IPL Qualifier 2 : रिकॉर्ड आठवीं बार फाइनल में पहुंची चेन्नई सुपरकिंग्स, दिल्ली को 6 विकेट से हराया

CSK vs DC Qualifier 2 Live score live update live commentary
IPL Qualifier 2 : रिकॉर्ड आठवीं बार फाइनल में पहुंची चेन्नई सुपरकिंग्स, दिल्ली को 6 विकेट से हराया
IPL Qualifier 2 : रिकॉर्ड आठवीं बार फाइनल में पहुंची चेन्नई सुपरकिंग्स, दिल्ली को 6 विकेट से हराया

डिजिटल डेस्क, विशाखापट्टनम। चेन्नई सुपरकिंग्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेले गए IPL-12 के दूसरे क्वालिफायर में चेन्नई ने दिल्ली को 6 विकेट से हरा दिया है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली ने 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 147 रन बनाए थे। दिल्ली के लिए ऋषभ पंत ने सबसे ज्यादा 38 रन बनाए। 148 रनों के लक्ष्य को चेन्नई की टीम ने 19वें ओवर में हासिल कर लिया। इस जीत के साथ ही चेन्नई की टीम रिकॉर्ड आठवीं बार फाइनल में पहुंच गई है। 1 जून यानि रविवार को होने वाले फाइनल में चेन्नई का सामना मुंबई से होगा।

फाफ- वाटसन की शानदार पारी
148 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई टीम की शुरुआत अच्छी रही। फाफ डु प्लेसिस और शेन वाटसन ने पहले विकेट के लिए 81 रनों की साझेदारी की। इस दौरान फाफ ने अपना अर्धशतक पूरा किया। हालांकि अर्धशतक पूरा करने के तुरंत बाद उन्होंने अपना विकेट गंवा दिया। फाफ ने आउट होने से पहले 39 गेंदों पर 7 चौके और 1 छक्के की मदद से 50 रन बनाए। उनके आउट होने के बाद वाटसन ने मोर्चा संभाला और कुछ बेहतरीन शॉट्स लगाए। उन्होंने महज 31 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। चेन्नई को दूसरा झटका वाटसन (50) के रूप में लगा। उन्होंने अपनी 32 गेंदों की पारी में 3 चौके और 4 छक्के लगाए। इसके बाद सुरेश रैना (11) और कप्तान एमएस धोनी (9) कुछ खास नहीं कर सके और जल्दी आउट हो गए। अंबाती रायडू ने ड्वेन ब्रावो के साथ मिलकर लक्ष्य हासिल कर लिया और चेन्नई को जीत दिला दी। दिल्ली की ओर से ट्रेंट बोल्ट, इशांत शर्मा, अक्षर पटेल और अमित मिश्रा ने 1-1 विकेट लिए।

चहर-हरभजन की घातक गेंदबाजी
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। 37 रन के कुल स्कोर पर दिल्ली ने दोनों ओपनरों को खो दिया। पृथ्वी शॉ 5 और शिखर धवन 18 रन बनाकर आउट हुए। दिल्ली को तीसरा झटका मुनरो के रूप में लगा। मुनरो 24 गेंदों पर 4 चौके की मदद से 27 रन बनाए। कप्तान श्रेयस अय्यर और अक्षर पटेल कुछ खास नहीं कर सके और जल्दी आउट हो गए। इसके बाद पंत और शेरफाने रदरफोर्ड ने दिल्ली की पारी को संभालने की कोशिश की और छठे विकेट के लिए 22 रन जोड़े। बड़े शॉट लगाने के चक्कर में रदरफोर्ड अपना विकेट गंवा बैठे। वहीं कीमो पॉल और ट्रेंट बोल्ट दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके। इशांत शर्मा ने पारी की अंतिम दो गेंदों पर दस रन बनाकर दिल्ली के स्कोर को 147 रन तक पहुंचाया। चेन्नई की ओर से दीपक चहर, हरभजन सिंह, रविंद्र जडेजा और ड्वेन ब्रावो ने 2-2 विकेट लिए। वहीं इमरान ताहिर को 1 विकेट मिला।

चेन्नई के कप्तान एमएस धोनी ने इस मैच के लिए टीम में एक बदलाव किया था। मुरली विजय की जगह शार्दुल ठाकुर को टीम में शामिल किया गया था। वहीं दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान श्रेयस अय्यर ने टीम में कोई चेंज नहीं किया था। यह मैच विशाखापट्टनम में खेला गया।

टीमें-

चेन्नई सुपर किंग्स : फाफ डु प्लेसिस, शेन वॉटसन, सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, एमएस धोनी (विकेटकीपर/कप्तान), ड्वेन ब्रावो, रवींद्र जडेजा, हरभजन सिंह, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, इमरान ताहिर

दिल्ली कैपिटल्स : पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर (कप्तान), ऋषभ पंत (डब्ल्यू), कॉलिन मुनरो, अक्षर पटेल, शेरफाने रदरफोर्ड, कीमो पॉल, अमित मिश्रा, ट्रेंट बोल्ट, इशांत शर्मा

IPL इतिहास में चौथी बार मुंबई-चेन्नई का फाइनल
IPL इतिहास में यह चौथी बार होगा जब मुंबई और चेन्नई की टीमें फाइनल में आमने-सामने होंगी। इसमें से मुंबई की टीम ने दो और चेन्नई एक बार जीत दर्ज करने में कामयाब रही है। चेन्नई की टीम लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंची है। पिछले साल चेन्नई ने फाइनल में पहुंचकर IPL ट्रॉफी अपने नाम की थी। कुल मिलाकर यह चेन्नई सुपर किंग्स का आठवां फाइनल होगा। इससे पहले वह 2008, 2010, 2011, 2012, 2013, 2015, 2018 और 2019 में फाइनल तक सफर तय कर चुकी है। जिसमें से 2010, 2011 और 2018 में चेन्नई की टीम ने IPL ट्रॉफी पर कब्जा जमाया था। इसी के साथ-साथ कप्तान एमएस धोनी का भी यह आठवां IPL फाइनल होगा।

Created On :   10 May 2019 2:25 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story