दैनिक भास्कर हिंदी: क्रिकेट पर कोरोना का संकट: खाली स्टेडियम में होगा दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच लखनऊ वनडे 

March 13th, 2020

हाईलाइट

  • बारिश के कारण गुरुवार को रद्द हुआ पहला वनडे
  • कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण BCCI ने लिया निर्णय
  • कोलकाता वनडे पर भी संकट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच रविवार को लखनऊ में होने वाला दूसरा वनडे मैच दर्शकों के बिना ही खाली स्टेडियम में खेला जाएगा। यह फैसला देशभर में फैले कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए लिया गया है। खेल मंत्रालय ने गुरुवार को सभी खेल महासंघों से कहा है कि कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए वे यह सुनिश्चित करें कि देश में होने वाले किसी भी खेल आयोजन के लिए दर्शकों को न आमंत्रित किया जाए।

मंत्रालय ने एक एडवाइजरी जारी कर राज्य सरकारों से कहा है कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए सलाह जारी कर दी गई है और इसका पालन किया जाना चाहिए।

बीसीसीआई अधिकारियों के साथ चर्चा के बाद लिया निर्णय
सरकार के इस निर्देश के बाद उत्तरप्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (यूपीसीए) ने भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच रविवार को लखनऊ में होने वाला दूसरा वनडे मैच को दर्शकों के बिना ही खाली स्टेडियम में आयोजित कराने का फैसलाा किया है। यूपीसीए के एक अधिकारी ने कहा कि खेल मंत्रालय की ओर से जारी निर्देश के बाद हमने बीसीसीआई अधिकारियों के साथ इसे लेकर चर्चा की है। इसके बाद हमने दूसरा वनडे दर्शकों के बिना ही आयोजित कराने का फैसला किया है।

कोलकाता वनडे पर भी संकट
यूपीसीए के इस फैसले के अब ऐसी संभावना है कि कोलकाता में 18 मार्च को होने वाला तीसरा वनडे भी दर्शकों के बिना ही खाली स्टेडियम में खेला जा सकता है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशानुसार ज्यादा संख्या में लोगों का जमा होने पर मनाही
इससे पहले, खेल मंत्रालय ने बीसीसीआई सहित सभी खेल महासंघों को लिखे पत्र में कहा कि आप सभी को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी इस दिशा-निर्देश का पालन करना होगा। किसी भी खेल आयोजन में दर्शकों को शामिल नहीं किया जाना चाहिए। साथ ही एक स्थान पर कई सारे लोगों का जमा होना भी मना है।

केंद्र सरकार ने बुधवार को राजनयिक और नौकरी सम्बंधी वीजा को छोड़कर बाकी सभी वीजा पर अभी रोक लगा दी है। यह प्रयास कोरोनावायरस के बढ़ते प्रभाव को कम करने के लिए किया गया है। देश में कोरोना वायरस से प्रभावित लोगों की संख्या 70 से अधिक हो गई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोनावायरस को महामारी करार दिया है। इससे दुनिया भर में एक लाख से अधिक लोग प्रभावित हैं और अब तक 4000 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है।

खबरें और भी हैं...