आईपीएल के सभी खिलाड़ियों की फिर नीलामी होगी

All IPL players will be auctioned again
आईपीएल के सभी खिलाड़ियों की फिर नीलामी होगी
आईपीएल 2022 आईपीएल के सभी खिलाड़ियों की फिर नीलामी होगी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुबई में चल रहे टी-20 विश्व कप के रोमांच के बीच हर भारतीय और क्रिकेट फैंस को आईपीएल 2022 की दो नई टीमों की घोषणा की प्रतिक्षा थी, लेकिन अहमदाबाद और लखनऊ की टीम के नाम पर मोहर लगने का बाद, अब अगले साल होने वाली क्रिकेटरों की नीलामी भी उत्सुकता का केंद्र है। आईपीएल में इस बार कितने खिलाड़ियों को रखने की अनुमति रहेगी, कितना पैसा खर्च करने की अनुमति होगी, यह सब सवाल आईपीएल 2021 की समाप्ति के बाद ही उठने लगे थे। लेकिन इन सब सवालों पर जल्द ही विराम लगने वाला है क्योंकि अगले साल होने वाले आईपीएल के मेगा ऑक्शन के रिटेशन नियम लगभग सामने आ चुके हैं। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानि बीसीसीआई और सभी फ्रेंचाईजियों के बीच सहमति बन गई है।

क्रिकेट पोर्टल क्रिकबज की एक रिपोर्ट के अनुसार, बीसीसीआई और सभी मौजूदा 8 फ्रेंचाइजी खिलाड़ियों को रिटेन करने के मामले पर एकमत हो गए हैं। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अगले साल होने वाली खिलाड़ियों की नीलामी में सभी 8 फ्रेंचाइजी अपने चार-चार खिलाड़ियों को रिटेन कर सकते हैं। इससे पहले सिर्फ तीन खिलाड़ी ही रिटेन किये जा सकते थे। बीसीसीआई कुछ दिनों बाद खिलाड़ियों की नीलामी को लेकर नए नियमों की घोषणा कर सकता है।

3 भारतीय और 2 विदेशी खिलाड़ी हो रिटेन होंगे

खिलाड़ियों के रिटेन के संबंध में बीसीसीआई जो नियमावली तैयार कर रहा है उसके अनुसार प्रत्येक टीम अधिक से अधिक 3 ही भारतीय खिलाड़ियों को रिटेन कर पाएगी, जबकि 2 ही विदेशी खिलाड़ी यथास्थिति बनाए रख सकते हैं। कुल मिलाकर नीलामी से पहले चार से अधिक खिलाड़ियों को अपने साथ नहीं रखा जा सकेगा। जबकि दो से अधिक वो खिलाड़ी जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पर्दापण नहीं किया है, रिटेन नहीं किए जा सकेंगे।

रिटेन्शन के चलते एक खिलाड़ी की संख्या बढ़ने के कारण फ्रेंचाइजियों को पिछली नीलामी में मिली ‘राइट टू मैच’ कार्ड की सुविधा भी समाप्त हो जाएगी। राइट टू मैच सुविधा के अन्तर्गत फ्रेंचाइजी, रिलीज किए गए अपने खिलाड़ी पर दूसरी टीम की बोली के बराबर बोली लगती है तो वह टीम उसे खरीद सकेगी।

इस बार नीलामी में ज्यादा रकम खर्च कर सकेंगे 

नई रिटेन पॉलिसी में फ्रेंचाइजियों की खरीद को लेकर ऑक्सन पर्स को 85 करोड़ से बढ़ाकर 90 करोड़ रुपये करना लगभग तय माना जा रहा है। इसके मायने यह हैं कि कोई भी फ्रेंचाइजी नीलामी में 90 करोड़ से अधिक रकम नहीं खर्च कर सकेगी। रिटने किए जाने वाले खिलाड़ियों का वेतन भी इसी ऑक्सन पर्स से दिया जाएगा। इसके बाद अगले दो सालों में ऑक्सन पर्स को बढ़ाकर पहले साल 95 करोड़ और फिर 100 करोड़ करने का भी ड्राफ्त तैयार किया गया है।

नई टीमों को मिलेगी विशेष छूट

नई रिटेन पॉलिसी में नई टीमों को नीलामी के अलावा अलग से 3 खिलाड़ियों को साइन करने की अनुमति भी मिल सकती है। यदि नई टीमें प्रसिद्ध इंडियन क्रिकेटरों को सम्मिलित नहीं कर पाती हैं तो तीन में से 2 विदेशी खिलाड़ियों को अपने साथ रख सकती हैं। 

Created On :   28 Oct 2021 7:03 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story