वर्ल्ड कप सेमीफाइनल के दौरान ही धोनी ने दिए थे संन्यास के संकेत, ऋषभ पंत को था पहले से पता, पूर्व फिल्डिंग कोच की किताब ने किया खुलासा

Dhoni gave hints of retirement during the World Cup semi-final, Rishabh Pant already knew, former fielding coachs book revealed
वर्ल्ड कप सेमीफाइनल के दौरान ही धोनी ने दिए थे संन्यास के संकेत, ऋषभ पंत को था पहले से पता, पूर्व फिल्डिंग कोच की किताब ने किया खुलासा
धोनी के संन्यास पर खुलासा वर्ल्ड कप सेमीफाइनल के दौरान ही धोनी ने दिए थे संन्यास के संकेत, ऋषभ पंत को था पहले से पता, पूर्व फिल्डिंग कोच की किताब ने किया खुलासा
हाईलाइट
  • मैं अपनी टीम के साथ अपनी आखिरी बस यात्रा को नहीं छोड़ना चाहता- धोनी

डिजिटल डेस्क, मुंबई। पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अपने पूरे क्रिकेटिंग करियर में कई ऐसे फैसले लिए जिसने पूरी दुनिया को चौंका दिया था। चाहें वह टी-20 वर्ल्ड कप 2007 के फाइनल मुकाबले में अंतिम ओवर युवा गेंदबाज जोगिंदर शर्मा को देना हो या फिर अचानक ही टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर देना हो। ऐसा ही एक फैसला उन्होंने 15 अगस्त 2020 को लिया था। जब उन्होंने अचानक ही एक इंस्टाग्राम पोस्ट शेयर करते हुए इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कर दिया। धोनी के इस फैसले ने सभी क्रिकेट फैंस को बहुत बड़ा झटका दिया था। लेकिन अब लगभग ढाई साल बाद धोनी के इस फैसले पर बड़ा खुलासा हुआ है कि धोनी के इस फैसले के बारे में पूर्व फिल्डिंग कोच आर श्रीधर और युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को पहले ही पता था।  

धोनी ने दिए थे रिटायरमेंट के संकेत 

दरअसल, एमएस धोनी ने अपना आखिरी इंटरनेशनल मुकाबला वनडे वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था। जिसमें भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था। इस मैच के बाद धोनी लगभग एक साल भारतीय टीम से दूर रहे और फिर 15 अगस्त 2020 को संन्यास का ऐलान कर दिया था। अब करीब ढाई साल बाद पूर्व फिल्डिंग कोच आर श्रीधर ने खुलासा किया है कि धोनी ने इसी मैच के दौरान संन्यास का मन बना लिया था। जिसके संकेत उन्होंने केवल ऋषभ पंत और श्रीधर को दिए थे। 

श्रीधर की किताब ने किया बड़ा खुलासा 

पूर्व फिल्डिंग कोच आर श्रीधर ने यह बड़ा खुलासा अपनी लिखी किताब "कोचिंग बियॉन्ड- माई डेज विद द इंडियन क्रिकेट टीम" में किया है। श्रीधर ने अपनी किताब में लिखा है कि, "मैं अब यह खुलासा कर सकता हूं कि मैंने जान लिया था कि धोनी ने अपना आखिरी मैच खेल लिया है। भले ही उसने इसका खुलासा नहीं किया था। मैं बताता हूं कि कैसे मुझे यह पता चल गया था। वर्ल्ड कप 2019 में न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल के रिजर्व डे की सुबह मैनचेस्टर में ब्रेकफास्ट के समय पहुंचने वाला मैं अकेला व्यक्ति था।" 

उन्होंने आगे लिखा, "मैं कॉफी पी रहा था, तभी एमएस धोनी और ऋषभ पंत अंदर आए। उन्होंने अपना सामान उठाया और मेरे साथ टेबल पर बैठकर मुझे जॉइन किया। तब ऋषभ पंत ने हिंदी में धोनी से कहा, भैया, कुछ लड़के अकेले ही निजी तौर पर लंदन जाने का प्लान बना रहे हैं। क्या आप इंटरेस्टेड हैं? तब धोनी ने कहा, नहीं, ऋषभ, मैं अपनी टीम के साथ अपनी आखिरी बस यात्रा को नहीं छोड़ना चाहता।"

इस मामले को लेकर उन्होंने लिखा, "मैंने इस बातचीत को लेकर किसी से भी कोई बात नहीं की। मैंने उस व्यक्ति (धोनी) के सम्मान को ध्यान में रखते हुए किसी को कुछ नहीं बताया। मैंने रवि शास्त्री या अरुण, यहां तक की मेरी पत्नी को भी कुछ नहीं बताया।

आईसीसी के सभी ट्रॉफी जीतने वाले एकलौते कप्तान 

एमएस धोनी दुनिया के एकलौते ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने आईसीसी की सभी ट्रॉफीज पर कब्जा जमाया है। उन्होंने साल 2007 में टी-20 वर्ल्ड कप, साल 2011 में वनडे वर्ल्ड कप और साल 2013 में चैम्पियंस ट्रॉफी का खिताब अपने नाम किया था। वहीं अगर बल्लेबाज धोनी पर नजर डाले तो उन्होंने 90 टेस्ट मैचों में 38 की औसत से 4876 रन, 350 वनडे मैचों में 50.58 की औसत से 10773 रन और 98 टी-20 मैचों में 37.60 की औसत से 1617 रन बनाए हैं। 

Created On :   13 Jan 2023 7:52 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story