भारत बनाम इंग्लैंड चौथा टेस्ट: रांची टेस्ट के पहले दिन बराबरी की टक्कर, आकाश और सिराज के कहर के बाद जो रूट ने कराई इंग्लैंड की वापसी

रांची टेस्ट के पहले दिन बराबरी की टक्कर, आकाश और सिराज के कहर के बाद जो रूट ने कराई इंग्लैंड की वापसी
  • रांची टेस्ट के पहले दिन बराबरी की टक्कर
  • जो रूट ने खेली धमाकेदार शतकीय पारी
  • आकाश दीप और सिराज ने भी दिखाया दम

डिजिटल डेस्क, रांची। भारत और इंग्लैंड के बीच इस समय पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। इसका चौथा मुकाबला रांची के जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम कॉम्प्लेक्स में खेला जा रहा है। इस मुकाबले के पहले दिन दोनों टीमों के बीच जोरदार टक्कर देखने को मिली। जहां आकाश दीप (3 विकेट) और मोहम्मद सिराज (2 विकेट) की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारतीय टीम ने इंग्लैंड के सात बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया। वहीं अनुभवी बल्लेबाज जो रूट (नाबाद 106 रन) की शतकीय पारी के दम पर इंग्लिश टीम ने दिन खत्म होने तक तीन सौ रनों का आंकड़ा पार कर लिया। पहले दिन के बाद इंग्लैंड टीम का स्कोर सात विकेट के नुकसान पर 302 रन है।

लंच तक आधी इंग्लिश टीम लौटी पवेलियन

रांची टेस्ट की शुरुआत में इंग्लैंड की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। जैक क्रॉली और बेन डकेट की ओपनिंग जोड़ी ने इंग्लिश टीम को धमाकेदार शुरुआत दिलाई। लेकिन अपना डेब्यू मुकाबला खेल रहे तेज गेंदबाज आकाश दीप ने एक के बाद एक डकेट (11 रन), पोप (0 रन) और क्रॉली (42 रन) को पवेलियन का रास्ता दिखाकर इंग्लैंड के टॉप ऑर्डर को ध्वस्त कर दिया। इसके बाद जो रूट और जॉनी बेयरस्टो की अनुभवी जोड़ी ने टीम की पारी संभाली। लेकिन लंच से पहले आर अश्विन और रवींद्र जडेजा ने एक के बाद एक बेयरस्टो (38 रन) और कप्तान बेन स्टोक्स (3 रन) को अपनी फिरकी के जाल में फंसाकर आधी इंग्लैंड टीम को पवेलियन भेज दिया।

आखिरी दो सेशन में रूट ने दिखाई क्लास

पहले ही सेशन में आधी टीम के पवेलियन लौट जाने के बाद इस पूरी सीरीज में खराब फॉर्म से जूझ रहे अनुभवी बल्लेबाज जो रूट ने कमान संभाली। पूर्व कप्तान ने विकेटकीपर बल्लेबाज बेन फोक्स के साथ मिलकर छठवें विकेट के लिए 113 रनों की शतकीय साझेदारी निभाई। लेकिन तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने अपने कमबैक स्पेल में धारदार गेंदबाजी करते हुए एक के बाद एक बेन फोक्स (47 रन) और टॉम हार्टली (13 रन) को पवेलियन भेजकर इंग्लैंड को दोहरा झटका दिया। हालांकि, इस दोहरे झटके के बावजूद जो रूट ने एक छोर को संभाले रखा। उन्होंने दिन के अंत में ओली रॉबिन्सन के साथ अर्धशतकीय साझेदारी निभाकर टीम स्कोर को तीन सौ रनों के पार पहुंचाया। इस दौरान उन्होंने अपने टेस्ट करियर का 31वां शतक भी लगाया। दिन खत्म होने तक जो रूट (106 रन) और ओली रॉबिन्सन (31 रन) क्रीज पर बने हुए हैं।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत: यशस्वी जयसवाल, रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, रवींद्र जडेजा, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप।

इंग्लैंड: जैक क्राउली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), बेन फोक्स (विकेटकीपर), टॉम हार्टले, ओली रॉबिन्सन, जेम्स एंडरसन, शोएब बशीर।

Created On :   23 Feb 2024 11:17 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story