भारत बनाम इंग्लैंड: विशाखापट्टनम टेस्ट में जसप्रीत बुमराह ने खोला पंजा, सबसे तेज 150 विकेट लेने वाले बने भारतीय तेज गेंदबाज

विशाखापट्टनम टेस्ट में जसप्रीत बुमराह ने खोला पंजा, सबसे तेज 150 विकेट लेने वाले बने भारतीय तेज गेंदबाज
  • विशाखापट्टनम टेस्ट में जसप्रीत बुमराह ने खोला पंजा
  • सबसे तेज 150 विकेट लेने वाले भारतीय तेज गेंदबाज
  • पहली पारी में बुमराह ने हासिल किए छह विकेट

डिजिटल डेस्क, विशाखापट्टन। भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला विशाखापट्टनम के मैदान पर खेला जा रहा है। मुकाबले के दूसरे दिन इंग्लैंड की पहली पारी में भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का कमाल देखने को मिला। जहां बुमराह की रफ्तार भरी गेंदों के सामने इंग्लैंड का कोई भी बल्लेबाज टिक नहीं सका। बुमराह ने इस पारी में एक के बाद एक पांच इंग्लिश बल्लेबाजों को पवेलियन भेजकर टेस्ट क्रिकेट में अपना 10वां फाइव विकेट हॉल हासिल किया। इस दौरान उन्होंने एक और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

सबसे तेज डेढ़ सौ टेस्ट विकेट

जसप्रीत बुमराह ने इस मुकाबले की पहली पारी में महज 45 रन देकर 6 विकेट हासिल किए। इस दौरान बुमराह ने अपने चौथे विकेट के रूप में विपक्षी टीम के कप्तान बेन स्टोक्स को पवेलियन का रास्ता दिखाया। इस विकेट के साथ ही बुमराह ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 150 विकेट पूरे किए। उन्होंने इस माइलस्टोन को अपने 34वें टेस्ट मैच में हासिल किए। इसके साथ ही बुमराह टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम मैचों में डेढ़ सौ विकेट हासिल करने वाले भारतीय तेज गेंदबाज बन गए। जसप्रीत बुमराह अब पाकिस्तान के दिग्गज तेज गेंदबाज वकार युनुस (27 मैच) के बाद इस माइलस्टोन तक पहुंचने वाले दूसरे एशियाई तेज गेंदबाज भी हैं।

टेस्ट में बेस्ट हैं जसप्रीत बुमराह

इसके अलावा जसप्रीम बुमराह आर अश्विन (29 मैच) और रवींद्र जडेजा (32 मैच) के बाद अनिल कुंबले (34 मैच) और इरापल्ली प्रसन्ना (34 मैच) सयुक्त रूप से तीसरे सबसे तेज डेढ़ सौ टेस्ट विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। इसके अलावा अगर बुमराह के टेस्ट करियर पर नजर डाले तो उन्होंने अब खेले 34 मैचों की 64 पारियों में 20.29 की शानदार औसत से 152 विकेट हासिल किए हैं। इस दौरान महज 27 रन देकर 6 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। जबकि अपने छोटे से टेस्ट करियर में बुमराह ने अलग-अलग देशों में कुल 10 फाइव विकेट हॉल हासिल किए हैं।

Created On :   3 Feb 2024 11:23 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story