खत्म हुई हरमनप्रीत कौर से जुड़ी पनौती, ऑस्ट्रेलिया की कप्तान से मुकाबले में हासिल की शानदार जीत, WPL में रचा इतिहास

Bad Luck related to Harmanpreet Kaur ended, won a great victory against Australias captain, created history in WPL
खत्म हुई हरमनप्रीत कौर से जुड़ी पनौती, ऑस्ट्रेलिया की कप्तान से मुकाबले में हासिल की शानदार जीत, WPL में रचा इतिहास
मेग लैनिंग VS हरमनप्रीत कौर खत्म हुई हरमनप्रीत कौर से जुड़ी पनौती, ऑस्ट्रेलिया की कप्तान से मुकाबले में हासिल की शानदार जीत, WPL में रचा इतिहास
हाईलाइट
  • 2023 के सेमीफाइनल में भी चकनाचूर किया था सपना

डिजिटल डेस्क, मुंबई। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने अपनी अगुवाई में WPL के पहले ही सीजन में मुंबई इंडियंस को चैंपियन बनाया। इस दौरान उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मेग लेनिंग के नेतृत्व में खेल रही दिल्ली कैपिटल्स को मात दी है। हालांकि, ये राइवलरी नई नहीं है। लेकिन हरमनप्रीत के लिए बहुत सुकून देने वाली है। क्योंकि हरमन ने ऑस्ट्रेलियाई टीम की कप्तान मेग लैनिंग को किसी भी खिताबी मुकाबले में बतौर कप्तान पहली बार हराया है। इससे पहले अपने अपने देशों की कप्तानी करते हुए दोनों प्लेयर्स के बीच दो बार खिताबी मुकाबले में आमना सामना हुआ और दोनो ही बार मेग लैनिंग ने बाजी मारी थी। 

इन दोनों के बीच बतौर कप्तान पहला फाइनल 2020 के टी-20 वर्ल्ड कप में खेला गया था। जिसमें ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मेग लैनिंग ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। ऑस्ट्रेलियन ओपनर्स की धमाकेदार शुरूआत की मदद से ऑस्ट्रलिया ने निर्धारित 20 ओवरों में 184 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। जवाब में भारतीय बल्लेबाज निराशाजनक प्रदर्शन करते हुए 19.1 ओवरों में मात्र 99 रन बनाकर आउट हो गए। ऑस्ट्रेलिया ने यह मुकाबला 85 रनों से जीता था। इसके बाद इन दोनों कप्तानों की भिड़ंत 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स के गोल्ड मेडल मैच में हुई।

इस मुकाबले में एक बार फिर ऑस्ट्रेलियाई टीम ने टॉस जीतकर बैटिंग का फैसला लिया और 161 रन बनाए। जवाब में हरमनप्रीत और जेमिमा के प्रयासों के बावजूद भारत को 9 रनों से हार झेलनी पड़ी और सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा। कई सालों के चैंपियन बनने के हरमन के सपने के बीच मेग लैनिंग नाम की दीवार बार बार खड़ी हो जाती थी। WPL के पहले सीजन के पहले मुकाबले में जब मुंबई और दिल्ली की टीमें आमने सामने हुई तो एक बार फिर ये दोनों कप्तान एक दूसरे के सामने थीं। लेकिन मैच खत्म होने के बाद रिजल्ट इस बार हरमन के पक्ष में रहा।

ऐसा रहा फाइनल मुकाबला 

फाइनल मुकाबले में टॉस में दिल्ली टीम की कप्तान मेग लैनिंग का पलड़ा एक बार फिर भारी रहा। टॉस जीतकर दिल्ली की कप्तान ने बैटिंग करने का फैसला लिया लेकिन बल्लेबाजों के औसत प्रदर्शन की वजह से मात्र 131 रन बना पाई। चेज करने उतरी मुबंई की टीम ने लक्ष्य को बड़ी ही आसानी से 19.3 ओवरों में 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया। प्लेयर ऑफ द मैच मुंबई की ऑलराउडंर नैटली स्वाइवर ब्रंट रहीं। इसी के साथ हरमनप्रीत ने खिताबी मुकाबले में अपने ऊपर लैनिंग के दबदबे को खत्म किया और अपनी टीम को WPL का पहला चैंपियन बनाया।

2023 के सेमीफाइनल में भी चकनाचूर किया था सपना 

खिताबी मुकाबलों के अलावा भी टूर्नामेंट्स के अहम मुकाबले में लैनिंग हरमन पर भारी पड़ी हैं। हाल ही में टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में हरमनप्रीत और जेमिमा रोड्रिग्स की शानदार बल्लेबाजी के बावजूद भारत को ऑस्ट्रेलिया के हाथों 5 रन से हार का सामना करना पड़ा था। इस मुकाबले में हरमन ने 52 जबकि जेमिमा ने 43 रन की पारी खेली थी. इसके अलावा भारतीय टीम का कोई भी बल्लेबाज ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों का डटकर सामना नहीं कर पाया था।


 

Created On :   27 March 2023 1:58 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story