comScore

DC vs KXIP IPL 2020: स्टॉयनिस और रबाडा के दम पर जीती दिल्ली, सुपर ओवर में पंजाब को हराया


हाईलाइट

  • डेब्यू मैच में पंजाब टीम के रवि बिश्नोई को 1 और शेल्डन कॉटरेल को 2 विकेट मिले
  • पिछली बार पंजाब के कप्तान रहे अश्विन दिल्ली से खेले, अपने पहले ओवर में 2 विकेट लिए

डिजिटल डेस्क, दुबई। दिल्ली कैपिटल्स ने रविवार को आईपीएल-13 में दुबई अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में खेले गए रोमांचक मैंच में किंग्स इलेवन पंजाब को सुपर ओवर में हरा दिया।यह दोनों टीमों का इस सीजन का पहला मैच था। दिल्ली ने किसी तरह 20 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 157 रन बनाए थे। पंजाब भी 20 ओवरों में आठ विकेट पर 157 रन ही बना सकी और मैच सुपर ओवर में गया। सुपर ओवर में पंजाब ने पहले खेलते हुए दो रन ही बनाए। दिल्ली ने बिना किसी परेशानी के तीन रन बना लिए और मैच अपने नाम किया। पंजाब की तरफ से मयंक अग्रवाल ने 60 गेंदों पर 89 बनाए और टीम को हार से बाचाया। वह टीम के सर्वोच्च स्कोरर रहे। उनकी पारी में सात चौके और चार छक्के शामिल रहे। दिल्ली की तरफ से मार्कस स्टोइनिस ने 21 गेंदों पर 53 रनों की पारी खेल टीम को सम्मानजनक स्कोर दिया। उनकी पारी में सात चौके, तीन छक्के शामिल रहे।

इससे पहले मार्कस स्टोइनिस (53 रन) की शानदार बल्लेबाजी के दम पर दिल्ली कैपिटल्स ने रविवार को यहां के दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में जारी आईपीएल-13 के अपने पहले मैच में किंग्स इलेवन पंजाब के सामने 158 रनों का लक्ष्य रखा है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली की टीम ने खराब शुरुआत से उबरते हुए 20 ओवरों में 8 विकेट पर 157 रन बनाए। इसमें स्टोइनिस की सबसे अहम भूमिका रही, जिन्होंने 21 गेंदों का सामना कर सात चौके और तीन छक्के लगाए। दिल्ली की ओर से कप्तान श्रेयस अय्यर ने भी 39 रन बनाए जबकि विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने 31 रनों की पारी खेली।

अय्यर ने 32 गेंदों पर तीन छक्के लगाए जबकि पंत ने 29 गेंदों का सामना कर चार चौके लगाए। दिल्ली का शीर्ष क्रम बुरी तरह फ्लॉप रहा। पृथ्वी शॉ (5), शिखर धवन (0) और शिमरॉन हिटमायेर (7) ने निराश किया। पंजाब की ओर से मोहम्मद शमी ने चार ओवरों में 15 रन देकर तीन विकेट लिए जबकि आईपीएल में अपना पहला मैच खेल रहे युवा स्पिनर रवि बिश्नोई ने चार ओवर के कोटे में 22 रन खर्च करते हुए एक विकेट हासिल किया। इसके अलावा लीग में डेब्यू कर रहे शेल्डन कॉटरेल को भी दो सफलता मिली।

स्टोइनिस का रिकॉर्ड
स्टोइनिस ने धमाकेदार फिफ्टी के साथ ही बड़ा रिकॉर्ड भी बना डाला है। वो अंतिम 3 ओवर में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। इस मामले में सबसे ऊपर कोहली का नाम है, उन्होंने 2016 में अंत के 3 ओवर में 57 रन बनाए थे। उनके अलावा दूसरे नंबर पर आंद्रे रसेल हैं, जिन्होंने मुंबई के खिलाफ अंत के 3 ओवर में 50 रन बनाए थे। तीसरे नंबर पर स्टोइनिस आ गए हैं, जिन्होंने अंत के तीन ओवर में 49 रन बना लिए हैं।

सुपर ओवर

गेंदबाज- मोहम्मद शमी, बल्लेबाज- श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत

सुपर ओवर में दिल्ली को जीत के लिए 3 रनों की जरूरत है.

