बूम-बूम बुमराह: व्हाइट-बॉल क्रिकेट स्पेशलिस्ट का टैग बुमराह को नहीं था पसंद, भारतीय टीम के पूर्व हेड कोच ने किया खुलासा

व्हाइट-बॉल क्रिकेट स्पेशलिस्ट का टैग बुमराह को नहीं था पसंद, भारतीय टीम के पूर्व हेड कोच ने किया खुलासा
  • रवि शास्त्री ने बुमराह को लेकर किया बड़ा खुलासा
  • टेस्ट क्रिकेट खेलने में थी जसप्रीत बुमराह दिलचस्पी
  • टेस्ट में नंबर 1 बनने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज

डिजिटल डेस्क, मुंबई। भारतीय टीम के अनुभवी तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह मौजूदा दौर के सबसे खतरनाक गेंदबाजों में से एक हैं। इंग्लैंड के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज में बुमराह ने शानदार गेंदबाजी करते हुए बड़ा कारनामा कर दिखाया। वह आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंचने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज बन गए हैं। अब भारतीय टीम के पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री ने जसप्रीत बुमराह के टेस्ट क्रिकेट खेलने को लेकर एक बड़ा खुलासा किया है।

बुमराह को थी टेस्ट क्रिकेट में दिलचस्पी

मौजूदा समय में जसप्रीत बुमराह क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में दुनिया भर के बल्लेबाजों के लिए बड़ी चुनौती बन गए हैं। लेकिन एक समय था जब उन्हें केवल व्हाइट-बॉल फॉर्मेट का गेंदबाज माना जाता था। बुमराह को यह टैग बिल्कुल भी पसंद नहीं था। इसका खुलासा टीम इंडिया के पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री ने किया है। उन्होंने कहा, "मुझे कोलकाता में उनसे पहली बातचीत याद है। जिसमें मैंने उनसे पूछा था कि क्या उन्हें टेस्ट क्रिकेट में दिलचस्पी है? तब उसने कहा था कि यह उसके जीवन का सबसे बड़ा दिन होगा।"

जसप्रीत बुमराह का टेस्ट डेब्यू रवि शास्त्री के कार्यकाल के दौरान ही हुआ था। उस सीरीज को याद करते हुए रवि शास्त्री ने कहा, "उससे बिना पूछे ही उसे सफेद गेंद का विशेषज्ञ करार दे दिया गया. लेकिन मैं जानता था और देखना चाहता था कि उसमें टेस्ट खेलने को लेकर कितनी भूख है। मैंने उससे कहा, तैयार रहो। मैंने उसे कहा कि मैं उसे साउथ अफ्रीका में खिलाने जा रहा हूं। वह टेस्ट क्रिकेट में खेलने और अच्छा प्रदर्शन करने को लेकर बहुत उत्साहित है।"

टेस्ट में बेस्ट साबित हुए जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह ने अपने करियर की शुरुआत व्हाइट-बॉल गेंदबाज के रूप में की थी। लेकिन लगभग दो साल बाद उन्हें टेस्ट क्रिकेट में खेलने का मौका मिला। इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। इस समय बुमराह ने अपने टेस्ट करियर में 34 टेस्ट मैचों में 20.19 की औसत से 155 विकेट चटकाए हैं। इस दौरान उन्होंने 10 बार फाइव विकेट हॉल भी हासिल किया है। व्हाइट-बॉल स्पेशलिस्ट कहलाने वाले बुमराह के टेस्ट करियर में टी-20 और वनडे से ज्यादा विकेट दर्ज है।

Created On :   10 Feb 2024 11:19 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story