क्रिकेट: बर्थ और डोमिसाइल सर्टिफिकेट फर्जी निकला तो BCCI खिलाड़ियों पर लगाएगा 2 साल का बैन

BCCI not to punish players if they admit to age and domicile fraud, two-year ban otherwise
क्रिकेट: बर्थ और डोमिसाइल सर्टिफिकेट फर्जी निकला तो BCCI खिलाड़ियों पर लगाएगा 2 साल का बैन
क्रिकेट: बर्थ और डोमिसाइल सर्टिफिकेट फर्जी निकला तो BCCI खिलाड़ियों पर लगाएगा 2 साल का बैन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने घरेलू क्रिकेट में उम्र संबंधी गड़बड़ी को लेकर नई नीति अपनाने का फैसला किया है। नए नियम 2020-21 सीजन में BCCI के सभी आयुवर्ग के टूर्नामेंट्स में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों पर लागू होगी। नई नीति के मुताबिक, अगर खिलाड़ी अपनी गलती मान लेता है, यानी यह कबूल कर लेता है कि, उसने उम्र संबंधी गड़बड़ी की है, तो वह बच सकता है। वहीं इस बात को छुपाने पर अगर खिलाड़ी पकड़ा जाता है, तो BCCI उसे 2 साल के लिए बैन कर सकती है।

इस नई नीति के तहत जो खिलाड़ी अपने फर्जी दस्तावेज जमा कर यह कबूल करता है कि उसने अपनी जन्मतिथि से छेड़छाड़ की है तो उसे बैन नहीं किया जाएगा और सही आयु बताने पर टूर्नामेंट्स में खेलने दिया जाएगा। खिलाड़ी को अपने हस्ताक्षर किए हुए पत्र/ईमेल दाखिल करना होगा, जिसके साथ उसे 15 सितंबर तक संबंधित विभाग से सत्यापन कराते हुए असली जन्मतिथि के दस्तावेज जमा करने होंगे। अगर पंजीकृत खिलाड़ी सच्चाई नहीं बताता है, तो और उसके दस्तावेज फर्जी पाए जाते हैं तो उसे दो साल के लिए बैन कर दिया जाए और दो साल पूरे हो जाने के बाद इस तरह के खिलाड़ियों को BCCI के आयु वर्ग के टूर्नामेंट में खेलने नहीं दिया जाएगा।

निवास संबंधी गड़बड़ी करने पर लेगगा दो साल का बैन
साथ ही जो खिलाड़ी निवास संबंधी गड़बड़ी करता है, जिसमें सीनियर महिला और पुरुष भी शामिल हैं, उस पर दो साल का बैन लगाया जाएगा। यहां स्वयं अपना अपराध कबूल करने की नीति लागू नहीं होगी। BCCI के अंडर-16 टूर्नामेंट में सिर्फ 14-16 आयु के खिलाड़ी ही हिस्सा ले सकते हैं। बोर्ड ने साथ ही कहा है कि आयु संबंधी गड़बड़ी की जानकारी देने के लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी बनाया गया है। इस पर BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा, हम सभी आयु वर्ग में समान मंच मुहैया कराने को लेकर प्रतिबद्ध है। BCCI उम्र संबंधी फजीर्वाड़े को रोकने के लिए काफी कदम उठा रही है और अब उसने आने वाले सीजन के लिए अधिक सख्त नियमों को लागू कर दिया है। जो लोग अपने आप अपनी गलती नहीं मानेंगे उन्हें कड़ी सजा दी जाएगी।

Created On :   3 Aug 2020 9:28 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story