तारीफ: सचिन तेंदुलकर ने कहा, एंडरसन रिवर्स स्विंग को 'रिवर्स' करने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज

Anderson first bowler who could bowl reverse reverse swing says Tendulkar
तारीफ: सचिन तेंदुलकर ने कहा, एंडरसन रिवर्स स्विंग को 'रिवर्स' करने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज
तारीफ: सचिन तेंदुलकर ने कहा, एंडरसन रिवर्स स्विंग को 'रिवर्स' करने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज
हाईलाइट
  • सचिन ने कहा- एंडरसन रिवर्स स्विंग को 'रिवर्स' करने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज
  • पूर्व भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने इंग्लैंड के गेंदबाज एंडरसन की तारफ की
  • सचिन ने 100 एमबी एप पर WI के पूर्व बल्लेबाज ब्रायन लारा के साथ चर्चा में ये बात कही

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत के पूर्व बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने इंग्लैंड के गेंदबाज जेम्स एंडरसन की तारीफ की हैं। तेंदुलकर का मानना है कि जेम्स एंडरसन एकमात्र गेंदबाज है जो रिवर्स आउटस्विंगर डाल सकते हैं जिसमें उनकी कलाई की स्थिति पारंपरिक इनस्विंगर जैसी होती है। तेंदुलकर ने इसे "रिवर्स रिवर्स स्विंग" नाम दिया। सचिन ने 100 एमबी एप पर वेस्टइंडीज के पूर्व बल्लेबाज ब्रायन लारा के साथ चर्चा में ये बात कही है। 

क्या कहा सचिन तेंदुलकर ने?
तेंदुलकर ने कहा, मैंने कई बार अनुभव किया कि एंडरसन गेंद को इस तरह पकड़ते है जैसे आउटस्विंगर करना चाहते हो। लेकिन जब आप कलाई की स्थिति पर गौर करेंगे तो वह आपको दिखाएगा कि वह इनस्विंगर कर रहा है। उन्होंने कहा, "वह जो करता है, वह बल्लेबाजों को इनस्विंगर खेलने के लिए तैयार करता है और गेंद जब आधी पिच से ज्यादा पार कर लेती है तब वह आपसे बाहर की तरफ निकलना शुरू कर देती है। लेकिन आप तो शॉट खेलने के लिए तैयार हो क्योंकि आपने इनस्विंग की स्थिति देखी है और यह मेरे लिए नया था। कोई ऐसा नहीं करता है।" 

आसान भाषा में समझे पारंपरिक स्विंग और रिवर्स स्विंग
दरअसल, दाएं हाथ के बल्लेबाज के लिए पारंपरिक इन स्विंग में गेंद का चमकदार हिस्सा बाहर की तरफ और खुरदुरा हिस्सा अंदर की तरफ होता है। रिवर्स स्विंग के मामले में गेंद का मूवमेंट कलाई की स्थिति की वजह से बदल जाता है। मतलब वह दाएं हाथ के बल्लेबाज के लिए बाहर की तरफ निकलती है लेकिन चमकदार हिस्सा बाहर की तरफ ही रहता है। जबकि एंडरसन पारंपरिक इन स्विंग की तरह चमकदार हिस्सा बाहर की तरफ रखने और कलाई की स्थिति को भी इन स्विंग की तरह रखने के बाजवूद गेंद को बाहर की तरफ निकाल सकते हैं।

इंग्लैंड-वेस्टइंडीज टेस्ट में एंडरसन क्यों महत्वपूर्ण?
तेंदुलकर ने बताया कि वेस्टइंडीज के खिलाफ एजिस बाउल में चल रहे पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में एंडरसन इंग्लैंड के लिए क्यों महत्वपूर्ण है। सचिन ने कहा कि उन्हें लगता है कि इंग्लैंड अपना ज्यादा जोर अब रिवर्स स्विंग पर लगाएगा। इस वजह से गेंदबाज वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों को ज्यादा से ज्यादा शॉर्ट बॉल फेंकेंगे जिससे उन्हें रिवर्स स्विंग जल्दी से मिलने लगे। मैच में अभी से रिवर्स स्विंग मिलना शुरू भी हो गई है और इसे हम पहली और दूसरी पारी में सबसे ज्यादा देखना चाहेंगे।

 

 

Created On :   10 July 2020 2:21 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story