पहले क्वालिफायर में गुजरात को 15 रनों से हराकर फाइनल में पहुंची चेन्नई सुपर किंग्स

पहले क्वालिफायर में गुजरात को 15 रनों से हराकर फाइनल में पहुंची चेन्नई सुपर किंग्स
  • गुजरात को हराकर रिकॉर्ड 10वीं फाइनल में पहुंची सुपर किंग्स
  • नो-बॉल पर मिला था ऋतुराज गायकवाड़ को जीवनदान

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। इंडियन प्रीमियर लीग 2023 का पहला क्वालिफायर मुकाबला गुजरात टाइटंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला गया। चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में सुपर किंग्स की टीम ने गुजरात को अपने होम ग्राउंड पर 15 रनों से मात देकर फाइनल का टिकट हासिल किया। इस जीत के साथ ही चेन्नई की टीम ने आईपीएल के इतिहास में पहली बार गुजरात को मात दी और आईपीएल के इतिहास में रिकॉर्ड 10वीं बार फाइनल में अपनी जगह बनाई।

ऋतुराज और कॉनवे ने खेली शानदार पारियां

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने धमाकेदार शुरुआत की। ऋतुराज गायकवाड़ और डेवोन कॉनवे की इनफॉर्म ओपनिंग जोड़ी ने 64 गेंदोंं में 87 रनों की साझेदारी निभाकर सुपर किंग्स के लिए बड़े स्कोर की नींव रखी। ऋतुराज ने एक बार फिर से शानदार पारी खेलते हुए 44 गेंदों में 60 रन बनाए। लेकिन उनके आउट होते ही गुजरात के गेंदबाजों ने मुकाबले पर शिकंजा कसना शुरु कर दिया और एक बाद एक शिवम दुबे, अजिंक्य रहाणे और डेवोन कॉनवे को पवेलियन का रास्ता दिखाया। लेकिन अंतिम ओवरों में पहले रायडू की 9 गेंदों में 17 रन और फिर जडेजा की 16 गेंदों में 22 रनों की पारी की बदौलत चेन्नई की टीम ने इस बड़े मुकाबले में 172 रनों का टोटल हासिल किया। गुजरात की ओर से मोहम्मद शमी और मोहित शर्मा ने दो-दो बल्लेबाजों को आउट किया।

चेन्नई के गेंदबाजों के सामने पस्त हुई गुजरात

लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात टाइटंस की शुरुआत खराब रही। टीम के इनफॉर्म ओपनर ऋद्धिमान साहा महज 12 रन बनाकर आउट हो गए। इस बड़े झटके के बाद शुभमन गिल और कप्तान हार्दिक पांड्या ने छोटी-सी साझेदारी कर टीम की पारी संभाली। जिसके बाद सीएसके के स्पिनर्स ने मुकाबले पर शिकंजा कसते हुए एक के बाद एक हार्दिक, शनाका और मिलर को आउट किया। जबकि दीपक चाहर ने 42 रन के स्कोर पर शुभमन गिल को पवेलियन भेजकर गुजरात के टॉप ऑर्डर की कमर तोड़ दी। चेन्नई के गेंदबाजों के कहर के बाद विजय शंकर और राशिद खान ने ताबड़तोड़ 38 रनों की साझेदारी कर मुकाबले में एक बार फिर से जान फूंक दी। लेकिन अंतिम ओवरों में पथिराना और देशपांडे ने दोनों को पवेलियन भेजकर गुजरात को महज 157 रनों पर ऑल आउट कर दिया।

चेपॉक की जाल में फंसे गुजरात के बल्लेबाज

11:30 PM- पारी के आखिरी ओवर में पथिराना ने मोहम्मद शमी को दीपक चाहर के हाथों कैच कराकर गुजरात की पारी समाप्त की और चेन्नई को 15 रनों से जीत दिलाई।

11:15 PM- पारी के 18वें ओवर में मथीशा पथिराना ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए पहले विजय शंकर को आउट किया और फिर दर्शन नालकंडे बिना खाता खोले रन आउट होकर पवेलियन लौट गए। जबकि अगले ओवर में तुषार देशपांडे ने राशिद खान को पवेलियन भेजकर मुकाबले को खत्म कर दिया।

11:05 PM- पारी के 17वें ओवर में विजय शंकर और राशिद खान ने तुषार देशपांडे को दो छ्क्के और एक चौका लगाकर ओवर में कुल 19 रन बटोर लिए और मुकाबले में एक बार फिर से वापसी की।

10:50 PM- अपने आखिरी ओवर में महीश तीक्षणा ने राहुल तेवतिया को बोल्ड कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। राहुल 5 गेंदों में महज 3 रन बना सके।

10:40 PM- शनाका को आउट करने के बाद अपने अगले ओवर में जडेजा ने गुजरात को एक और बड़ा झटका देते हुए डेविड मिलर को बोल्ड कर पवेलियन भेजा। जबकि अगले ओवर में दीपक चाहर ने शुभमन गिल को आउट कर मुकाबले का रूख बदल दिया। गिल ने 38 गेंदों में 42 रनों की पारी खेली।

