Birthday Special: टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्त्री का आज 58वां जन्मदिन, जानें उनसे जुड़ी कुछ खास बातें

Birthday Special: team indias head Coach Ravi Shastri turned 58 today
Birthday Special: टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्त्री का आज 58वां जन्मदिन, जानें उनसे जुड़ी कुछ खास बातें
Birthday Special: टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्त्री का आज 58वां जन्मदिन, जानें उनसे जुड़ी कुछ खास बातें

डिजिटल डेस्क। टीम इंडिया के मौजूदा हेड कोच और पूर्व ऑलराउंडर रवि शास्त्री आज (27 मई, 2020) अपना 58वां जन्मदिन मना रहे हैं। 1962 में मुंबई में जन्मे रवि ने बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज के रूप में करियर की शुरुआत की थी। इसके बाद उन्होंने खुद को बैटिंग ऑलराउंडर में बदल दिया। वह 1985 में क्रिकेट की वर्ल्ड चैंपियनशिप में टॉप पर पहुंचे, जहां उनकी शानदार बल्लेबाजी के लिए उन्हें चैंपियंस ऑफ चैंपियंस भी घोषित किया गया था। 

शास्त्री वर्ल्ड कप विजेता 1983 की टीम का भी हिस्सा थे। जिस टीम ने भारत को पहला वर्ल्ड कप का खिताब जिताया था। उन्होंने निचले क्रम के बल्लेबाज के रूप में शुरुआत की थी। लेकिन उनके शानदार प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें बाद में टॉप ऑर्डर पर प्रमोट कर दिया गया था। जहां उन्होंने कई सालों तक शानदार प्रदर्शन किया। रवि शास्त्री ने टीम इंडिया के लिए 80 टेस्ट मैच और 150 वनडे खेले। उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में तकरीबन 7000 रन बनाए, वहीं इसके साथ-साथ उन्होंने 280 विकेट भी अपने नाम किए। 

शास्त्री ने 1994 में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी। इसके बाद 2007 में उन्हें बांग्लादेश दौरे के लिए टीम इंडिया के प्रबंधक के रूप में नियुक्त किया गया था। शास्त्री ने तब टीम के सदस्य के रूप में कार्य किया था। इसके बाद शास्त्री ने 2009 से 2016 तक इंटरनेशनल क्रिकेट कमेटी के मेंबर के रूप में काम किया। 2014 में नेशनल टीम के निदेशक नियुक्त होने से पहले शास्त्री ने एक क्रिकेट कमेंटेटर के रूप में भी काम किया। इसके बाद शास्त्री को 2017 में टीम इंडिया का हेड कोच बनाया गया था। शास्त्री के जन्मदिन के अवसर पर जानते हैं कोच के रूप में उनकी कुछ यादगार जीत। 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2018-2019 में टेस्ट सीरीज जीत
भारत ने 2018-2019 में ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर पहली बार टेस्ट सीरीज जीत दर्ज की थी। तीन मैचों की इस टेस्ट सीरीज में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया था। इस जीत के साथ शास्त्री पहले भारतीय कोच और विराट कोहली पहले भारतीय कप्तान बने, जिन्होंने ऑस्ट्रेलियाई धरती पर टेस्ट सीरीज जीती।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2018 में वनडे सीरीज  जीत
भारतीय टीम ने 2018 में साउथ अफ्रीका में पहली बार वनडे सीरीज जीती थी। छह मैचों की इस वनडे सीरीज में भारतीय  टीम ने साउथ अफ्रीका को 5-1 से हराया था। हालांकि, वनडे सीरीज से पहले टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया को 1-2 से हार का सामना भी करना पड़ा था। 

2017 में श्रीलंका पर व्हाइटवॉश
शास्त्री को 2017 में ही टीम इंडिया के हेड कोच के रूप में नियुक्त किया गया था। शास्त्री के हेड कोच बनने के बाद टीम इंडिया का पहला दौरा श्रीलंका का था। जहां टीम इंडिया ने श्रीलंका पर टेस्ट सीरीज में 3-0 और वनडे सीरीज में 5-0 से क्लीन-स्वीप किया था। इसके अलावा भारत ने एक टी-20 मैच भी जीता था। यह पहली बार था जब श्रीलंका अपने घर में सभी सीरीज में एक भी मैच नहीं जीत पाई। 

ऑस्ट्रेलिया में 2018-19 में वनडे सीरीज जीत
भारत ने 2018-2019 में ऑस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज के बाद वनडे सीरीज भी जीती थी। हालांकि, वनडे सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया को 34 रनों से हराकर मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने 1-0 की बढ़त बना ली थी। इसके बाद भारतीय टीम ने लगातार 2 मैच जीतकर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2-1 से वनडे सीरीज अपने नाम की थी। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया की धरती पर वनडे सीरीज जीतने वाले शास्त्री पहले भारतीय कोच बने थे। 

घरेलू मैदान पर लगातरा 11 टेस्ट सीरीज जीत 
साउथ अफ्रीका के खिलाफ घरेलू मैदान पर 3-0 से टेस्ट सीरीज जीतने के साथ ही भारतीय टीम ने एक रिकॉर्ड दर्ज किया था। टीम इंडिया घरेलू मैदान पर लगातरा 11 टेस्ट सीरीज जीतने वाली पहली टीम बनी थी। यह भी कोच शास्त्री के लिए एक यादगार पल था। 

Created On :   27 May 2020 6:10 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story