क्रिकेट: भारत या इंग्लैंड, तीन मैचों की टी20 सीरीज में कौन मारेगा बाजी?

भारत या इंग्लैंड, तीन मैचों की टी20 सीरीज में कौन मारेगा बाजी?
  • भारतीय महिला टीम और इंग्लैंड महिला टीम के बीच होगी टी20 सीरीज
  • हेड टू हेड में इंग्लैंड का दबदबा
  • भारत के खिलाफ 27 मैचों में से केवल सात गंवाए

डिजिटल डेस्क, मुंबई। जब भारतीय महिला टीम और इंग्लैंड महिला टीम के बीच टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों की बात आती है तो पसंदीदा की तलाश में मत रहिए। इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ 27 मैचों में से केवल सात गंवाए हैं। इतना ही नहीं भारतीय सरजमीं पर भी उन्होंने अपना दबदबा कायम रखा है और अब तक खेले गए नौ टी20 मैचों में से सात में जीत हासिल की है।

आखिरी बार भारत ने महिला टी20 मैच में इंग्लैंड को 2018 में हराया था। इसलिए, बुधवार से वानखेड़े स्टेडियम में शुरू होने वाली तीन मैचों की श्रृंखला मेजबान टीम के लिए एक बड़ी चुनौती होगी।

क्या हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली भारतीय महिला टीम सीरीज में इंग्लैंड से बेहतर प्रदर्शन कर पाएगी? यह सवाल प्रशंसकों के मन में सबसे महत्वपूर्ण है क्योंकि भारत की महिलाएं और इंग्लैंड की महिलाएं दोनों बुधवार को वानखेड़े स्टेडियम में खेले जाने वाले तीन मैचों की टी20 सीरीज के पहले मैच के लिए अपनी पूरी ताकत लगाने के लिए तैयार हैं।

दूसरा मैच 9 दिसंबर को उसी स्थान पर खेला जाएगा और उसके अगले दिन तीसरा और अंतिम टी20 मैच खेला जाएगा। दोनों टीमें 14 दिसंबर से नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में एकमात्र टेस्ट में भिड़ेंगी।

उनके खिलाफ इंग्लैंड के शानदार रिकॉर्ड के अलावा, भारतीय महिलाओं को इस श्रृंखला में कुछ अन्य चुनौतियों से भी पार पाना होगा। वे सितंबर 2023 में श्रीलंका के खिलाफ एशियाई खेलों के फाइनल के बाद अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलेंगे और 18 फरवरी, 2023 के बाद पहली बार इंग्लैंड से भिड़ेंगे, जब वे आईसीसी महिला टी20 विश्व कप में प्रारंभिक ग्रुप मुकाबले में हार गए थे।

संयोग से इंग्लैंड की महिलाओं ने भी अपना आखिरी अंतर्राष्ट्रीय मैच श्रीलंका के खिलाफ नॉर्थम्प्टन में एकदिवसीय श्रृंखला का तीसरा मैच खेला, जिसका कोई नतीजा नहीं निकला।

भारतीय घरेलू परिस्थितियों पर भरोसा करने की उम्मीद कर रहे होंगे। जो कप्तान हीथर नाइट, नैट साइवर-ब्रंट, सोफी एक्लेस्टोन, सोफिया डंकले और एलिस कैप्सी जैसे इंग्लैंड के खिलाड़ियों के लिए उतनी अलग नहीं होगी, क्योंकि यह सभी खिलाड़ी महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) का हिस्सा थीं।

वो भारतीय खिलाड़ियों को अच्छी तरह से समझते हैं। साथ ही उनमें से कुछ के साथ ड्रेसिंग रूम साझा किया है और दूसरों को करीब से देखा है। लेकिन इंग्लैंड की महिला कप्तान हीथर नाइट ने कहा कि यह दोनों तरीकों से काम करता है क्योंकि भारतीय खिलाड़ियों ने भी डब्ल्यूपीएल के दौरान उनके खिलाड़ियों की ताकत और कमजोरियों को देखा होगा।

हीदर नाइट ने कहा, "मुझे लगता है कि यह दोनों तरीकों से काम करता है। जाहिर है, मैं उन खिलाड़ियों को बेहतर जानती हूं जो टीम में आ रहे हैं लेकिन वे मेरे खेल और इस तरह की चीजों को भी बेहतर जानते हैं। लेकिन हां, मुझे लगता है कि यह काफी रोमांचक गतिशीलता पैदा करता है। डब्लूपीएल में आपके साथियों के खिलाफ अलग-अलग तरह की कहानियां चल रही हैं। कुछ अन्य टीमों में भी ऐसा ही है। तो हां, मुझे लगता है कि यह एक शानदार श्रृंखला होने जा रही है।

भारतीय टीम इस श्रृंखला में अपने मजबूत शीर्ष क्रम की बल्लेबाजी और स्पिन गेंदबाजी पर भरोसा करेगी। जिसे शैफाली वर्मा, स्मृति मंधाना, जेमिमा रोड्रिग्स और कप्तान हरमनप्रीत कौर से सबसे अधिक फायदा मिलने की उम्मीद है।

गेंदबाजी विभाग में सभी की निगाहें स्पिनर श्रेयंका पाटिल और सायका इशाक पर होंगी, जो डब्ल्यूपीएल की दो खोज हैं जो अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण की उम्मीद कर रही होंगी। गति विभाग में फोकस मध्यम तेज गेंदबाज तितास साधु पर होगा। जिन्होंने इस साल की शुरुआत में बांग्लादेश के खिलाफ डेब्यू किया था।

कुल मिलाकर भारतीय महिला टीम ने इस सीज़न में एशियाई खेलों में स्वर्ण, राष्ट्रमंडल खेलों में रजत, साथ ही बांग्लादेश के खिलाफ द्विपक्षीय श्रृंखला जीतकर और दक्षिण अफ्रीका में त्रिकोणीय श्रृंखला के फाइनल में पहुंचकर अच्छा प्रदर्शन किया है। अब उनके लिए इस शानदार प्रदर्शन से अपनी उम्मीदें और आत्मविश्वास को बढ़ाकर इंग्लैंड के खिलाफ सफलता में बदलने का समय आ गया है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   5 Dec 2023 2:02 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story