थ्रिलर फाइनल में पांच विकटों से जीती सीएसके, रिकॉर्ड पांचवीं बार आईपीएल की ट्रॉफी की अपने नाम

  • पांचवीं बार आईपीएल का खिताब जीतना चाहेगी सुपर किंग्स
  • लगातार दूसरी बार आईपीएल चैम्पियन बनना चाहेगी गुजरात

डिजिटल डेस्क, अहमदाबाद। इंडियन प्रीमियर लीग 2023 का फाइनल मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच खेला गया। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए इस हाई-स्कोरिंग थ्रिलर मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने सर जडेजा की आतिशी फिनिस की बदौलत गुजरात को पांच विकटों से मात देकर रिकॉर्ड पांचवीं बार आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम की। इस धमाकेदार फाइनल मुकाबले में रवींद्र जडेजा ने अंतिम दो गेंदों में दस रन बनाकर मुकाबले को खत्म किया और अपनी टीम को एक बार फिर से आईपीएल का चैम्पियन बनाया।

साई सुदर्शन ने खेली तूफानी पारी

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी गुजरात टाइटंस की टीम ने शानदार शुरुआत की। शुभमन गिल और ऋद्धिमान साहा की इनफॉर्म ओपनिंग जोड़ी ने पावरप्ले ओवरों का फायदा उठाते हुए 62 रन जोड़ लिए। लेकिन पावरप्ले के बाद गेंदबाजी करने आए रवींद्र जडेजा ने अपने पहले ही ओवर में शुभमन गिल को 39 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन का रास्ता दिखाया। इस बड़े झटके के बाद ऋद्धिमान साहा ने युवा साई सुदर्शन के साथ 64 रनों की साझेदारी कर गुजरात के लिए बड़े स्कोर की नींव रखी। अच्छी अर्धशतकीय पारी के बाद 39 गेंदों में 54 रनों पर साहा पवेलियन लौट गए। लेकिन इस पूरे सीजन शानदार बल्लेबाजी करने वाले साई सुदर्शन ने अपनी सबसे अच्छी पारी इस खिताबी मुकाबले के लिए बचाकर रखी थी। सुदर्शन ने अपने अंदाज के बिल्कुल विपरीत बल्लेबाजी करते हुए महज 47 गेंदों में 8 चौके और 6 छक्कों की मदद से 96 रनों की धमाकेदार पारी खेलकर गुजरात के टोटल को 214 रनों तक पहुंचा दिया। अंतिम ओवरों में कप्तान हार्दिक ने भी उनका अच्छा साथ निभाते हुए महज 12 गेंदों में 21 रनों की नाबाद पारी खेली।

चेन्नई के बल्लेबाजों ने दिखाया दम

इस फाइनल मुकाबले में बड़े लक्ष्य का पीछा करने से पहले ही बारिश ने खलल डाल दिया और मुकाबला दोबार शुरु होने के बाद चेन्नई को डीएलएस मैथड के तहत 15 ओवरों में 171 रनों का लक्ष्य मिला। लेकिन इस अहम मुकाबले में एक बार फिर से ऋतुराज गायकवाड़ और डेवोन कॉनवे की इनफॉर्म ओपनिंग जोड़ी ने टीम को तूफानी शुरुआत दिलाते हुए महज 37 गेंदों में 74 रनों की साझेदारी निभाई। इस अच्छी साझेदारी के बाद युवा गेंदबाज नूर अहमद ने अपनी फिरकी का जादू दिखाते हुए एक ही ओवर में पहले ऋतुराज को 26 रन और कॉनवे को 47 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन भेजकर मुकाबले का रूख बदल दिया। जिसके बाद शिवम दुबे और अजिंक्य रहाणे ने 39 रनों की अहम पार्टनरशिप कर मुकाबले को क्लोस लेकर गए। लेकिन इस पूरे सीजन कमाल की गेंदबाजी करने वाले मोहित शर्मा ने रहाणे को 26 रन के स्कोर पर पवेलियन भेजा। जबकि अपने आखिरी मैच में शानदार पारी खेल रहे रायडू को भी उन्होंने 19 रन के स्कोर पर आउट करके मुकाबले को और रोमांचक बना दिया। लेकिन अंत में शिवम दुबे की 32 रन और रवींद्र जडेजा की 15 रनों की नाबाद पारियों के दम पर चेन्नई की टीम ने अंतिम गेंद पर इस फाइनल मुकाबले में पांच विकटों से जीतकर एक बार फिर से ट्रॉफी पर कब्जा जमाया।

