दैनिक भास्कर हिंदी: इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने सभी क्रिकेट से अनिश्चितकालीन ब्रेक लिया, मेंटल हेल्थ इश्यू बताया जा रहा कारण

July 30th, 2021

हाईलाइट

  • बेन स्टोक्स ने तत्काल प्रभाव से सभी क्रिकेट से ब्रेक लेने का फैसला किया
  • स्टोक्स 4 अगस्त से शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज में भी शामिल नहीं होंगे
  • स्टोक्स के फैसले का प्राइमरी रीजन मेंटल हेल्थ इश्यू बताया जा रहा

डिजिटल डेस्क, लंदन। इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स ने तत्काल प्रभाव से सभी क्रिकेट से ब्रेक लेने का फैसला किया है। इस वजह से स्टोक्स भारत के खिलाफ 4 अगस्त से शुरू होने वाली पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में भी शामिल नहीं होंगे। कुछ समय के लिए खेल से दूर रहने के स्टोक्स के फैसले का प्राइमरी रीजन मेंटल हेल्थ इश्यू बताया जा रहा है। इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने इसकी पुष्टि की है।

इंग्लिश क्रिकेट बोर्ड ने एक बयान में कहा, 'ईसीबी बेन स्टोक्स के फैसले का पूरा समर्थन करता है। हम इस अवधि के दौरान खेल से दूर स्टोक्स की मदद करना जारी रखेंगे।' बेन स्टोक्स के रिप्लेसमेंट के तौर पर क्रेग ओवरटन टेस्ट टीम की जॉइन करेंगे। क्रेग ओवरटन ने जून में श्रीलंका के खिलाफ खेली गई सीरीज की वनडे टीम का नेतृत्व किया था और टीम की जीत भी दिलाई थी। कोविड-19 से खिलाड़ियों के संक्रमित होने की वजह से ओवरटन को टीम की कप्तानी दी गई थी।

स्टोक्स इससे पहले जून में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई सीरीज में भी शामिल नहीं पाए थे। इंडियन प्रीमियर लीग में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए उनकी उंगली में फ्रैक्चर आ गया था जिस वह से उन्हें इस सीरीज को मिस करना पड़ा था। इंग्लैंड मेन्स क्रिकेट के मैनेजिंग डायरेक्टर एशले जाइल्स ने कहा, बेन ने अपनी फीलिंग्स के बारे में खुलकर बात करने का जबरदस्त साहस दिखाया है। हमारा प्राइमरी फोकस हमेशा हमारे सभी लोगों के मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण पर रहा है और आगे भी रहेगा।

जाइल्स ने कहा, कोरोनाकाल में खेले जा रहे क्रिकेट का जिक्र करते हुए कहा, 'कम से कम स्वतंत्रता के साथ परिवार से दूर समय बिताना बेहद चुनौतीपूर्ण है। पिछले 16 महीनों से इसी तरह के वातावरण में क्रिकेट ने सभी पर बड़ा प्रभाव डाला है। उन्होंने कहा, बेन को जब तक ब्रेक की जरूरत होगी, दिया जाएगा। हम भविष्य में उन्हें इंग्लैंड के लिए क्रिकेट खेलते हुए देखने के लिए उत्सुक हैं।'

खबरें और भी हैं...