टीम इंडिया के लिए चोटें चिंता का विषय हैं, खासकर नंबर 4 के बल्लेबाज के लिए

टीम इंडिया के लिए चोटें चिंता का विषय हैं, खासकर नंबर 4 के बल्लेबाज के लिए
  • चोट से जूझ कई खिलाड़ी
  • वनडे वर्ल्ड कप टीम के चयन में हो रही परेशानी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एशिया कप एक महीने से भी कम समय में शुरू हो जाएगा जबकि आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 शुरू होने में सिर्फ 60 दिन बचे हैं और टीम इंडिया अभी भी इस बात को लेकर अनिश्चित है कि नंबर 4 के लिए कौन उपयुक्त होगा।

इसका कारण चोटों की बढ़ती सूची है क्योंकि टीम इंडिया मैदान पर और मैदान के बाहर दोनों जगह जूझती रहती है। खिलाड़ियों के घायल होने के कारण, मेन इन ब्लू ने पूरे साल सही फिट एकादश ढूंढने के लिए संघर्ष किया है और अब उनके पास एशिया कप से पहले अलग-अलग खिलाड़ियों को आज़माने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है।

बीसीसीआई द्वारा उपलब्ध कराए गए नवीनतम मेडिकल अपडेट के अनुसार, विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने अपने पुनर्वास में महत्वपूर्ण प्रगति की है और नेट्स पर बल्लेबाजी के साथ-साथ कीपिंग भी शुरू कर दी है। हालांकि, अपनी चोटों को देखते हुए वह इस साल टीम में जगह नहीं बना पाएंगे, जैसा कि आईएएनएस ने पहले ही बताया था।

इस बीच, टीम इंडिया अभी भी इस पहेली को सुलझाने में लगी हुई है कि नंबर 4 पर कौन बल्लेबाजी करेगा। दो बड़े नाम - श्रेयस अय्यर और केएल राहुल - एकमात्र विकल्प प्रतीत होते हैं यदि वे शोपीस इवेंट से पहले फिट हो जाते हैं।

21 जुलाई को, बीसीसीआई ने सूचित किया कि दोनों बल्लेबाजों ने नेट्स पर बल्लेबाजी फिर से शुरू कर दी है और वर्तमान में ताकत और फिटनेस अभ्यास से गुजर रहे हैं। यदि वे फिट हो जाते हैं, तो यह प्रबंधन के लिए एक अच्छा सिरदर्द होगा, लेकिन यदि वे फिट नहीं होते हैं, तो संजू सैमसन तस्वीर में आ सकते हैं, जिन्होंने तीसरे वनडे में वेस्टइंडीज पर भारत की जीत में अर्धशतक लगाया था।

एक सकारात्मक बात यह है कि सितंबर 2022 से अंतरराष्ट्रीय मैचों से अनुपस्थित जसप्रीत बुमराह को फिट घोषित कर दिया गया है और उन्हें आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए कप्तानी दी गई है। बहरहाल, मोहम्मद सिराज को वनडे टीम से बाहर करने से टीम इंडिया की किस्मत को फिर से थोड़ा झटका लगा।

यह कहने के बावजूद कि यह कहना सुरक्षित है कि टीम की विफलता का अंतर्निहित कारण घायल खिलाड़ियों की कभी न खत्म होने वाली सूची है। इसके अलावा, चोटों के कारण खिलाड़ियों की अनुपस्थिति से टीम के संतुलन पर भी असर पड़ता है।

आगे देखते हुए, विश्व कप से पहले कार्यभार प्रबंधन की रणनीति बनाने की जिम्मेदारी टीम प्रबंधन पर है। हालाँकि, यदि चोटों का दौर जारी रहता है, तो कोई केवल उन बाधाओं के बारे में अनुमान लगा सकता है, जिन्हें मेन इन ब्लू को बहुप्रतीक्षित विश्व कप 2023 के दौरान गौरव की खोज में पार करना होगा।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   6 Aug 2023 10:09 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story