comScore

1975 में इंग्लैंड में हुआ था वर्ल्ड कप का पहला मैच, कुछ इस तरह बढ़ा सफर

1975 में इंग्लैंड में हुआ था वर्ल्ड कप का पहला मैच, कुछ इस तरह बढ़ा सफर

हाईलाइट

  • वर्ल्डकप 2019 का काउंटडाउन शुरु हो चुका है
  • 30 मई से शुरु हो रहे वर्ल्डकप में इस बार 10 टीमें राउंड रॉबिन फॉर्मेट में आपस में भिड़ेगी
  • यह पांचवीं बार है जब वर्ल्डकप इंग्लैंड में खेला जा रहा है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। वर्ल्डकप 2019 का काउंटडाउन शुरु हो चुका है। 30 मई से शुरु हो रहे वर्ल्डकप के 12वें संस्करण में इस बार 10 टीमें राउंड रॉबिन फॉर्मेट में आपस में भिड़ेगी। यह पांचवीं बार है जब वर्ल्डकप इंग्लैंड में खेला जा रहा है। इससे पहले इंग्लैंड ने 1975, 1979, 1983 और 1999 में वर्ल्डकप होस्ट किया था। वर्ल्डकप 2019 का पहला मैच 30 मई को ओवल मैदान में मेजबान इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच खेला जाएगा। वहीं फाइनल मैच ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर 14 जुलाई को खेला जाएगा। हमारी इस रिपोर्ट में पढ़िए अब तक आयोजित किए गए सभी वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में क्या रहे नतीजे और कैसे बढ़ा वर्ल्ड कप का सफर।

किसी भी प्रकार की वर्ल्ड चैम्पियनशिप की शुरुआत 1912 में हुई थी, जब तत्कालीन टेस्ट खेलने वाले देशों ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच त्रिकोणीय श्रृंखला खेली गई थी। इसके बाद 1975 तक इस तरह का कोई आयोजन नहीं हुआ। पहला आईसीसी वर्ल्डकप (ऑफिशियली इसे प्रूडेंशियल कप कहा जाता था) 1975 में इंग्लैंड में आयोजित किया गया था। इस टूर्नामेंट में छह टेस्ट खेलने वाले देशों इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, वेस्ट इंडीज, भारत और पाकिस्तान ने भाग लिया था। वहीं श्रीलंका और पूर्वी अफ्रीका से इससे बाद में जुड़े थे।

पहले वर्ल्डकप टूर्नामेंट की सफलता के बाद दूसरी बार यह 1979 और फिर 1983 में इंग्लैंड में ही आयोजित किया गया था। इसके बाद से ICC ने इस टूर्नामेंट को हर चार साल पर आयोजित करने का फैसला लिया था। इसके साथ ही वर्ल्डकप को अलग-अलग देशों में भी आयोजित किया जाने लगा। पहले तीन वर्ल्डकप में एक पारी 60 ओवर की होती थी। 1987 में इसे घटाकर 50 कर दिया गया था और तब से यही चला आ रहा है। 

ऑस्ट्रेलिया ने सबसे ज्यादा पांच बार वर्ल्डकप अपने नाम किया है। जबकि भारत और वेस्टइंडीज ने 2-2 बार वर्ल्डकप जीता है। इसके अलावा श्रीलंका और पाकिस्तान ने 1-1 बार वर्ल्डकप ट्रॉफी अपने नाम की है। आइए जानते हैं कि अब तक खेले गए हर एक वर्ल्डकप के फाइनल मैच में विजेता टीम ने किस प्रकार जीत हासिल की थी। 

कमेंट करें
BVmX6