विश्लेषण: विराट कोहली के बाद कौन करेगा कप्तानी राहुल या रोहित? क्या कहते हैं आंकड़े

September 20th, 2021

हाईलाइट

  • T20 में कप्तानी को लेकर रोहित और केएल राहुल का नाम काफी आगे
  • 2013 से रोहित के नाम 5 आईपीएल खिताब
  • विराट कोहली की कप्तानी काफी पीछे

डिजिटल डेस्क, भोपाल। विराट कोहली और रोहित शर्मा दोनों ही भारतीय क्रिकेट टीम के चमकते सितारे हैं। दोनों ने भारतीय टीम को बुलंदियों तक पहुंचाया है। जब दोनों की आईपीएल में खेल को लेकर चर्चा होती है तो हिसाब कुछ अलग नजर आता है। जहां रोहित कप्तानी में अव्वल नजर आते हैं तो विराट का बोलबाला बल्ले से कमाल का है। अब तक आईपीएल में विराट कोहली ने एक भी बार आईपीएल खिताब का स्वाद नहीं चखा है, वहीं रोहित शर्मा आईपीएल में उनकी टीम मुंबई इंडियंस को 5 मरतबा खिताब दिला चुके हैं। आज हम आपके सामने वो अकड़े पेश कर रहे है जो ये बताते हैं कि किस तरह दोनों को कप्तानी काबिलियत आईपीएल में बदल जाती है। देखा जाए तो यह प्रारूप काफी अलग है। इसमें रोमांच और खेलने का अंदाज अलग स्तर का होता है पर तुलना होना भी लाजमी है।

2013 से रोहित के नाम 5 आईपीएल खिताब


2008 से आईपीएल की शुरुआत हुई थी। रोहित शर्मा को आईपीएल में 2013 में मुंबई इंडियंस टीम ने कप्तान बनाया था। जब से लेकर अब तक टीम के लिए बल्लेबाजी हो या फिर कप्तानी रोहित ने पीछे मुड़ कर नहीं देखा। 5 आईपीएल खिताब जीते, कुल 123 मुकाबले खेले 74 मुकाबलों में जीत हासिल की और केवल 47 मैच हारे। 2 मैच टाई रहे। रोहित शर्मा का जीत प्रतिशत देखा जाए तो यह आईपीएल में ज्यादा मैच खेलने के मामले में सारे कप्तानों से सबसे बढ़िया है। रोहित ने 60.19 की औसत से मैच जीते हैं।

विराट कोहली की कप्तानी काफी पीछे


विराट कोहली की कप्तानी आईपीएल में खराब रही है। उन्होंने साल 2011 में कप्तानी मिली इसमें विराट ने 132 मैचों में कप्तानी की और केवल 60 मैच जीते जबकि 65 मैचों में हार का सामना किया है। 3 मैच टाई रहे और 4 मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला। उनका जीत प्रतिशत 48.04 का है। उन्हें अब तक एक आईपीएल खिताब जीतने का इंतजार है। इसके अलावा वह पहले ही यह घोषणा कर चुके है की है यह उनका कप्तानी के रूप में आखरी आईपीएल होगा। इस लिहाज से उन्हें इस बार जीत की गहरी चाह होगी।

T20 में कप्तानी को लेकर रोहित और केएल राहुल का नाम काफी आगे 


जिस तरह के आंकड़े सामने आते हैं रोहित को कप्तानी मिलना तय है। लेकिन कुछ क्रिकेट दिग्गज भविष्य को देखते हुए केएल राहुल को कप्तान बनाने की सलाह देते हैं। केएल राहुल के प्रदर्शन में काफी सुधार हुआ है। उन्होंने पिछले महीने हुई इंग्लैड सीरीज में भी अच्छा प्रदर्शन किया था, साथ ही उनकी कप्तानी आईपीएल में भी अच्छी दिखी है। वह अपने ऊपर कप्तानी का दबाव आए बिना बल्लेबाजी करते हैं। यह आईपीएल 14 में भी दिखा है। हालांकि उनकी टीम पंजाब ज्यादा मैच नहीं जीत सकी, लेकिन उनके व्यक्तिगत प्रदर्शन और उम्र के लिहाज से उन्हें कप्तान का हकदार माना जा रहा है। 

अब देखना यह है कि आगे आने वाला समय में केएल राहुल और रोहित शर्मा का आईपीएल में प्रदर्शन कैसे रहता है। आईपीएल का दूसरा चरण 19 सितंबर से शुरू हुआ है और 15 अक्टूबर तक चलेगा। इसका निर्णय सारी अटकलों को सुलझा देगा की कौन भविष्य में भारतीय टीम का टी20 में नया कप्तान बन कर उभरेगा।