क्रिकेट: बुमराह संभवत: सभी प्रारूपों में नंबर एक गेंदबाज हैं: क्रिस वोक्स

बुमराह संभवत: सभी प्रारूपों में नंबर एक गेंदबाज हैं: क्रिस वोक्स
  • करीब एक साल बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में वापस लौटे बुमराह
  • एशिया कप में जमर्दस्त लय में दिखाई दिए जसप्रीत बुमराह

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी क्रिस वोक्स ने भारत के शीर्ष तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की सराहना करते हुए उन्हें दुनिया का 'सर्वश्रेष्ठ ऑल-फॉर्मेट तेज गेंदबाज' बताया। वोक्स बुमराह के अनूठे एक्शन से प्रभावित दिखे, जो उन्हें सफेद गेंद के प्रारूप में घातक बनाता है।

विजडन क्रिकेट मंथली से बात करते हुए इंग्लिश स्टार ने कहा, “मुझे लगता है कि शायद सभी फॉर्मेट में जसप्रीत बुमराह नंबर 1 हैं। वह जो करता है उसमें बहुत सनसनीखेज है और वह अद्वितीय है। उनका एक्शन किसी भी अन्य से बहुत अलग है और उनके पास तेज़ गति, धीमी गेंद, बेहतरीन यॉर्कर - वह सब कुछ है जो आपको एक सफेद गेंद गेंदबाज के रूप में चाहिए होता है।''

चोट के कारण लंबे समय तक बाहर रहने के बाद 11 महीने के अंतराल के बाद बुमराह एक्शन में लौटे, जिसमें उनकी पीठ की सर्जरी हुई। अपनी वापसी पर, तेज गेंदबाज ने आयरलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 श्रृंखला के लिए भारतीय टीम का नेतृत्व किया, जहां वह 2 मैचों में 4 विकेट लेने में सफल रहे क्योंकि तीसरा टी20 बारिश के कारण रद्द हो गया। बुमराह ने एशिया कप 2023 में भारतीय गेंदबाजी आक्रमण का नेतृत्व किया और भारत को श्रीलंका में रिकॉर्ड आठवां एशिया कप खिताब दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

सितंबर 2022 में, बुमराह को पीठ में चोट लग गई जिसके कारण उन्हें एशिया कप और टी20 विश्व कप सहित कई महत्वपूर्ण प्रतियोगिताओं से हटना पड़ा। मार्च 2023 में न्यूजीलैंड में उनकी पीठ की सर्जरी हुई थी और तब से वह बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में पुनर्वास प्राप्त कर रहे थे।

पिन-पॉइंट और अनुशासित गेंदबाजी और सटीक लेंथ के साथ बुमराह का स्लिंगिंग एक्शन उन्हें दूसरों से अलग करता है, जो उन्हें सभी प्रारूपों में सामना करने वाले सबसे कठिन गेंदबाजों में से एक बनाता है। डेथ ओवरों में उनकी धीमी गेंदें और यॉर्कर बल्लेबाजों के लिए एक बुरा सपना हैं। आगामी विश्व कप 2023 में भारत के लिए गेंदबाज़ के रूप में बुमराह उतरेंगे और भारतीय पिचों के साथ वह सबसे घातक गेंदबाज बन जायेंगे।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   22 Sep 2023 9:51 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story