाईकोर्ट जबलपुर से स्टे आर्डर प्राप्त करने का उल्लेख करते हुए लाइनमैन को बहाल करने के लिए आदेशित कर दिया। इसके साथ ही आरोपी ने पूरी कार्यवाई से वरिष्ठ कार्यालय को अवगत कराने के भी निर्देश देकर पत्र में स्वयं के हस्ताक्षर भी कर दिए, जबकि वह इसके लिए अधिकृत नहीं थे।

पहले किया सस्पेंड, फिर एफआईआर

पत्र प्राप्त होते ही नागौद के कार्यपालन अभियंता ने वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराया, तो आरोपी लिपिक के खिलाफ विभागीय जांच प्रारंभ कर दी गई। इसी बीच 12 मार्च 2024 को आरोपी का ट्रांसफर रीवा कर दिया गया। विभागीय जांच में दोष सिद्ध होने पर प्रभारी अधीक्षण अभियंता ने रीवा एसई को सूचित किया तो उन्होंने आरोपी लिपिक को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया। इधर प्रभारी अभियंता नीलाभ श्रीवास्तव ने सिटी कोतवाली में भी शिकायत दर्ज कराई, जिस पर आरोपी लिपिक के खिलाफ आईपीसी की धारा 417, 420 और 468 के तहत कायमी की गई। पुलिस ने आरोपी की गिरफ्तारी के प्रयास प्रारंभ कर दिए हैं।

Created On :   14 April 2024 12:36 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story