पहली गेंद- डॉट

दूसरी गेंद- वाइड

तीसरी गेंद- दो रन

दिल्ली की जीत

पंजाब की बल्लेबाजी

गेंदबाज- रबाडा, बल्लेबाज- निकोलस पूरन और केएल राहुल

पहली गेंद- 2 रन

दूसरी गेंद- केएल राहुल आउट

मैक्सवेल बल्लेबाजी के लिए आए।

तीसरी गेंद- पूरन क्लीन बोल्ड 

मैच की हाइलाइट्स

  • सुपर ओवर में पहुंचा मैच- दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जा रहा आईपीएल मुकाबला सुपर ओवर में पहुंच गया है। आखिरी ओवर में पंजाब को मात्र 13 रनों की जरूरत थी लेकिन 5वीं और छठी गेंद पर विकेट लेकर स्टोइनिस ने विकेट लेकर मैच को टाई कर दिया।

  • मयंक की धमाकेदार फिफ्टी- छक्का लगाकर मयंक अग्रवाल ने 45 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है। इसी के साथ उन्होंने पंजाब की उम्मीदों को बरकरार रखा है।

  • रबाडा ने गौतम को भेजा पवैलियन- रबाडा ने 16वें ओवर की तीसरी गेंद पर विस्फोटक दिख रहे के गौतम को आउट कर दिया। के गौतम शॉट खेलने की कोशिश में विकेट के पीछे खड़े पंत को कैच थमा बैठे। गौतम 14 गेंदों में 20 रन बनाकर आउट हो गए और इस तरह पंजाब का छठा विकेट गिर गया।

  • सरफराज खान आउट- अक्षर पटेल ने पंजाब को 10वें ओवर की अंतिम गेंद पर झटका देते हुए सरफराज खान को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। खान ने 12 गेंदों पर 12 रन बनाए और पृथ्वी शॉ को बाउंड्री पर कैच थमा बैठे। 10 ओवर के खेल के बाद पंजाब का स्कोर 5 विकेट के नुकसान पर 55 रन है। के गौतम और मयंक अग्रवाल क्रीज पर हैं।

  • 8 ओवर के बाद पंजाब का स्कोर- निकोलस पूरन के आउट होने के बाद पंजाब की पारी संभलती इससे पहले ही रबाडा ने मैक्सवेल को चलता किया। 8 ओवर के बाद पंजाब का स्कोर 4 विकेट पर 43 रन है। 

  • दिल्ली को झटका, अश्विन को लगी चोट- दिल्ली को पहले ही मैच में बड़ा झटका लगा है। पंजाब की पारी के छठे ओवर में गेंद रोकने  की कोशिश में आर अश्विन चोटिल हो गए। उन्हें बाहर ले जाया गया। अब देखना होगा कि अश्विन कब तक ठीक होकर लौटते हैं।

  • अश्विन की फिरकी में फंसे किंग्स- पारी के छठे ओवर में आर अश्विन ने दो झटके देकर पंजाब की शुरुआत खराब कर दी। उन्होंने निकोलस पूरन और करुण नायर को चलता किया।

  • करुण नायर भी लौटे पवेलियन- कप्तान केएल राहुल के बाद करुण नायर भी 1 रन बनाकर आर अश्विन की गेंद पर कैच थमा बैठे।

  • केएल राहुल क्लीन बोल्ड- 5वें ओवर में मोहित शर्मा ने कप्तान केएल राहुल को अपना शिकार बनाया और इस तरह पंजाब का पहला व बड़ा विकेट गिरा। केएल राहुल शर्मी की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए।

  • 20 वें ओवर में 30 रन, पंजाब को 158 रनों का टारगेट- मार्कस स्टोइनिस की धमाकेदार पारी की मदद से दिल्ली ने 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 157 रन बना लिए हैं। अब पंजाब के सामने 158 रनों का टारगेट है। मार्कस स्टोइनिस ने 21  गेंदों पर 53 रनों की तूफानी पारी खेलकर दिल्ली को बेहतर स्थिति में ला दिया।

  • अक्षर पटेल आउट- शेल्डन कॉट्रेल ने 17वें ओवर की शुरुआत की और अपनी पहली ही गेंद पर अक्षर पटेल को अपना शिकार बनाया। पटेल 9 गेंदों पर 6 रन बनाकर केएल राहुल को विकेट के पीछे कैच थमा बैठे। दिल्ली का स्कोर अब 6 विकेट पर 96 रन हो गया है।

  • अय्यर भी आउट, दिल्ली के 5 विकेट गिरे- 15वें ओवर में केएल राहुल ने अपने सबसे सफल गेंदबाज मोहम्मद शमी को गेंद थमाई। शमी ने आते ही बेहतर लय में दिख रहे कप्तान श्रेयस अय्यर को अपना शिकार बनाया। इस तरह दिल्ली का 5वां विकेट भी गिर गया। दिल्ली के दोनों सेट बल्लेबाज (पंत और अय्यर) पवेलियन लौट गए। श्रेयस अय्यर ने 32 गेंदों में 39 रन बनाए।

