आईपीएल 2022 : सीजन में उमरान मलिक की गेंदबाजी से प्रभावित हुए ब्रेट ली

May 30th, 2022

हाईलाइट

  • प्रभावशाली प्रदर्शन के लिए मलिक को इमजिर्ंग प्लेयर का पुरस्कार मिला

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली ने सोमवार को उमरान मलिक की जमकर तारीफ करते हुए कहा कि यह युवा खिलाड़ी एक बेहतरीन खोज है और अगर वह अपनी गेंदबाजी के कुछ तकनीकी क्षेत्रों पर काम करें तो वह और भी तेज गेंदबाजी कर सकते हैं।

कई युवा भारतीय गेंदबाजों ने हाल ही में समाप्त हुए आईपीएल 2022 में विशेषज्ञों और प्रशंसकों को अपनी तेज गति से प्रभावित किया, लेकिन मलिक असाधारण प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी थे। सनराइजर्स हैदराबाद के तेज गेंदबाज का ब्रेकआउट सीजन था क्योंकि उन्होंने 14 मैचों में 22 विकेट झटके और अक्सर 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदें फेंकी। आईपीएल 2022 में अपने प्रभावशाली प्रदर्शन के लिए मलिक को इमजिर्ंग प्लेयर का पुरस्कार मिला।

उन्होंने आगे कहा, ऐसे कई लोग हैं, जो कुछ अच्छी गेंदें फेंक रहे हैं, लेकिन मैं वास्तव में उमरान मलिक से प्रभावित हुआ हूं। मुझे लगता है कि वह प्रबंधकों की खोज है, जो 150 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक की रफ्तार से गेंद को फेंकते हैं। अभी भी मेरा मानना है कि वह तेजी से आगे बढ़ सकते हैं, जो न केवल मेरे जैसे लोगों के लिए बल्कि कई पूर्व क्रिकेटरों के लिए रोमांचक हैं, जो निश्चित रूप से भारतीय क्रिकेट के लिए लोगों को तेज गेंदबाजी करते हुए देखना चाहते हैं।

जम्मू-कश्मीर का यह तेज गेंदबाज उम्र में अभी बहुत छोटा है, वे क्रिकेट के अपने सफर को यादगार बना सकते हैं। 45 वर्षीय ली ने कुछ प्रमुख क्षेत्रों का सुझाव दिया, जहां मलिक तेजी से बनने के लिए सुधार कर सकते हैं।

उन्होंने आगे कहा, उनके रन-अप में कुछ ऐसा है, जो कलाई का उपयोग करके अपने एक्शन में सुधार कर सकते हैं। लेकिन, सबसे अच्छी बात यह है कि मलिक ने आईपीएल में शानदार गेंदें फेंकी, जिससे बल्लेबाजों पर दबाव बना। उन्होंने कुछ गेंदें 155 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से भी फेंकी।

पिछले पंद्रह वर्षों में, मैंने देखा है कि बल्लेबाज बड़े शॉट लगा रहे हैं और मार रहे हैं, बड़े छक्के अधिक बार मार रहे हैं और विभिन्न प्रकार के शॉट विकसित किए गए हैं और हमने गेंदबाजी की गति को गिरते हुए भी देखा है।

नए तेज गेंदबाजों के लिए सलाह के बारे में पूछे जाने पर, ऑस्ट्रेलियाई ने कहा, एक अच्छा तेज गेंदबाज एक अच्छा धावक होता है। इसलिए, किसी भी युवा गेंदबाज को मेरी सलाह, जो अपनी गेंदबाजी पर गेंदबाजी करना चाहते हैं और एक अच्छा धावक बनने के लिए तेज बनना चाहता है।

दुनिया के सबसे तेज गेंदबाजों में से एक के रूप में पहचाने जाने वाले ली ने आईपीएल में हार्दिक पांड्या की कप्तानी की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि पांड्या ने सभी फार्मेट में शानदार प्रदर्शन किया। साथ ही कहा कि हार्दिक ने अपने ओवरों में 17 रन देकर 3 विकेट झटके, जहां टीम को रन रोकने में मजबूती मिली। साथ ही उन्होंने 34 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली और गुजरात टाइटंस को अपने डेब्यू सीजन में आईपीएल ट्रॉफी तक पहुंचाया।

उन्होंने कहा, एक कप्तान से जो उम्मीदें रहती हैं, उन उम्मीदों पर हार्दिक खरे उतरे हैं। उन्हें एक बार फिर से बधाई।

ली फीनिक्स बिजनेस एडवाइजरी के एक बिजनेस वीजा इमिग्रेशन कंसल्टेंसी के ब्रांड एंबेसडर भी हैं। उन्होंने भारतीयों को ऑस्ट्रेलिया में अपना कारोबार बढ़ाने में मदद करने में कंपनी की भूमिका के बारे में भी बताया।

उन्होंने आगे कहा, फीनिक्स बिजनेस एडवाइजरी भारत में यहां स्थित उच्च-निवल-मूल्य वाले व्यक्तियों के लिए अवसर पैदा कर रही है, ताकि वे अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए ऑस्ट्रेलिया आ सकें। मैं वास्तव में भाग्यशाली रहा हूं कि हर बार जब मैं भारत में कदम रखता हूं तो मेरा खुली बाहो के साथ स्वागत किया जाता है। व्यापार का अवसर लोगों के लिए खुला है और ऑस्ट्रेलिया में एक मुक्त व्यापार समझौता भी पारित किया गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

खबरें और भी हैं...