सर जडेजा ने चेन्नई को दिलाई यादगार जीत

1:35 PM- मैच की आखिरी दो गेंदों में चेन्नई को जीत के लिए 10 रनों की जरुरत थी और सर रवींद्र जडेजा ने पहले छक्का और फिर चौका लगाकर इस खिताबी मुकाबले में चेन्नई को जीत दिलाई। जडेजा ने महज 6 गेंदों में 15 रन और शिवम दुबे ने महज 21 गेंदों में 32 रन बनाकर नाबाद लौटे।

1:10 PM- अपना पहला ओवर लेकर आए मोहित शर्मा ने इस बड़े मुकाबले में भी शानदार गेंदबाजी करते हुए तेज-तर्रार पारी खेल रहे अजिंक्य रहाणे को विजय शंकर के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजा। रहाणे ने महज 13 गेंदों में 27 रनों की पारी खेली। लेकिन अगले ओवर में शिवम दुबे ने राशिद खान को दो गेंदों में दो छक्के लगाकर प्रेसर पूरी तरह से कम कर दिया।

12:45 PM- ब्रेक के बाद अपना दूसरा ओवर लेकर आए नूर अहमद ने अपनी फिरकी का जादू दिखाते हुए पहले ऋतुराज और फिर कॉनवे को पवेलियन का रास्ता दिखाया। ऋतुराज ने 16 गेंदों में 26 रन और कॉनवे 25 गेंदों में 47 रन बनाकर आउट हुए।

12:30 PM- बारिश के बाद दोबारा शुरु हुए इस मुकाबले में ऋतुराज गायकवाड़ और डेवोन कॉनवे की ओपनिंग जोड़ी ने पावरप्ले के चार ओवरों का फायदा उठाते हुए अर्धशतकीय साझेदारी निभाई और 52 रन जोड़ लिए।

11:45 PM- अंपायर्स ने मैदान का निरक्षण करने के बाद मुकाबले को शुरु करने का फैसला लिया है, लेकिन 12:10 से शुरु होने वाले इस मुकाबले के पांच ओवर कम हो गए हैं और चेन्नई के सामने 170 रनों का लक्ष्य है।

11:00 PM- मैदान लगभग सूख चुका है, लेकिन अभी भी इसे पूरी तरह से सुखाने का प्रयास किया जा रहा है। अगले आधे घंटे के बाद अंपायर्स दोबारा से मैदान का इन्सपेक्शन करेंगे और मुकाबले को शुरु किया जा सकेगा।

10:30 PM- बारिश रुकने के बाद ग्राउंड स्टाफ ग्राउंड जल्दी से सुखाने की कोशिश कर रहे हैं अगले 15 मिनट बाद अंपायर्स ग्राउंड का मुआवजा करेंगे और मुकाबला दोबार से शुरु हो सकता है।

10:00 PM- बारिश के बाद शुरु हुई दूसरी पारी में अभी महज तीन गेंदें ही हुई थी कि एक बार फिर से बारिश ने मुकाबले को रोक दिया। लेकिन अब बारिश रुक चुकी है और ग्राउंड को जल्दी से सुखाने की कोशिश की जा रही है।

