क्रिकेट: दीप्ति के पहले पंजे ने इंग्लैंड को 136 रन पर समेटा

दीप्ति के पहले पंजे ने इंग्लैंड को 136 रन पर समेटा
इंग्लैंड को 136 रन पर समिटा

डिजिटल डेस्क, नवी मुंबई। दीप्ति शर्मा ने पहली बार पांच विकेट (7 रन देकर 5 विकेट) लिए और बल्लेबाजों को चकमा दे दिया, जिससे भारत की महिलाओं ने इंग्लैंड की महिलाओं को उनकी पहली पारी में 136 रन पर समेटकर चार दिवसीय मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को यहां डीवाई पाटिल स्टेडियम में एकमात्र टेस्ट में दबदबा बना लिया। भारत, जिसने अपनी पहली पारी में 428 रन बनाए, ने 292 रनों की बढ़त हासिल की और फॉलो-ऑन के लिए मजबूर करने के बजाय बल्लेबाजी करने का फैसला किया।

दीप्ति शर्मा, जो सुबह 67 रन पर आउट हो गईं, जब भारत ने अपनी पहली पारी में 428 रन बनाए, अपने रात्रि स्कोर में 18 रन जोड़कर, 5.2-4-7-5 के आंकड़े के साथ समाप्त हुई, उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन उनके तीसरे टेस्ट में आया। जिस पिच पर कुछ गेंदें थोड़ी नीची रहती थीं, उस पर कभी-कभी तेज मोड़ लेने के लिए गति में कटौती करते हुए, दीप्ति ने अपनी गेंदों को उछाला, एक अच्छा लूप बनाया और बल्लेबाजों को अनुमान लगाने के लिए उन्हें सीधे गेंदों के साथ मिलाया।

आगरा, उत्तर प्रदेश की 26 वर्षीय खिलाड़ी ने स्पिन गेंदबाजी का शानदार प्रदर्शन करते हुए डैनी व्याट (19), एमी जोन्स (12), सोफी एक्लेस्टोन (0), केट क्रॉस (1) और लॉरेन फाइलर (5) के विकेट लिए। साथी ऑफ स्पिनर स्नेह राणा, जिन्होंने डेब्यूटेंट पेसर रेणुका सिंह ठाकुर के साथ भारत के लिए गेंदबाजी की शुरुआत की, ने नट साइवर-ब्रंट का महत्वपूर्ण विकेट लिया, जिन्होंने 70 गेंदों में 59 रन बनाए और 10 चौके लगाए।

लेकिन वह दिन दीप्ति के नाम रहा क्योंकि उन्होंने दो बल्लेबाजों को आउट किया, अन्य दो को पास के क्षेत्ररक्षकों ने पकड़ लिया और एक बल्लेबाज को उनकी गेंद पर आउट कर दिया क्योंकि इस टेस्ट में दो दिन शेष रहते हुए भारतीय ड्राइवर सीट पर आ गए।

इससे पहले, भारत की पहली पारी केवल 37 मिनट में समाप्त हो गयी, मेजबान टीम ने अपने रात के स्कोर 410/7 में 18 रन जोड़े, मेजबान टीम ने लंच से पहले इंग्लैंड के दो बल्लेबाजों को आउट कर दिया। डेब्यूटेंट रेनुका सिंह ने तीसरे ओवर में भारत के लिए सफलता हासिल की जब उनकी गेंद पिच से बाहर चली गई और बल्ले और पैड के बीच बड़े गैप से होते हुए मिडिल स्टंप से जा टकराई। इंग्लैंड का स्कोर 13/1 था।

इसके बाद पूजा वस्त्रकर ने अपने पहले ओवर में खतरनाक हीथर नाइट को वापस भेजकर स्कोर 28/2 कर दिया। इंग्लैंड की कप्तान, उनकी सबसे अनुभवी खिलाड़ी, आउट हो गयी क्योंकि गेंद बाहर से अंदर चली गई, बल्ले से बच गई और स्टंप के सामने नाइट के बैकफुट प्लंब पर जा लगी। इंग्लैंड के कप्तान ने फैसले की समीक्षा की लेकिन डीआरएस से पता चला कि इसमें कोई बल्ला शामिल नहीं था।

टैमी ब्यूमोंट, जिन्होंने नॉटिंघम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंग्लैंड के पिछले टेस्ट में दोहरा शतक बनाया था, वस्त्रकर के शानदार पिक-एंड-थ्रो के कारण रन आउट हो गईं। ब्यूमोंट और नेट साइवर-ब्रंट ने तीसरे विकेट की साझेदारी के लिए 51 रन जोड़े, जो पहली पारी में इंग्लैंड की सर्वश्रेष्ठ साझेदारी थी।

इसके बाद दीप्ति हरकत में आईं, उन्होंने अपने पहले ओवर में डैनी व्याट को आउट किया, मैच की उनकी दूसरी गेंद को टर्न कराया और उनके पैड पर अंदरूनी किनारा लेकर शॉर्ट-लेग पर जेमिमा रोड्रिग्स ने एक आसान कैच लपका।

एमी जोन्स अजीब तरह से आउट हो गईं क्योंकि शॉर्ट गेंद पर उनका पुल शॉट फॉरवर्ड शॉर्ट लेग पर स्मृति मंधाना के हेलमेट से टकराकर उछल गया और शैफाली वर्मा ने लेग-स्लिप पर इसे पकड़ लिया। इस विचित्र आउट के कारण 30वें ओवर में इंग्लैंड का स्कोर 126/5 हो गया।

साइवर-ब्रंट, जो लंच के समय 35 रन पर बल्लेबाजी कर रही थी, काफी धीमी हो गयी और 63 गेंदों (8x4) पर अपना अर्धशतक पूरा किया क्योंकि दूसरे छोर पर विकेट गिरते रहे। इसके बाद दीप्ति और स्नेह ने निचले क्रम को साफ कर दिया, क्योंकि इंग्लैंड ने अपने आखिरी पांच विकेट 10 रन के अंदर खो दिए और भारत ने बड़ी बढ़त हासिल कर ली। भारत के लिए, दीप्ति (5-7), स्नेह (2-25), रेणुका ठाकुर (1-31) और वस्त्रकर (1-39) ने नौ विकेट साझा किए, जबकि दूसरे दिन दो सत्रों में 13 विकेट गिरे।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   15 Dec 2023 9:57 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story