अश्विन ने तोड़ा कुंबले का रिकॉर्ड, सबसे तेज 450 टेस्ट विकेट लेने वाले बने भारतीय गेंदबाज 

Ashwin breaks Kumbles record, becomes fastest Indian bowler to take 450 wickets
अश्विन ने तोड़ा कुंबले का रिकॉर्ड, सबसे तेज 450 टेस्ट विकेट लेने वाले बने भारतीय गेंदबाज 
बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2023 अश्विन ने तोड़ा कुंबले का रिकॉर्ड, सबसे तेज 450 टेस्ट विकेट लेने वाले बने भारतीय गेंदबाज 
हाईलाइट
  • अश्विन ने यह कारनाम अपने 89वें टेस्ट में कर दिखाया।

डिजिटल डेस्क, नागपुर। भारतीय टीम के अनुभवी स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रच दिया है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में अश्विन ने अपने टेस्ट करियर में 450 विकटों का आंकड़ा पार किया। इसके साथ ही अश्विन टेस्ट क्रिकेट में 450 विकेट लेने वाले भारत के पहले और दुनिया के दूसरे सबसे तेज गेंदबाज बन गए हैं। अश्विन ने नागपुर टेस्ट में ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर बल्लेबाज एलेक्स केरी को अपना 450वां शिकार बनाया। 

अश्विन ने तोड़ा दिग्गजों का रिकॉर्ड 

अश्विन ने यह कारनाम अपने 89वें टेस्ट में कर दिखाया। इसके साथ ही अश्विन ने भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले को पीछे छोड़ दिया। अनिल कुंबले ने अपने 93वें टेस्ट मुकाबले में 450 टेस्ट विकेट हासिल किए थे। जबकि टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 450 विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका और विश्व क्रिकेट के सबसे महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम दर्ज है। मुरलीधनर ने यह मुकाम अपने 80वें टेस्ट मैच में हासिल किया था। अश्विन अब इस लिस्ट में दुनिया के कई दिग्गजों को पछाड़ते हुए मुरलीधरन के बाद दूसरे नंबर पर पहुंच चुके हैं। 

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 450 विकेट 

  • मुथैया मुरलीधरन (श्रीलंका)-  80 टेस्ट मैच
  • आर अश्विन (भारत)-  89 टेस्ट मैच
  • अनिल कुंबले (भारत)-  93 टेस्ट मैच
  • ग्लेन मैक्ग्रा (ऑस्ट्रेलिया)-  100 टेस्ट मैच
  • शेन वॉर्न (ऑस्ट्रेलिया)-  101 टेस्ट मैच
  • नाथन लियोन (ऑस्ट्रेलिया)-  112 टेस्ट मैच 

सस्ते में ऑल आउट हुई ऑस्ट्रेलियाई टीम 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे सीरीज के पहले टेस्ट मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। लेकिन ऑस्ट्रेलियाई कप्तान के इस फैसले को जडेजा और अश्विन की स्पिन जोड़ी ने गलत साबित कर दिया। ऑस्ट्रेलियाई टीम पहली पारी में महज 177 रनों पर ढेर हो गई। ऑस्ट्रेलिया की ओर से मार्नस लाबुसेन ने 49 और स्टीव स्मिथ ने 37 रनों की पारी खेली। वहीं भारत की ओर से रवींद्र जडेजा ने 5 और आर अश्विन ने 3 विकेट हासिल किए।  
 

Created On :   9 Feb 2023 10:05 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story