BCCI AGM: 2022 के IPL सीजन में 10 टीमें खेलेंगी, ओलिंपिक में क्रिकेट को शामिल करने का समर्थन करेगी बीसीसीआई

BCCI okays 10 team IPL from 2022, backs inclusion of cricket in the Olympics
BCCI AGM: 2022 के IPL सीजन में 10 टीमें खेलेंगी, ओलिंपिक में क्रिकेट को शामिल करने का समर्थन करेगी बीसीसीआई
BCCI AGM: 2022 के IPL सीजन में 10 टीमें खेलेंगी, ओलिंपिक में क्रिकेट को शामिल करने का समर्थन करेगी बीसीसीआई
हाईलाइट
  • 2022 के IPL में 10 टीमें खेलेंगी
  • कोरोना से हुए नुकसान का हर फर्स्ट क्लास क्रिकेटर को मुआवजा मिलेगा

डिजिटल डेस्क, मुंबई। इंडियन प्रीमियर लीग में 2022 के सीजन में 8 की जगह 10 टीमें खेलेंगी। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की गुरुवार को अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में हुई 89वीं एनुअल जनरल मीटिंग (AGM) में दो नई टीमों को शामिल किए जाने की मंजूरी दी गई है। इसके अलावा कोरोना से हुए नुकसान का हर फर्स्ट क्लास क्रिकेटर (महिला-पुरुष) को मुआवजा देने का भी फैसला लिया गया है। वहीं BCCI इंटरनेशनल ओलिंपिक कमेटी से क्लेरीफिकेशन के बाद 2028 ओलिंपिक में क्रिकेट को शामिल करने के ICC के फैसले का समर्थन करेगा।

एजीएम की मीटिंग के अन्य फैसलों की बात करें तो बोर्ड ने अंपायर्स, मैच रेफरी और स्कोरर्स की रिटायरमेंट उम्र को बढ़ाकर 55 से 60 कर दिया है। राजीव शुक्ला को औपचारिक तौर पर बोर्ड का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है। जनवरी में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी टी-20 चैम्पियनशिप के बाद सभी घरेलू टूर्नामेंट्स कराए जाएंगे। BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली ICC बोर्ड में डायरेक्टर बने रहेंगे। उनकी गैरमौजूदगी में सेक्रेटरी जय शाह यह जिम्मेदारी संभालेंगे। शाह ICC में भारत रिप्रेजेंटेटिव भी होंगे। वह ICC के चीफ एग्जीक्यूटिव मीटिंग में बोर्ड का प्रतिनिधित्व करेंगे।

इससे पहले खबर आई थी कि आईपीएल 2021 में दो नई टीमों को लॉन्च करने के लिए समय बहुत कम है। खासतौर पर जब नई प्लेयर ऑक्शन भी होनी है। ऐसे में काम ज्यादा है और समय बेहद कम। अगर आईपीएल में 2 नई टीमें आएंगी तो वो 2022 के सीजन में ही संभव हो पाएगा। इनसाइड स्पोर्ट के मुताबिक स्टार स्पोर्ट्स के साथ बीसीसीआई का करार 2021 में खत्म हो रहा है, इसीलिए 2022 में ही नई टीमों के साथ आईपीएल का आयोजन हो सकता है। अगर आईपीएल 10 टीमों का होता है तो उसकी वैल्यू और ज्यादा बढ़ेगी। 10 टीमों का मतलब कुल 94 मैचों का टूर्नामेंट। इसलिए मौजूदा हालात में ऐसा संभव नहीं दिखता।

बता दें कि आईपीएल के 13वें सीजन के खत्म होने के बाद से ही खबरें आ रही थी की आईपीएल में नौंवी टीम के लिए अहमदबाद का नाम करीब करीब फानइल हो गया है। वहीं दसवीं टीम के लिए कानपुर, लखनऊ और पुणे रेस में हैं। कहा जा रहा था कि अडानी ग्रुप और संजीव गोयंका की RPSG ग्रुप टीम खरीदने की दौड़ में सबसे आगे हैं। गोयनका की इससे पहले भी आईपीएल टीम थी, जिसका नाम राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स (RPS) था और इस टीम ने 2016 और 2017 में लीग में हिस्सा लिया था। उस वक्त चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स को स्पॉट फिक्सिंग विवाद के कारण 2 साल के लिए आईपीएल से निलंबित कर दिया गया था। 

Created On :   24 Dec 2020 12:08 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story