चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच फाइनल मुकाबला, चेन्नई पांचवीं बार तो गुजरात दूसरी बार खिताब जीतने के करीब

चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच फाइनल मुकाबला, चेन्नई पांचवीं बार तो गुजरात दूसरी बार खिताब जीतने के करीब
  • चेन्नई सुपर किंग्स की नजरें पांचवीं बार खिताब जीतने पर
  • गुजरात टाइटंस की टीम लगातार दूसरा खिताब जीतना चाहेगी

डिजिटल डेस्क, अहमदाबाद। इंडियन प्रीमियर लीग 2023 का फाइनल मुकाबला आज चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच खेला जाएगा। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जाने वाले इस हाई-वोल्टेज खिताबी मुकाबले में तीसरी बार इस सीजन में गुरु एमएस धोनी और शिष्य हार्दिक पांड्या एक-दूसरे के खिलाफ उतरने वाले हैं। इस खिताबी मुकाबले में सुपर किंग्स की टीम पांचवीं बार आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम करना चाहेगी। वहीं लगातार दूसरा फाइनल खेल रही गुजरात टाइटंस की नजर अपने दूसरे खिताब पर होगी।

दोनों टीमों ने सीजन में दिखाया शानदार प्रदर्शन

आईपीएल के इस सीजन का फाइनल मुकाबला उन्हीं दो टीमों के बीच खेला जा रहा है, जिनके धमाकेदार मुकाबले से इस नए सीजन की शुुरुआत हुई थी। एमएस धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने पिछले साल के खराब प्रदर्शन को भूलाते हुए इस सीजन धमाकेदार वापसी की और लीग स्टेज में दूसरे नंबर पर रहने के बाद गुजरात टाइटंस को पहले क्वालिफायर मुकाबले में हराकर फाइनल का टिकट कटाया। जबकि डिफेंडिंग चैम्पियन गुजरात टाइटंस की टीम ने अपने प्रदर्शन को दोहराते हुए लीग स्टेज में एक बार फिर से टॉप किया और पहले क्वालिफायर में चेन्नई से हारने के बाद दूसरे क्वालिफायर में मुंबई इंडियंस को करारी शिकस्त थमाते हुए लगातार दूसरे सीजन फाइनल में एंट्री मारी।

तीसरी बार इस सीजन में चेन्नई बनाम गुजरात

चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइंटस की टीमें तीसरी बार इस सीजन में एक-दूसरे के खिलाफ उतरने वाली हैं। सीजन 16 के पहले मुकाबले में ही दोनों टीमों की टक्कर हुई थी, जहां गुजरात टाइटंस की टीम ने सुपर किंग्स को पांच विकटों से मात देकर सीजन की शुरुआत की थी। वहीं लीग मुकाबले खत्म होने के बाद पहले क्वालिफायर में एक बार फिर से दोनों टीमों एक-दूसरे के खिलाफ खेलने उतरीं। लेकिन इस बार सुपर किंग्स की टीम ने हिसाब बराबर करते हुए गुजरात को 15 रनों से मात देकर खिताबी मुकाबले में एंट्री मारी। अब सीजन के अंतिम मुकाबले में भी दोनों टीमें एक-दूसरे के आमने-सामने हैं।

नॉक-आउट मुकाबलों में कैसा प्रदर्शन?

डिफेंडिंग चैम्पियन गुजरात और चार बार की विजेता चेन्नई की टीमों ने नॉक-आउट मुकाबलों में शानदार प्रदर्शन दिखाया है। जहां गुजरात की टीम ने पिछले सीजन पहले क्वालिफायर और फिर फाइनल जीतकर खिताब पर कब्जा जमाया था। जबकि इस सीजन में पहला क्वालिफायर हारने के बाद टीम दूसरा क्वालिफायर जीतकर फाइनल में पहुंची है। यानि टीम ने चार नॉक-आउट मुकाबलों में से तीन में जीत हासिल की है। जबकि सुपर किंग्स की टीम ने आईपीएल के सोलह संस्करणों में कुल 12 बार प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई किया है। इस दौरान टीम ने 25 मैचों में से 16 में जीत हासिल की है, जबकि 9 मैचों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है।

सुपर किंग्स पर हावी गुजरात टाइटंस

आईपीएल के पिछले सीजन ही लीग का हिस्सा बनने वाली गुजरात टाइटंस की टीम लीग की सबसे सफल टीम चेन्नई सुपर किंग्स पर भारी पड़ी है। लीग के दो सीजन में दोनों टीमें कुल चार बार एक-दूसरे के खिलाफ खेली हैं। जिसमें शिष्य हार्दिक पांड्या की टाइटंस ने गुरु एमएस धोनी की सुपर किंग्स पर एकतरफा बढ़त बनाते हुए तीन मुकाबले अपने नाम किए हैं। लेकिन इस सीजन में चेन्नई की टीम ने पलटवार करते हुए पहले क्वालिफायर में गुजरात के खिलाफ अपनी पहली जीत दर्ज की।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11

चेन्नई सुपर किंग्स- ऋतुराज गायकवाड़, डेवोन कॉनवे, अजिंक्य रहाणे, अंबाती रायडू, शिवम दुबे, मोईन अली, रवींद्र जडेजा, एमएस धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), दीपक चाहर, तुषार देशपांडे, महीश तीक्षणा।

इम्पैक्ट प्लेयर- मथीशा पथिराना, राजवर्धन हंगरगेकर, मिचेल सेंटनर।

गुजरात टाइटंस- ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), शुभमन गिल, साईं सुदर्शन, हार्दिक पांड्या (कप्तान), विजय शंकर, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, नूर अहमद, मोहम्मद शमी, मोहित शर्मा।

इम्पैक्ट प्लेयर- जोशुआ लिटिल, दासुन शनाका, यश दयाल।

Created On :   28 May 2023 10:26 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story