दैनिक भास्कर हिंदी: 19 साल पहले इस क्रिकेटर ने 212 गेंदों में जड़ी थी डबल सेंचुरी, रचा था इतिहास, जो तीन हफ्ते बाद ही टूट गया 

February 23rd, 2021

हाईलाइट

  • 2002 में 22 से 26 फरवरी के बीच जोहान्सबर्ग में आस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट मैच खेला गया था।
  • एडम गिलक्रिस्ट की शानदार पारी के लिए याद किया जाता है।
  • गिलक्रिस्ट ने 19 चौकों और 8 छक्कों की मदद से 204 रन की पारी खेली

डिजिटल डेस्क (भोपाल)। 19 साल पहले 2002 में  22 से 26 फरवरी के बीच जोहान्सबर्ग में आस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट मैच खेला गया था। यह मैच आस्ट्रेलिया के मशहूर विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट की शानदार पारी के लिए याद किया जाता है। उन्होंने उस समय महज 212 गेंदों में सबसे तेज दोहरा शतक बनाने का रिकार्ड अपने नाम किया था। हालांकि, यह रिकार्ड तीन हफ्ते बाद ही न्यूजीलैंड के नाथन एस्टल ने इंग्लैंड के खिलाफ 222 रन की पारी खेलकर तोड़ दिया था। 

मैच में जब एडम गिलक्रिस्ट बल्लेबाजी करने उतरे तो उनकी टीम पहले ही बहुत बढ़ा स्कोर खड़ा कर चुकी थी। फिर भी उन्होंने डेमियन मार्टिन के साथ लगबग 300 रन की पार्टनरशिप की। गिलक्रिस्ट ने 19 चौकों और 8 छक्कों की मदद से 204 रन की पारी खेली और वह नाबाद लौटे। क्योंकि आस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी 652/7 रन पर घोषित कर दी थी। एक समय जब गिलक्रिस्ट 169 रन के स्कोर पर थे, तब उन्होंने एक ऐसा छक्का मारा जो विज्ञापन होर्डिंग से कुछ फीट पहले ही गिरा। दरअसल, यह होर्डिंग स्टेडियम के बाहर लगा था और इसे छूना उस समय गोल्ड जीतने जैसा था। 

दक्षिण अफ्रीकी का गेंदबाजी आक्रमण बहुत मजबूत था, लेकिन गिलक्रिस्ट के आगे किसी की नहीं चली। शॉन पोलाक से लेकर एलन डोनाल्ड तक को एडम गिलक्रिस्ट ने बुरी तरह धोया। इसके बाद जब दक्षिण अफ्रीका की टीम खेलने उतरी तो पहली पारी में 159 रन और दूसरी पारी में महज 133 रन बना सकी। यह दक्षिण अफ्रीकी की सबसे बड़ी हार थी। ऑस्ट्रेलिया ने एक पारी और 360 रनों से जीत दर्ज की थीं। 

 

खबरें और भी हैं...