IPL-2020: सीएसके को 44 रन से हराकर दिल्ली कैपिटल्स टॉप पर, पृथ्वी शॉ रहे जीत के हीरो

IPL-2020: सीएसके को 44 रन से हराकर दिल्ली कैपिटल्स टॉप पर, पृथ्वी शॉ रहे जीत के हीरो
हाईलाइट
  • चेन्नई को पहले मैच में जीत जबकि दूसरे में हार का सामना करना पड़ा था
  • चैन्नई ने जीता टॉस
  • पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया
  • दिल्ली ने अपना पहला मैच पंजाब के खिलाफ सुपर ओवर में जीता था

डिजिटल डेस्क, दुबई। दिल्ली कैपिल्स ने शुक्रवार को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए आईपीएल-13 मैच में चेन्नई सुपर किंग्स को 44 रनो से हरा दिया। दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में तीन विकेट खोकर 175 रन बनाए। 176 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई कभी भी मैच में नहीं दिखी। उसके लिए एक बार फिर सिर्फ फाफ डु प्लेसिस (43) अकेले लड़े। चेन्नई 20 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 131 रन ही बना सकी। दिल्ली की यह दो मैचों में दूसरी जीत है जबकि चेन्नई को तीन मैचों में दूसरी हार मिली है।

चैन्नई के बल्लेबाजों पर लगाया अंकुश
दिल्ली के गेंदबाजों ने चेन्नई के बल्लेबाजों पर पूरी तरह से अंकुश लगाए रखा। विकेट को भांप दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर ने बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल को शुरुआत में ही गेंद थमा दी। इसका फायदा भी उन्हें मिला क्योंकि पटेल ने शेन वाटसन (14) का विकेट दिल्ली को दिला दिया। मुरली विजय (10) एक बार फिर असफल रहे। छह ओवरों में चेन्नई का स्कोर 34 रनों पर दो विकेट था। दिल्ली के गेंदबाजों ने चेन्नई की रनगति को ज्यादा बढ़ने नहीं दिया। एक छोर पर खड़े फाफ को समर्थन की जरूरत थी ताकि वह स्कोरबोर्ड को तेजी से चला सकें। रन आ नहीं रहे थे लेकिन विकेट जा रहे थे। रितुराज गायकवाड (5) एक बार फिर उम्मीदों पर खरा नहीं उतरे और रन आउट हुो गए।

10 ओवर में सिर्फ 47 रन बना पाए चैन्नई के बल्लेबाज
10 ओवर में चेन्नई सिर्फ 47 रन ही बना पाई थी जबिक तीन विकेट उसने खो दिए थे। समय हाथ से निकलता जा रहा था और इसी कारण फाफ तेजी से रन बनाने की कोशिश में थे। उन्होंने कोशिश शुरू की और शिमरन हेटमायेर ने उन्हें जीवनदान भी दे दिया। हेटमायेर ने 12वें ओवर की चौथी गेंद पर फाफ का कैच छोड दिया। गायकवाड का स्थान लेने आए केदार जाधव (26) ने डु प्लेसिस के साथ टीम को जिताने की कोशिश की और रनगति बढ़ाई। एनरिक नोर्टजे ने उनकी पारी को ज्यादा आगे नहीं जाने दिया। यहां से चेन्नई के लिए काफी देर हो चुकी थी और हार से वह बस औपचारिकता मात्र दूर थी। फिर भी डु प्लेसिस ने कोशिश की और लड़ते रहे। कैगिसो रबादा ने 18वें ओवर में उन्हें पवेलियन भेज चेन्नई का पांचवां विकेट गिरा दाया। धोनी (15) आखिरी ओवर में आउट हुए। रवींद्र जडेजा (12) मैच की आखिरी गेंद पर पवेलियन लौटे। दिल्ली के लिए रबादा ने तीन और एनरिक ने दो विकेट लिए।

डु प्लेसिस ने IPL में 2000 रन पूरे किए
फाफ डू प्लेसिस ने आईपीएल में अपने 2000 रन पूरे किए। ऐसा करने वाले वे 33वें खिलाड़ी हैं। प्लेसिस ने 74 मैच की 67 पारियों में यह आंकड़ा छुआ। उन्होंने अब तक लीग में 14 फिफ्टी लगाई हैं।

धीमी शुरुआत के बावजूद 10 ओवर में बनाए 88 रन
दिल्ली से पहले चेन्नई के गेंदबाजों ने भी विकेट से मिल रही मदद का फायदा उठाते हुए दिल्ली की सलामी जोड़ी को हाथ खोलने नहीं दिए। पृथ्वी शॉ और शिखर धवन ने पावर प्ले में सिर्फ 36 रन ही बनाए। धीरे-धीरे इन दोनों ने रनगति तेज की और टीम को 10 ओवरों में टीम का स्कोर बिना विकेट के 88 रन कर दिया। लेग स्पिनर पीयूष चावला ने धवन ( 35 रन, 27 गेंद, 3 चौके, 1 छक्का) को आउट कर चेन्नई को पहली सफलता दिलाई। धवन ने शॉ के साथ पहले विकेट के लिए 94 रनों की साझेदारी की। इसके बाद शॉ (64 रन, 43 रन, 9 चौके, 1 छक्का) भी चावला की गेंद पर धोनी के हाथों स्टम्पिंग कर दिए गए।

पंत और अय्यर ने सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया
ऋषभ पंत से उम्मीद थी कि वह अपने आक्रामक अंदाज में टीम को विशाल स्कोर तक ले जाएंगे और यही उम्मीद कप्तान श्रेयस अय्यर से थी। दोनों ने कोशिशें तो कीं, लेकिन ज्यादा आक्रामकता नहीं दिखा पाए। इन दोनों ने सिर्फ स्कोरबोर्ड को थोड़ी तेजी से चलाए रखा। अय्यर ( 26 रन, 22 गेंद,1 चौका) सैम कुरैन की गेंद पर धोनी को कैच दे बैठे। पंत ने नाबाद 37 रन बनाए। दिल्ली ने हालांकि जो स्कोर बनाया था वो विकेट के लिहाज से काफी था और वह आसानी से प्रभावी गेंदबाजी के चलते इसे बचा पाने में भी सफल रही।

इस सीजन में अब तक जडेजा की इकोनॉमी 10 से ज्यादा
चेन्नई के स्पिनर रविंद्र जडेजा के लिए आईपीएल का यह सीजन कुछ खास नहीं जा रहा है। जडेजा ने अब तक तीनों मैच में 10 से ज्यादा इकोनॉमी से रन लुटाए हैं। इस मैच में भी जडेजा ने 4 ओवर में 44 रन दिए और कोई विकेट नहीं ले सके। जडेजा ने मुंबई के खिलाफ 4 ओवर में 42 रन और राजस्थान के खिलाफ 40 रन दिए थे।

 

Created On :   25 Sep 2020 1:36 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story