  • रवि बिश्नोई ने पांचवीं गेंद पर चौका खाने के बाद आखिरी बॉल पर ऋषभ पंत (29 गेंद में 31 रन) को बोल्ड कर दिया। 

  • 50 रन की पार्टनरशिप- पंत और अय्यर ने 50 गेंदों में 50 रन की पार्टनरशिप पूरी कर ली है। इसी के साथ 12 ओवर के बाद दिल्ली का स्कोर 3 विकेट पर 64 रन है। इस समय दिल्ली का रन रेट 5.33 है। अय्यर 23 रन और पंत 25 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

  • एक ही ओवर में दिल्ली के दो विकेट गिरे- मोहम्मद शमी ने तीसरे ओवर की तीसरी गेंद पर पृथ्वी शॉ और फिर आखिरी गेंद पर शिमरोन हेटमेयर को चलता किया। पृथ्वी शॉर्ट बॉल को बाउंड्री पार कराने के प्रयास में आउट हुए तो हेटमेयर भी उसी चक्कर में लौट गए।
  • दिल्ली का दूसरा विकेट भी गिरा - मोहम्मद शमी ने अपने दूसरे और टीम के चौथे ओवर में दूसरे ओपनर पृथ्वी शॉ को निपटा दिया। शॉर्ट बॉल को बाउंड्री पार कराने के प्रयास में ही शॉ ने अपना विकेट फेंका।
  • दूसरे ओवर में दिल्ली का पहला विकेट गिरा - दूसरे ओवर की चौथी गेंद पर शिखर धवन रन आउट हुए। मोहम्मद शमी की इस गेंद पर पहले विकेट के पीछे केएल राहुल ने उनका कैच छोड़ा और फिर उसी गेंद पर वह बिना खाता खोले रन आउट हो गए।

यूएई में दिल्ली का खराब रिकॉर्ड
लोकसभा चुनाव के कारण आईपीएल 2009 में साउथ अफ्रीका और 2014 सीजन के शुरुआती 20 मैच यूएई में हुए थे। तब यूएई में दिल्ली का रिकॉर्ड बेहद खराब रहा था। टीम ने तब यहां 5 में से 2 मैच जीते और 3 हारे थे।

बिश्नोई, कॉटरेल और नोर्त्जे का आईपीएल में डेब्यू
अंडर-19 में कमाल का प्रदर्शन करने वाले रवि बिश्नोई का यह डेब्यू मैच है। किंग्स इलेवन पंजाब में बिश्नोई के अलावा विंडीज गेंदबाज शेल्डन कॉटरेल भी लीग में अपना पहला मैच खेल रहे हैं। वहीं दिल्ली के लिए क्रिस वोक्स की रिप्लेसमेंट के रूप में एनरिच नोर्त्जे को टीम किया गया है। उनका भी यह डेब्यू मैच है।

हेड-टु-हेड -
दिल्ली कैपिटल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच IPL में अब तक 24 मुकाबले खेले गए हैं। पंजाब की टीम ने लीग में सबसे ज्यादा 14 मैच दिल्ली के खिलाफ ही जीते हैं। वहीं दिल्ली को पंजाब के खिलाफ अब तक 10 मैचों में जीत मिली है। पिछले सीजन में दोनों को 1-1 मैच में जीत मिली थी।

किंग्स इलेवन पंजाब की प्लेइंग XI: केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, करूण नायर, निकोलस पूरन, सरफराज खान, ग्लेन मैक्सवेल, क्रिस जॉर्डन, कृष्णप्पा गौतम, शेल्डेन कॉट्रेल, मोहम्मद शमी, रवि बिश्नोई

दिल्ली कैपिटल्स की प्लेइंग XI: पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, शिमरोन हेटमेयर, श्रेयस अय्यर (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), मार्कस स्टोइनिस, अक्षर पटेल, आर अश्विन, मोहित शर्मा, कागिसो रबाडा, एनरिच नोर्टजे 

कमेंट करें
HlwFY
कमेंट पढ़े
pravesh kumar September 21st, 2020 08:47 IST

IPL के बारे मे रोज इसी तरह न्यूज देते रहिए बहुत अच्छा कंटेन्ट है आपका

pravesh kumar September 21st, 2020 08:47 IST

IPL के बारे मे रोज इसी तरह न्यूज देते रहिए बहुत अच्छा कंटेन्ट है आपका