दैनिक भास्कर हिंदी: Ind vs Eng: भारत के खिलाफ शुरुआती 2 टेस्ट के लिए आर्चर, स्टोक्स की इंग्लैंड टीम में वापसी

January 22nd, 2021

हाईलाइट

  • 9 खिलाड़ी भारत में पहली बार टेस्ट खेलेंगे
  • रोरी बर्न्स को भी टीम में शामिल किया गया

डिजिटल डेस्क, लंदन। इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने अगले महीने से भारत दौरे पर होने वाली चार मैचों की टेस्ट सीरीज के शुरुआती दो मैचों के लिए गुरुवार को अपनी टीम की घोषणा कर दी है। तेज गेंदबाज जोफरा आर्चर और आलराउंड बेन स्टोक्स की इंग्लैंड की टीम में वापसी हुई है। इन दोनों को श्रीलंका दौरे पर आराम दिया गया था।

उनके अलावा अपने पहले बच्चे के जन्म के कारण श्रीलंका दौरे पर नहीं जाने वाले ओपनर रोरी बर्न्‍स की भी टीम में वापसी हुई है। पिछले साल सितंबर में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज में अपना कंधा चोटिल कराने वाले बल्लेबाज ओली पोप इंग्लैंड की टीम के साथ भारत दौरे पर जाएंगे, लेकिन फिटनेस टेस्ट पास करने के बाद भी उन्हें टीम में शामिल किया जाएगा।

हालांकि विकेटकीपर बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो, आलराउंडर सैम कुरैन और तेज गेंदबाज मार्क वुड को पहले दो टेस्ट से आराम दिया गया है। वहीं, जेम्स ब्रेसी, मेसन क्रेन, साकिब महमूद, मैथ्यू पाकिर्ंसन, ओली रोबिंसन और अमर विर्डी को रिजर्व खिलाड़ी के रूप में टीम में शामिल किया गया है।

जो रूट का फॉर्म भारत के लिए खतरा
इंग्लैंड के कप्तान जो रूट का फॉर्म भारत के लिए खतरा हो सकता है। वह श्रीलंका के साथ चल रही सीरीज में दोहरा शतक लगा चुके हैं। उन्होंने 291 गेंद पर 228 रन की पारी खेली। रूट टेस्ट में दोहरा शतक लगाने वाले इंग्लैंड के पहले कप्तान हैं। वह इंग्लैंड के सबसे कम पारियों में 8 हजार रन पूरे करने वाले इंग्लैंड के दूसरे बल्लेबाज भी हैं।

पहला टेस्ट पांच से नौ फरवरी तक
भारत दौरे पर इंग्लैंड को शुरुआती दोनों टेस्ट चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेलना है। पहला टेस्ट पांच से नौ फरवरी तक जबकि दूसरा टेस्ट 13 से 17 फरवरी तक खेला जाएगा।

पहले दो टेस्ट के लिए इंग्लैंड की टीम 
जो रूट (कप्तान), जोफ्रा आर्चर, मोइन अली, जेम्स एंडरसन, डॉम बेस, स्टुअर्ट ब्रॉड, रोरी बर्न्‍स, जोस बटलर, जेक क्रॉवले, बेन फॉक्स, डेन लेक्रेंस, जैक लीच, डोम सिबली, बेन स्टोक्स, ऑली स्टोन, क्रिस वोक्स।

पहले टेस्ट मैच के बाद लौटेंगे बटलर
इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर पहले टेस्ट मैच के बाद वापस इंग्लैंड लौट जाएंगे। दूसरे टेस्ट में बेन फॉक्स विकेटकीपर होंगे। भारतीय दौरे के लिए टीम में शामिल 16 खिलाड़ियों में से 8 ने इससे पहले भारत में कोई टेस्ट मैच नहीं खेला है। सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दुनिया के दो एक्टिव गेंदबाज जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड इंग्लैंड की टीम में हैं। एंडरसन ने 600 और ब्रॉड ने 517 विकेट लिए हैं। मोइन अली (ऑफ स्पिनर), डॉम बेस (ऑफ स्पिनर) और जैक लीच (लेफ्ट आर्म ऑर्थोडॉक्स) के ऊपर स्पिन डिपार्टमेंट की जिम्मेदारी होगी। मोइन ने 60 टेस्ट मैचों में 181, बेस ने 11 टेस्ट में 27 और लीच ने 11 टेस्ट में 40 विकेट लिए हैं। कप्तान जो रूट के ऊपर बल्लेबाजी का मुख्य दारोमदार रहेगा। सीरीज के दौरान वे करियर का 100वां टेस्ट खेलेंगे। रूट ने अब तक 98 टेस्ट खेले हैं। 99वां टेस्ट श्रीलंका के खिलाफ खेलेंगे।

खबरें और भी हैं...