दैनिक भास्कर हिंदी: कोरोनावायरस: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया मई के अंत से नए नियमों के तहत टीम के प्री-सीजन की करेगा शुरुआत

May 7th, 2020

हाईलाइट

  • कोरोनावायरस के बीच क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इस महीने के अंत में टीम का प्री-सीजन शुरू करने को तैयार
  • CA खिलाड़ियों की सुरक्षा के लिए तैयार किए गए नए ट्रेनिंग प्रोटोकॉल के तहत प्री-सीजन शुरू करेगा

डिजिटल डेस्क, सिडनी। कोरोनावायरस महामारी के बीच क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) इस महीने के अंत में टीम का प्री-सीजन शुरू करने को तैयार है। CA खिलाड़ियों की सुरक्षा के लिए तैयार किए गए नए ट्रेनिंग प्रोटोकॉल के तहत प्री-सीजन शुरू करेगा। द सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड की एक रिपोर्ट के अनुसार, CA अपने मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. जॉन ऑर्चर्ड और खेल विज्ञान के प्रमुख और स्पोर्ट्स मेडिसिन एलेक्स कौंटोरिस की निगरानी में क्रिकेट ट्रेनिंग को फिर से शुरू करने के लिए रणनीति तैयार कर रहा है।

ट्रेनिंग के दौरान खिलाड़ी लार या पसीने का इस्तेमाल नहीं करेंगे 
यह जोड़ी अन्य क्रिकेट खेलने वाले देशों के समकक्षों के साथ मिलकर काम कर रही है और ऑस्ट्रेलियाई सरकार और ICC की समितियों का हिस्सा है, जो खेलों को फिर से शुरू करने के तरीके खोजने की कोशिश कर रहे हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि, CA की तत्काल प्राथमिकता खिलाड़ियों के पूर्व सत्र के लिए प्रोटोकॉल तैयार करना है। जिसमें ट्रेनिंग के दौरान गेंद को चमकाने के लिए लार या पसीने के उपयोग को रोकना शामिल है।

यह खबर भी पढ़ें - कोरोना के बीच फुटबॉल: ला लीगा और बुंदेसलीगा जल्द होगी शुरू, 8 मई से खाली स्टेडियमों में खेली जाएगी कोरियन लीग

कोरोना के बीच क्रिकेट फिर से शुरू करने में कोई बड़ी समस्या नहीं
CA के खेल विज्ञान और स्पोर्ट्स मेडिसिन के प्रमुख एलेक्स कौंटोरिस ने कहा कि, कोरोनोवायरस के कारण क्रिकेट जैसे खेल में टीमों के ट्रेनिंग पर अधिक प्रभाव नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा, खिलाड़ियों के बीच नेट्स में दूरी होती ही है, हर नेट में दो या तीन गेंदबाज हों, एक समय में एक गेंदबाज गेंद करे। बल्लेबाज 22 गज की दूरी पर तो होता हि है, इसलिए मुझे लगता है कि क्रिकेट फिर से शुरू करने में कोई बड़ी समस्या नहीं है। कौंटोरिस ने कहा, हमारे लिए इसे मैनेज करना कोई बहुत बड़ी समस्या नहीं है। बस हमें कुछ सावधानियां बरतनी होंगी। जैसे दूरी बनाए रखें, आपको गेंद को कैसे संभालना चाहिए, इन चीजों को मैनेज करना आसान है। 

यह खबर भी पढ़ें - क्रिकेट: आशीष नेहरा ने कहा- कप्तान के तौर पर विराट को और ज्यादा काम करने की जरूरत

टीमों को ऑन-फील्ड सेलिब्रेशन के नए तरीकों का पता लगाना होगा
कौंटोरिस ने कहा कि, COVID दुनिया में सोशल डिस्टेंसिंग अनिवार्य होने के कारण, टीमों को ऑन-फील्ड सेलिब्रेशन के नए तरीकों का पता लगाना होगा। एक विकेट के बाद हाई-फाई, गले मिलना और सेलिब्रेशन के जो भी पुराने तरीकें हैं, खिलाड़ी उन्हें इस्तेमाल नहीं कर सकते। खिलाड़ियों को नए नियमों का पालन करना होगा। सोशल डिस्टेंसिंग और यह सभी नियम केवल तब तक के लिए हैं, जब तक कोरोनावायरस की कोई वैक्सीन या उसका कोई हल नहीं निकलता। उसके बाद सेलिब्रेशन और सब तो होना ही है। मुझे लगता है कि, हमें जश्न मनाने के कुछ अलग तरीके खोजने होंगे। यह ऐसी चीजें होगीं, जिन्हें आप रातों रात नहीं अपना सकते। लेकिन धीरे-धीरे इन चीजों की आदत हो जाएगी। 

खबरें और भी हैं...