comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

IPL Qualifier 2 : रिकॉर्ड आठवीं बार फाइनल में पहुंची चेन्नई सुपरकिंग्स, दिल्ली को 6 विकेट से हराया

IPL Qualifier 2 : रिकॉर्ड आठवीं बार फाइनल में पहुंची चेन्नई सुपरकिंग्स, दिल्ली को 6 विकेट से हराया

हाईलाइट

  • चेन्नई सुपरकिंग्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच IPL-12 का दूसरा क्वालिफायर खेला गया
  • चेन्नई ने दिल्ली को 6 विकेट से हरा दिया
  • IPL इतिहास में यह चौथी बार होगा जब मुंबई और चेन्नई की टीमें फाइनल में आमने-सामने होंगी

डिजिटल डेस्क, विशाखापट्टनम। चेन्नई सुपरकिंग्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेले गए IPL-12 के दूसरे क्वालिफायर में चेन्नई ने दिल्ली को 6 विकेट से हरा दिया है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली ने 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 147 रन बनाए थे। दिल्ली के लिए ऋषभ पंत ने सबसे ज्यादा 38 रन बनाए। 148 रनों के लक्ष्य को चेन्नई की टीम ने 19वें ओवर में हासिल कर लिया। इस जीत के साथ ही चेन्नई की टीम रिकॉर्ड आठवीं बार फाइनल में पहुंच गई है। 1 जून यानि रविवार को होने वाले फाइनल में चेन्नई का सामना मुंबई से होगा।

फाफ- वाटसन की शानदार पारी
148 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई टीम की शुरुआत अच्छी रही। फाफ डु प्लेसिस और शेन वाटसन ने पहले विकेट के लिए 81 रनों की साझेदारी की। इस दौरान फाफ ने अपना अर्धशतक पूरा किया। हालांकि अर्धशतक पूरा करने के तुरंत बाद उन्होंने अपना विकेट गंवा दिया। फाफ ने आउट होने से पहले 39 गेंदों पर 7 चौके और 1 छक्के की मदद से 50 रन बनाए। उनके आउट होने के बाद वाटसन ने मोर्चा संभाला और कुछ बेहतरीन शॉट्स लगाए। उन्होंने महज 31 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। चेन्नई को दूसरा झटका वाटसन (50) के रूप में लगा। उन्होंने अपनी 32 गेंदों की पारी में 3 चौके और 4 छक्के लगाए। इसके बाद सुरेश रैना (11) और कप्तान एमएस धोनी (9) कुछ खास नहीं कर सके और जल्दी आउट हो गए। अंबाती रायडू ने ड्वेन ब्रावो के साथ मिलकर लक्ष्य हासिल कर लिया और चेन्नई को जीत दिला दी। दिल्ली की ओर से ट्रेंट बोल्ट, इशांत शर्मा, अक्षर पटेल और अमित मिश्रा ने 1-1 विकेट लिए।

चहर-हरभजन की घातक गेंदबाजी
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। 37 रन के कुल स्कोर पर दिल्ली ने दोनों ओपनरों को खो दिया। पृथ्वी शॉ 5 और शिखर धवन 18 रन बनाकर आउट हुए। दिल्ली को तीसरा झटका मुनरो के रूप में लगा। मुनरो 24 गेंदों पर 4 चौके की मदद से 27 रन बनाए। कप्तान श्रेयस अय्यर और अक्षर पटेल कुछ खास नहीं कर सके और जल्दी आउट हो गए। इसके बाद पंत और शेरफाने रदरफोर्ड ने दिल्ली की पारी को संभालने की कोशिश की और छठे विकेट के लिए 22 रन जोड़े। बड़े शॉट लगाने के चक्कर में रदरफोर्ड अपना विकेट गंवा बैठे। वहीं कीमो पॉल और ट्रेंट बोल्ट दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके। इशांत शर्मा ने पारी की अंतिम दो गेंदों पर दस रन बनाकर दिल्ली के स्कोर को 147 रन तक पहुंचाया। चेन्नई की ओर से दीपक चहर, हरभजन सिंह, रविंद्र जडेजा और ड्वेन ब्रावो ने 2-2 विकेट लिए। वहीं इमरान ताहिर को 1 विकेट मिला।

चेन्नई के कप्तान एमएस धोनी ने इस मैच के लिए टीम में एक बदलाव किया था। मुरली विजय की जगह शार्दुल ठाकुर को टीम में शामिल किया गया था। वहीं दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान श्रेयस अय्यर ने टीम में कोई चेंज नहीं किया था। यह मैच विशाखापट्टनम में खेला गया।

