comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट टेबल में पहले नंबर पर टीम इंडिया, फाइनल का टिकट अभी भी पक्का नहीं

ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट टेबल में पहले नंबर पर टीम इंडिया, फाइनल का टिकट अभी भी पक्का नहीं

हाईलाइट

  • भारत ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट टेबल में पहले नंबर पर
  • टीम इंडिया का फाइनल का टिकट अभी भी पक्का नहीं
  • इंग्लैंड के फाइनल में पहुंचने की उम्मीदें खत्म

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मोटेरा के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड की हार के बाद भारत ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट टेबल में पहले नंबर पर पहुंच गया है। हालांकि, टीम इंडिया का फाइनल का टिकट अभी भी पक्का नहीं हुआ है। अगर इंग्लैंड चौथे टेस्ट को जीत जाता है तो वो तो फाइनल में प्रवेश नहीं कर पाएगा, लेकिन ऑस्ट्रेलिया को फाइनल में एंट्री जरूर मिल जाएगी।

इंग्लैंड को तीसरे टेस्ट में 10 विकेट से हराने के बाद टीम इंडिया के 71.0 प्रतिशत अंक हो गए हैं। वहीं इंग्लैंड 64.1 प्रतिशत अंको के साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट टेबल में चौथे स्थान पर खिसक गया है। ऑस्ट्रेलिया इस टेबल में 69.2 प्रतिशत अंको के साथ तीसरे नंबर पर है। वहीं पहले ही फाइनल का टिकट हासिल कर चुका न्यूजीलैंड 70 प्रतिशत अंको के साथ दूसरे पायदान पर है। 

बता दें कि कोरोना के कारण ICC ने टेस्ट चैं‍पियनशिप के पॉइंट्स टेबल के फॉर्मेट में बदलाव किया है, ताकि कम मैच खेलने वाली टीम के साथ भेदभाव न हो। अनिल कुंबले की अगुवाई वाली ICC की क्रिकेट कमेटी ने टीमों की रैंकिंग पर्सेंटेज बेसिस पर कैलकुलेट करने का फैसला किया था। इस नए सिस्टम में टीमों द्वारा खेली गई सीरीज और उस सीरीज में उनके पॉइंट्स के आधार पर पर्सेंटेज निकाला जा रहा है।

कैसे काम करता है नया सिस्टम?
कोई टीम अगर अपनी छह सीरीज खेलती है तो अधिकतम 720 पॉइंट्स पा सकती है। 6 सीरीज में अगर टीम के कुल 480 पॉइंट्स होते हैं, तो उसका पर्सेंटेज पॉइंट 66.67% होगा। वहीं, कोई टीम अगर 5 सीरीज ही खेलती है, तो मैक्सिमम पॉइंट्स 600 हो जाएंगे। 5 सीरीज खेलने वाली इस टीम के अगर 450 पॉइंट्स होते हैं, तो उसके पर्सेंटेज पॉइंट्स 75% होंगे। ऐसे में 5 सीरीज खेलने वाली टीम 6 सीरीज खेलकर 480 पॉइंट्स पाने वाली टीम से ऊपर रहेगी।

Image

कमेंट करें
EcFR9