10:20 PM- पारी के 11वें ओवर में रवींद्र जडेजा ने अपनी फिरकी का जादू दिखाते हुए अच्छी बल्लेबाजी कर रहे दासुन शनाका को महीश तीक्षणा के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजा। शनाका ने 16 गेंदों में 17 रनों की पारी खेली।

10:00 PM- पावरप्ले के आखिरी ओवर में अपना पहला ओवर लेकर आए महीश तीक्षणा ने गुजरात को दूसरा झटका देते हुए उनके कप्तान हार्दिक पांड्या को रवींद्र जडेजा के हाथों कैच कराकर पवेलियन का रास्ता दिखाया। हार्दिक पांड्या 7 गेंदों में 8 रन बनाकर आउट हुए।

9:50 PM- पारी के तीसरे ओवर में एक छक्का और एक चौका खाने के बाद दीपक चाहर ने वापसी करते हुए ऋद्धिमान साहा को पथिराना के हाथों कैच कराकर पवेलियन का रास्ता दिखाया। साहा 11 गेंदों में 12 रन बनाकर आउट हुए।

ऋतुराज के तूफान के बाद गुजरात के गेंदबाजों ने की वापसी

9:20 PM- पारी के आखिरी ओवर में मोहम्मद शमी ने एक चौका और एक छक्का खाने के बाद वापसी की और अंतिम गेंद पर जडेजा को बोल्ड कर चेन्नई को 175 रनों के पार नहीं जाने दिया। जडेजा ने 16 गेंदों में 22 रनों की अच्छी पारी खेली।

9:05 PM- पारी के 18वें ओवर में रायडू ने एक शानदार छक्का लगाया, लेकिन अगली ही गेंद पर राशिद खान ने उन्हें आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। रायडू ने 9 गेंदों में 17 रनों की पारी खेली। जबकि अगले ओवर में मोहित शर्मा ने थाला धोनी को महज एक रन पर आउट कर सुपर किंग्स को एक और बड़ा झटका दिया।

8:50 PM- एक छोटी लेकिन अच्छी साझेदारी के बाद चेन्नई को दोहरा झटका लगा, जहां पहले अजिंक्य रहाणे नालकंडे की गेंद पर शुभमन को कैच थमा बैठे, जबकि डेवोन कॉनवे शमी की गेंद पर राशिद खान के हाथों कैच थमाकर पवेलियन लौट गए। रहाणे ने 10 गेंदों में 17 रन और कॉनवे ने 34 गेंदों में 40 रन बनाकर आउट हो गए।

8:30 PM- पहले मोहित शर्मा ने ऋतुराज गायकवाड़ को मिलर के हाथों कैच कराया और अगले ओवर में नूर अहमद ने सुपर किंग्स को दूसरा झटका देते हुए सिक्स हिटिंग मशीन शिवम दुबे को बोल्ड कर पवेलियन का रास्ता दिखाया। ऋतुराज 44 गेंदों में 60 रन और दुबे महज एक रन बनाकर आउट हुए।

8:20 PM- पारी के नौवें ओवर में ऋतुराज ने एक शानदार चौका लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया। इस नॉक-आउट मुकाबले में ऋतुराज ने महज 35 गेंदों में अपनी फिफ्टी लगाई।

8:00 PM- इस अहम मुकाबले में ऋतुराज और कॉनवे की ओपनिंग जोड़ी ने एक बार फिर से सुपर किंग्स को धमाकेदार शुरुआत दिलाई और पावरप्ले ओवरों का फायदा उठाते हुए बिना कोई विकेट गवांए 49 रन जोड़ लिए। जबकि पावरप्ले के बाद पहले ओवर ही ऋतुराज ने एक शानदार चौका लगाकर कॉनवे के साथ अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की।

7:40 PM- अपना पहला मैच खेल रहे युवा तेज गेंदबाज दर्शन नालकंडे ने अपनी तीसरी ही गेंद पर सुपर किंग्स को बड़ा झटका देते हुए ऋतुराज गायकवाड़ को शुभमन गिल के हाथों कैच कराया। लेकिन ऋतुराज को किश्मत का साथ मिला और गेंद नो-बॉल हो गई। जीवनदान मिलने के बाद ऋतुराज ने एक छक्का और एक चौका लगाकर शानदार शुरुआत की।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

चेन्नई सुपर किंग्स- ऋतुराज गायकवाड़, डेवोन कॉनवे, अजिंक्य रहाणे, अंबाती रायडू, शिवम दुबे, मोईन अली, रवींद्र जडेजा, एमएस धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), दीपक चाहर, तुषार देशपांडे, महीश तीक्षणा।

गुजरात टाइटन्स- शुभमन गिल, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (कप्तान), दासुन शनाका, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, दर्शन नालकंडे, मोहित शर्मा, नूर अहमद, मोहम्मद शमी।

Created On :   23 May 2023 1:36 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story