टीमें-

चेन्नई सुपर किंग्स : फाफ डु प्लेसिस, शेन वॉटसन, सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, एमएस धोनी (विकेटकीपर/कप्तान), ड्वेन ब्रावो, रवींद्र जडेजा, हरभजन सिंह, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, इमरान ताहिर

दिल्ली कैपिटल्स : पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर (कप्तान), ऋषभ पंत (डब्ल्यू), कॉलिन मुनरो, अक्षर पटेल, शेरफाने रदरफोर्ड, कीमो पॉल, अमित मिश्रा, ट्रेंट बोल्ट, इशांत शर्मा

IPL इतिहास में चौथी बार मुंबई-चेन्नई का फाइनल
IPL इतिहास में यह चौथी बार होगा जब मुंबई और चेन्नई की टीमें फाइनल में आमने-सामने होंगी। इसमें से मुंबई की टीम ने दो और चेन्नई एक बार जीत दर्ज करने में कामयाब रही है। चेन्नई की टीम लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंची है। पिछले साल चेन्नई ने फाइनल में पहुंचकर IPL ट्रॉफी अपने नाम की थी। कुल मिलाकर यह चेन्नई सुपर किंग्स का आठवां फाइनल होगा। इससे पहले वह 2008, 2010, 2011, 2012, 2013, 2015, 2018 और 2019 में फाइनल तक सफर तय कर चुकी है। जिसमें से 2010, 2011 और 2018 में चेन्नई की टीम ने IPL ट्रॉफी पर कब्जा जमाया था। इसी के साथ-साथ कप्तान एमएस धोनी का भी यह आठवां IPL फाइनल होगा।

कमेंट करें
RNKV6
NEXT STORY

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। किसी के लिए भी प्रॉपर्टी खरीदना जीवन के महत्वपूर्ण कामों में से एक होता है। आप सारी जमा पूंजी और कर्ज लेकर अपने सपनों के घर को खरीदते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि इसमें इतनी ही सावधानी बरती जाय जिससे कि आपकी मेहनत की कमाई को कोई चट ना कर सके। प्रॉपर्टी की कोई भी डील करने से पहले पूरा रिसर्च वर्क होना चाहिए। हर कागजात को सावधानी से चेक करने के बाद ही डील पर आगे बढ़ना चाहिए। हालांकि कई बार हमें मालूम नहीं होता कि सही और सटीक जानकारी कहा से मिलेगी। इसमें bhaskarproperty.com आपकी मदद कर सकता  है। 

जानिए भास्कर प्रॉपर्टी के बारे में:
भास्कर प्रॉपर्टी ऑनलाइन रियल एस्टेट स्पेस में तेजी से आगे बढ़ने वाली कंपनी हैं, जो आपके सपनों के घर की तलाश को आसान बनाती है। एक बेहतर अनुभव देने और आपको फर्जी लिस्टिंग और अंतहीन साइट विजिट से मुक्त कराने के मकसद से ही इस प्लेटफॉर्म को डेवलप किया गया है। हमारी बेहतरीन टीम की रिसर्च और मेहनत से हमने कई सारे प्रॉपर्टी से जुड़े रिकॉर्ड को इकट्ठा किया है। आपकी सुविधाओं को ध्यान में रखकर बनाए गए इस प्लेटफॉर्म से आपके समय की भी बचत होगी। यहां आपको सभी रेंज की प्रॉपर्टी लिस्टिंग मिलेगी, खास तौर पर जबलपुर की प्रॉपर्टीज से जुड़ी लिस्टिंग्स। ऐसे में अगर आप जबलपुर में प्रॉपर्टी खरीदने का प्लान बना रहे हैं और सही और सटीक जानकारी चाहते हैं तो भास्कर प्रॉपर्टी की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

ध्यान रखें की प्रॉपर्टी RERA अप्रूव्ड हो 
कोई भी प्रॉपर्टी खरीदने से पहले इस बात का ध्यान रखे कि वो भारतीय रियल एस्टेट इंडस्ट्री के रेगुलेटर RERA से अप्रूव्ड हो। रियल एस्टेट रेगुलेशन एंड डेवेलपमेंट एक्ट, 2016 (RERA) को भारतीय संसद ने पास किया था। RERA का मकसद प्रॉपर्टी खरीदारों के हितों की रक्षा करना और रियल एस्टेट सेक्टर में निवेश को बढ़ावा देना है। राज्य सभा ने RERA को 10 मार्च और लोकसभा ने 15 मार्च, 2016 को किया था। 1 मई, 2016 को यह लागू हो गया। 92 में से 59 सेक्शंस 1 मई, 2016 और बाकी 1 मई, 2017 को अस्तित्व में आए। 6 महीने के भीतर केंद्र व राज्य सरकारों को अपने नियमों को केंद्रीय कानून के तहत नोटिफाई करना था।