आईपीएल की दो नई टीमों को लेकर बीसीसीआई ने तैयार किया ब्लूप्रिंट, दिसंबर में मेगा ऑक्शन होने की उम्मीद

BCCI prepared blueprint in order to add two new team in IPL
आईपीएल की दो नई टीमों को लेकर बीसीसीआई ने तैयार किया ब्लूप्रिंट, दिसंबर में मेगा ऑक्शन होने की उम्मीद
आईपीएल की दो नई टीमों को लेकर बीसीसीआई ने तैयार किया ब्लूप्रिंट, दिसंबर में मेगा ऑक्शन होने की उम्मीद
हाईलाइट
  • आईपीएल में दो नई टीमों का एंट्री
  • खिलाड़ियों को रिटेन करने के नियमों में बदलाव
  • फ्रेंचाइजियों की पर्स सैलरी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बीसीसीआई ने इंडियन प्रीमियर लीग में दो नई टीमों को जोड़ने के लिए ब्लूप्रिंट तैयार कर लिया है। इस ब्लूप्रिंट में नई टीमों के अलावा खिलाड़ियों के रिटेंशन नियम, मेगा ऑक्शन, पर्स सैलरी बढ़ाने और मीडिया राइट्स के टेंडर जैसे मुद्दे भी शामिल हैं। आईपीएल की नई टीमों के लिए टेंडर अगस्त के महीने में  निकाला जाएगा और अक्टूबर तक इसकी प्रकिया पूरी होनी की उम्मीद है। साल के आखिरी महीने यानी दिसंबर में मेगा ऑक्शन करने की तैयारियां की जा रही हैं। 

"टाइम्स ऑफ इंडिया" की खबर के अनुसार, आईपीएल में दो नई टीमों को जोड़ने के लिए बीसीसीआई  इस साल अगस्त में टेंडर निकालेगा और अक्टूबर में नई टीमों का ऐलान किया जाएगा। कोलकाता स्थित संजीव गोयनका ग्रुप, द अडानी ग्रुप, अरबिंदो फार्मा लिमिटेड और टोरेंट ग्रुप ने नई टीमों को खरीदने में दिलचस्पी दिखाई है। बीसीसीआई फ्रेंचाइजियों की पर्स सैलरी को भी बढ़ाने की तैयारी में है। पर्स सैलरी को 85 करोड़ से बढ़ाकर 90 करोड़ किया जाएगा और 2024 के सीजन से पहले अगले तीन साल में पर्स सैलरी 90 से 95 करोड़, 95 से 100 करोड़ की जाएगी। फ्रेंचाइजी को कम से कम 75 प्रतिशत पर्स सैलरी खर्च करना जरुरी होगा। मेगा ऑक्शन इसी साल दिसंबर में आयोजित हो सकता है। 

खिलाड़ियों को रिटेन करने के नियमों में भी बीसीसीआई कुछ बदलाव करेगी। हर टीम को चार प्लेयर को रिटेन करना होगा। फ्रेंचाइजी या तो 3 भारतीय और एक विदेशी खिलाड़ी या फिर दो भारतीय और 2 विदेशी खिलाड़ी को रिटेन कर सकेगी। तीन खिलाड़ी को रिटेन करने पर फ्रेंचाइजी के पर्स सैलरी से 15 करोड़, 11 करोड़ और 7 करोड़ रुपये कट जाएंगे तो वहीं, दो खिलाड़ी को रिटेन करने की स्थिति में 12.5 करोड़ और 8.5 करोड़ पर्स सैलरी से कम होंगे। फ्रेंचाइजी यदि एक प्लेयर को रिटेन करती है तो पर्स सैलरी से 12.5 करोड़ की कटौती होगी। इसके साथ ही बीसीसीआई बड़े मीडिया राइट्स ऑक्शन की भी तैयारी में है। जिसके लिए जनवरी 2022 में टेंडर निकाल सकता है। 

Created On :   5 July 2021 6:38 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story