करियर के सर्वश्रेष्ठ दूसरे स्थान पर पहुंचे बाबर; कुलदीप, अक्षर ने लगाई बड़ी छलांग

Babar reaches career-best second position; Kuldeep, Akshar took a big leap
करियर के सर्वश्रेष्ठ दूसरे स्थान पर पहुंचे बाबर; कुलदीप, अक्षर ने लगाई बड़ी छलांग
आईसीसी टेस्ट रैंकिंग करियर के सर्वश्रेष्ठ दूसरे स्थान पर पहुंचे बाबर; कुलदीप, अक्षर ने लगाई बड़ी छलांग

डिजिटल डेस्क, दुबई। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने बुधवार को जारी बल्लेबाजों की ताजा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में करियर का सर्वश्रेष्ठ दूसरा स्थान हासिल किया, जबकि भारतीय स्पिनर कुलदीप यादव और अक्षर पटेल ने भी गेंदबाजों की श्रेणी में अपनी-अपनी रैंकिंग में छलांग लगाई।

बाबर ने कराची में इंग्लैंड के खिलाफ आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) श्रृंखला के अंतिम टेस्ट में दो अर्धशतक (78 और 54) बनाए, लेकिन पाकिस्तान घर में 3-0 से श्रृंखला हार गया। उनकी पारी ने उन्हें स्टीव स्मिथ से आगे निकलने में मदद की, जिन्होंने ब्रिस्बेन में आस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच कम स्कोर वाले मैच में 36 और छह रन बनाए।

पाकिस्तान के कप्तान, जो वनडे में पहले और टी20 में चौथे स्थान पर हैं, टेस्ट रैंकिंग में मार्नस लाबुशेन से 61 अंकों से पीछे हैं।

ब्रिसबेन टेस्ट की पहली पारी में सर्वाधिक 92 रन बनाने वाले आस्ट्रेलिया के बल्लेबाज ट्रेविस हेड ने अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ चौथे स्थान पर पहुंचने के लिए तीन स्लॉट प्राप्त किए हैं क्योंकि वह अपने करियर में पहली बार 800 रेटिंग अंक के आंकड़े को पार कर गए हैं। उनका पिछला सर्वश्रेष्ठ इस साल जनवरी में पांचवां स्थान था।

नए अपडेट में, जिसमें बांग्लादेश और भारत के बीच चटगांव में डब्ल्यूटीसी श्रृंखला के पहले टेस्ट में प्रदर्शन को भी ध्यान में रखा गया है। चेतेश्वर पुजारा की 90 और 102 रनों की पारी ने उन्हें 10 स्थान उठाकर 16वें स्थान पर पहुंचा दिया है, जबकि श्रेयस अय्यर (11 स्थान ऊपर चढ़कर 16वें स्थान पर) और शुभमन गिल (10 पायदान के फायदे से 54वें स्थान पर) को भी मैच में कुछ अच्छे प्रदर्शन के बाद फायदा हुआ है।

इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स (दो स्थान के फायदे के साथ 23वें स्थान), दक्षिण अफ्रीका के तेम्बा बावुमा (आठ पायदान के फायदे से 24वें स्थान पर) और बांग्लादेश के शाकिब अल हसन (चार पायदान के फायदे से 37वें स्थान पर) बल्लेबाजों की सूची में ऊपर आए हैं। इंग्लैंड के हैरी ब्रूक पाकिस्तान में तीनों टेस्ट मैचों में शतक लगाकर पहली बार शीर्ष 50 में शामिल हुए हैं।

गेंदबाजों की रैंकिंग में, दक्षिण अफ्रीका के तेज कगिसो रबाडा गाबा में प्रत्येक पारी में चार विकेट लेने के बाद चार पायदान की छलांग लगाकर तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। रबाडा इस साल अगस्त में तालिका में नीचे खिसकने से पहले तीसरे स्थान पर थे।

चटगांव टेस्ट जीतने में मदद करने के बाद भारत के स्पिनर कुलदीप यादव और अक्षर पटेल ने तेजी से प्रगति की है। कुलदीप के प्लेयर आफ द मैच के प्रयास ने उन्हें 19 पायदान की छलांग लगाने में मदद की और 49वें स्थान पर पहुंचा दिया, जबकि पटेल के पांच विकेट की मदद से वह 10 स्थान की बढ़त के साथ करियर के सर्वश्रेष्ठ 18वें स्थान पर पहुंच गए।

सूची में आगे बढ़ने वाले अन्य गेंदबाजों में मार्को जेनसन, जैक लीच, मार्क वुड, मेहदी हसन मिराज, स्कॉट बोलैंड और मोहम्मद सिराज शामिल हैं।

पिछले सप्ताह के परिणाम के अनुसार, आस्ट्रेलिया डब्ल्यूटीसी तालिका में शीर्ष पर अपनी स्थिति को मजबूत किया है। वहीं, भारत दूसरे स्थान पर है।

 

 (आईएएनएस)।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   21 Dec 2022 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story