आईसीसी मेंस टी-20 विश्व कप 2021 : कैसा होगा अफगानिस्तान बनाम न्यूजीलैंड मैच? भारत को ऐसे हो सकता है फायदा  

November 6th, 2021

हाईलाइट

  • मैच जीतने में सक्षम है अफगानिस्तान की टीम
  • मैच जीतने में सक्षम है अफगानिस्तान की टीम
  • अगर न्यूजीलैंड इस मैच को जीत जाता है, तो वह सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा

डिजिटल डेस्क,दुबई। टी-20 विश्व कप में भारतीय टीम ने बहुत जबरदस्त वापसी की है। शुरुआती दो मैच हारने के बाद टीम इंडिया पर टूर्नामेंट से बाहर होने का खतरा मडराने लगा था लेकिन पिछले दो मुकाबले जीतने के बाद एक बार फिर से सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद जगी है। हालांकि, अभी भी सबकुछ अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के मैच पर निर्भर करता है। अगर भारत को टी-20 विश्व कप में बने रहना है तो अफगानिस्तान को न्यूजीलैंड पर हरहाल में जीत दर्ज करनी होगी, तब जाकर भारतीय टीम की सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद बन सकती है। 

मैच जीतने में सक्षम है अफगानिस्तान की टीम 

आपको बता दे पिछले एक दशक में यदि किसी ने क्रिकेट की दुनिया में सबसे ज्यादा तरक्की की है तो वो है अफगानिस्तान और पिछले कुछ समय से यह टीम बहुत अच्छा क्रिकेट खेल रही है। खासकर टी-20 क्रिकेट को अफगानिस्तान ने बहुत काम समय में एडॉप्ट (Adopt) किया है। भले ही अनुभव के मामले में न्यूजीलैंड के सामने वह कमजोर दिखती हो, लेकिन टी-20 में कुछ भी हो सकता है। 

खतरनाक है अफगान टीम का बॉलिंग डिपार्टमेंट 

अफगानिस्तान की सबसे बड़ी ताकत उसकी गेंदबाजी है, मौजूदा वर्ल्ड क्रिकेट में सबसे खतरनाक स्पिन गेंदबाज राशिद खान, मुजीब उर रहमान और मोहम्मद नबी मौजूद है। लेकिन अभी भी मुजीब के खेलने पर सस्पेंस बना हुआ है, क्योंकि वह चोटिल हैं। यही कारण था कि मैच से पहले रविचंद्रन अश्विन ने मजाक करते हुए कहा था कि काश हम मुजीब के लिए अपना फीजियो भेज सकते। उधर तेज गेंदबाजों में हामिद हसन, नवीन उल हक और गुलबदीन नइब ने भी टीम के लिए नाजुक स्थितियों में विकेट निकाले है। 

अभी तक अफगानिस्तान के लिए राशिद खान, मुजीब उर रहमान और नवीन उल हक ने क्रमशः 7, 6 और 5 विकेट चटकाए है। 

बल्लेबाजी में भी है दम 

अगर अफगानिस्तान की बल्लेबाजी की बात करें तो काफी कुछ सलामी जोड़ी पर निर्भर करता है। मोहम्मद शहजाद ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हैं, उनके अलावा हजरतुल्लाह जजई ने भी काफी प्रभावशाली प्रदर्शन किया है। अभी तक अफगानिस्तान के लिए कप्तान मोहम्मद नबी ने सबसे ज्यादा 113 रन बनाए हैं। तो ऐसे में अगर अफगानिस्तान के बल्लेबाज न्यूजीलैंड के सामने कमाल करते है, तो न्यूजीलैंड के लिए अफगानिस्तान के गेंदबाजों का सामना करना आसान नहीं होगा। 

आईसीसी टी-20 विश्व कप 2021 में अब तक का सफर- 

न्यूजीलैंड: पाकिस्तान से हार, भारत से जीत, स्कॉटलैंड से जीत, नामीबिया से जीत

अफगानिस्तान: स्कॉटलैंड से जीत, पाकिस्तान से हार, नामीबिया से जीत, भारत से हार

ऐसे सेमीफाइनल में पहुंचेगी भारतीय टीम 

अगर न्यूजीलैंड इस मैच को जीत जाता है, तो वह सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा। क्योंकि उसके लिए 8 प्वाइंट होंगे, ऐसे में उसके पाकिस्तान के बाद ग्रुप-2 में सबसे ज्यादा प्वाइंट हो जाएंगे। यानी न्यूजीलैंड के जीतते ही भारत इस टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगा। 

टी-20 समीकरण को समझें तो सबसे पहले अफगानिस्तान की जीत भारत के लिए सेमीफाइनल के दरवाजे खोलेगी। अफगानिस्तान पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड के खिलाफ 160 रन बनाता है और न्यूजीलैंड को 30 रनों से हरा देता है, तो भारत को नेट रन रेट में आगे रहने के लिए नामीबिया के खिलाफ 21 रन से विजय पताका फहरानी होगी।

सोमवार को भारतीय टीम अंतिम मैच नामीबिया से खेलेगी। ऐसे में भारतीय टीम को ज्ञात है कि उसे आगे क्या करना है। इसके ठीक विपरीत न्यूजीलैंड यदि अफगानिस्तान को हरा देता है तो भारतीय टीम का टूर्नामेंट से बाहर हो जाना लगभग पक्का है।