एशियाई खेल 2023: भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम ने बारिश के कारण रद्द हुए मैच में जीता स्वर्ण पदक

भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम ने बारिश के कारण रद्द हुए मैच में जीता स्वर्ण पदक
  • फ़ाइनल में, रुतुराज गायकवाड़ द्वारा पहले क्षेत्ररक्षण करने का निर्णय लेने के बाद अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी की
  • बारिश के कारण 18.2 ओवर के बाद अफगानिस्तान का स्कोर 5 विकेट पर 112 रन था
  • निर्णय भारत के पक्ष में गया क्योंकि वे अफगानिस्तान की तुलना में आईसीसी रैंकिंग में उच्च रैंक वाली टीम हैं

डिजिटल डेस्क, हांगझोउ। भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम ने शनिवार को यहां एशियाई खेलों में अफगानिस्तान के खिलाफ फाइनल मैच बारिश के कारण रद्द होने के बाद स्वर्ण पदक जीता।

बेहतर वरीयता के आधार पर टीम इंडिया ने स्वर्ण पदक जीता। इससे पहले, हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली महिला टीम ने एशियाई खेलों में पहला क्रिकेट गोल्ड जीतकर इतिहास रचा था, और अब रुतुराज गायकवाड़ की टीम ने घर में दोहरा गौरव बढ़ाया।

ग्रैंड फ़ाइनल में, रुतुराज गायकवाड़ द्वारा पहले क्षेत्ररक्षण करने का निर्णय लेने के बाद अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी की।

उनके लिए शुरुआत अच्छी नहीं रही और उन्होंने पारी की शुरुआत में ही तीन विकेट खो दिए।

जुबैद अकबरी पहले बल्लेबाज थे जिन्हें शिवम दुबे ने 5 रन पर आउट किया। फिर अर्शदीप सिंह ने मोहम्मद शहजाद को 4 रन पर आउट किया। तीसरे नंबर के बल्लेबाज नूर अली जादरान 1 रन पर रन आउट हो गए।

जब शाहिदुल्लाह कमाल और अफसर ज़ज़ई ने कमान संभाली तो अफगानिस्तान बेहतर स्थिति में आ गया। ज़ज़ई थोड़ा धीमा था लेकिन उन्होंने मिलकर साझेदारी की। रवि बिश्नोई ने अफसर जजई को आउट किया । अगले खिलाड़ी करीम जनत को भी शाहबाज़ अहमद ने 1 रन पर सस्ते में आउट कर दिया।

जब अफ़ग़ानों का स्कोर 5 विकेट पर 52 रन था, तब शाहिदुल्लाह कमाल के साथ अनुभवी गुलाबदीन नाइब भी शामिल हुए। दोनों ने स्पिनरों को आगे बढ़ाना शुरू किया और शाहिदुल्लाह 3 चौके और 2 छक्के लगाकर 49 रन तक पहुंच गए। नायब ने भी अच्छी बल्लेबाजी करते हुए 24 गेंदों में 27 रन बनाए और दो छक्के और एक चौका लगाया।

भारत के लिए रवि बिश्नोई 3 प्रति ओवर की इकोनॉमी से गेंदबाजी करने वाले और एक विकेट लेने वाले स्टार गेंदबाज रहे। अर्शदीप सिंह, शिवम दुबे और शाहबाज़ अहमद ने मिलकर तीन विकेट लिए।

बारिश के कारण 18.2 ओवर के बाद अफगानिस्तान का स्कोर 5 विकेट पर 112 रन था। बूंदाबांदी तेज़ हो गई और मैदानकर्मियों के लिए मैच दोबारा शुरू करने के लिए मैदान तैयार करना असंभव हो गया।

अंत में निर्णय भारत के पक्ष में गया क्योंकि वे अफगानिस्तान की तुलना में आईसीसी रैंकिंग में उच्च रैंक वाली टीम हैं।

इस बीच, अफगानिस्तान को रजत से संतोष करना पड़ा।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   7 Oct 2023 1:49 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story