साई सुदर्शन और साहा ने खेली तूफानी पारियां

9:15 PM- पारी के अंतिम तीन ओवरों में भी सुदर्शन और कप्तान हार्दिक ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए गुजरात ना सिर्फ दो रनों के पार पहुंचाया, बल्कि इस बड़े मुकाबले में 214 रनों का विशालकाय टोटल हासिल किया। पारी के आखिरी ओवर में दो छक्के खाने के बाद पथिराना एक शानदार यॉर्कर डालकर साई सुदर्शन को उनके शतक से दूर रखा। लेकिन सुदर्शन ने महज 47 गेंदों में 96 रनों की धमाकेदार पारी खेली। जबकि कप्तान हार्दिक 12 गेंदो में 21 रन बनाकर नाबाद लौटे।

8:50 PM- पारी के 16वें ओवर में साई सुदर्शन ने एक शानदार छक्का लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया। इस बड़े मैच में सुदर्शन ने महज 33 गेंदों में फिफ्टी लगाई और गुजरात के स्कोर को डेढ़ सौ के पार पहुंचाया। अर्धशतक पूरा करने के बाद अगले ओवर में सुदर्शन ने देशपांडे को चार गेंदों में एक छक्का और तीन चौके लगाकर शानदार शॉर्ट्स की प्रदर्शन लगा दी।

8:40 PM- मुकाबले की शुरुआत में दबाव में खेल रहे दीपक चाहर ने अपने आखिरी ओवर में शानदार गेंदबाजी करते हुए अर्धशतक बनाकर खेल रहे ऋद्धिमान साहा को एमएस धोनी के हाथों कैच कराकर पवेलियन का रास्ता दिखाया। साहा ने इस बड़े में मुकाबले में 39 गेंदों में 54 रन बनाकर आउट हुए।

8:30 PM- पारी के 12वें ओवर में साई सुदर्शन ने मथीशा पथिराना को दो चौके लगाकर गुजरात के स्कोर को सौ रनों के पार पहुंचाया। जबकि अगले ओवर में ऋद्धिमान साहा ने एक चौका लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया। इस बड़े मुकाबले में साहा ने अपने अनुभव का कमाल दिखाते हुए महज 36 गेंदों में अर्धशतक जड़ दिया।

8:05 PM- पावरप्ले के बाद अपना पहला ओवर लेकर आए रवींद्र जडेजा ने अपनी फिरकी का जादू दिखाते हुए शुभमन गिल को एक शानदार गेंद डाली और विकेट के पीछे थाला एमएस धोनी ने बिजली से भी तेज स्टंपिंग करते हुए उन्हें पवेलियन भेजा।

8:00 PM- इस बड़े फाइनल मुकाबले में शुभमन गिल और ऋद्धिमान साहा की इनफॉर्म ओपनिंग जोड़ी ने गुजरात को तूफानी शुरुआत दिलाते हुए 62 रन जोड़ लिए।

7:50 PM- कैच टपकाने के बाद अपना दूसरा ओवर लेकर आए दीपक चाहर को अनुभवी बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा ने दबाव बनाते हुए एक छक्का और दो चौकों की मदद से कुल 16 रन बटोर लिए। जबकि अगले ओवर में शुभमन गिल ने जीवनदान का फायदा उठाते हुए तुषार देशपांडे को तीन गेंदों में तीन चौके लगा दिए।

7:40 PM- पारी के दूसरे ओवर में तुषार देशपांडे की गेंद पर दीपक चाहर ने इनफॉर्म शुभमन गिल का महज 3 रन के स्कोर पर एक आसान-सा कैच छोड़ दिया।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

गुजरात टाइटन्स- ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), शुभमन गिल, साई सुदर्शन, हार्दिक पांड्या (कप्तान), विजय शंकर, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, मोहित शर्मा, नूर अहमद, मोहम्मद शमी।

चेन्नई सुपर किंग्स- ऋतुराज गायकवाड़, डेवोन कॉनवे, अजिंक्य रहाणे, मोईन अली, अंबाती रायडू, रवींद्र जडेजा, एमएस धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), दीपक चाहर, मथीशा पथिराना, तुषार देशपांडे, महेश तीक्षणा।

Created On :   29 May 2023 1:41 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story