टेस्ट रैंकिंग जारी करने में आईसीसी से हुई बड़ी गलती, विवाद होने पर आईसीसी ने मांगी माफी, बताई इस बड़ी गड़बड़ी की वजह 

ICC apologizes on Test ranking controversy, explains the reason for this big mess
टेस्ट रैंकिंग जारी करने में आईसीसी से हुई बड़ी गलती, विवाद होने पर आईसीसी ने मांगी माफी, बताई इस बड़ी गड़बड़ी की वजह 
आईसीसी टेस्ट रैंकिंग विवाद टेस्ट रैंकिंग जारी करने में आईसीसी से हुई बड़ी गलती, विवाद होने पर आईसीसी ने मांगी माफी, बताई इस बड़ी गड़बड़ी की वजह 
हाईलाइट
  • भारतीय टीम 115 रेटिंग प्वॉइंट्स के साथ दूसरे स्थान पर है

डिजिटल डेस्क, मुंबई। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल हर बुधवार को ताजा रैंकिंग जारी करती है। बुधवार को भी आईसीसी ने रैंकिग जारी की। जिसमें भारतीय टीम 115 रेटिंग प्वॉइंट्स के साथ पहले स्थान पर दिखाई गई। इसके साथ ही भारतीय टीम एक ही समय पर तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 टीम बनने वाली एशिया की पहली और विश्व क्रिकेट की दूसरी टीम बन गई थी। लेकिन यह ऐतिहासिक लम्हा भारतीय फैंस के लिए महज कुछ ही घंटों के लिए रहा क्योंकि यह एक तकनीकी गलती थी। जिसके बाद नई रैंकिंग में भारतीय टीम फिर से दूसरे नंबर पर खिसक गई। इस भारी गड़बड़ी के बाद जमकर बवाल मचा हुआ है। अब इस पूरे विवाद पर आईसीसी ने अपनी गलती मानते हुए बयान जारी किया है। 

आईसीसी ने बताई इस गलती की वजह

बुधवार को हुई इस बड़ी गलती के बाद गुरुवार को आईसीसी ने अपनी गलती मानते हुए कहा कि, "आईसीसी स्वीकार करता है कि 15 फरवरी 2023 को कुछ समय के लिए भारत को तकनीकी गलती के कारण आईसीसी की वेबसाइट पर नंबर एक टेस्ट टीम दिखा दिया गया था। किसी भी तरह की असुविधा के लिए हमें खेद है। ऑस्ट्रेलियाई टीम जिम्बाब्वे की वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैचों की सीरीज के बाद के ताजा अपडेट के बाद आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में शीर्ष पर कायम है।

आईसीसी ने अपने बयान में आगे कहा कि, "ऑस्ट्रेलिया 17 जनवरी को शुक्रवार से दिल्ली में भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट में नंबर एक टीम के तौर पर उतरेगा, जिसमें उसके 126 रेटिंग अंक हैं, जिससे वह भारत के 115 अंक से 11 अंक ऊपर है। भारत आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2021-23 के फाइनल में जगह बनाने की कोशिश में जुटा है। ऑस्ट्रेलिया भी इसके फाइनल में जगह बनाने की दौड़ में है, जो 7 से 11 जून तक लंदन के द ओवल में खेला जाएगा।"

लगातार दूसरे महीने हुई बड़ी गलती

बता दें कि, आईसीसी से यह गलती पहली बार नहीं हुई इससे पहले पिछले महीने भी यही गलती हुई थी। जब आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में भारतीय टीम को नंबर-1 पर दिखाया गया था। लेकिन इस बार की तरह पिछली बार भी कुछ ही घंटों के बाद पूरा समीकरण बदल दिया गया। फिलहाल भारतीय टीम 115 रेटिंग प्वॉइंट्स के साथ दूसरे स्थान पर है। जबकि ऑस्ट्रेलिया 126 रेटिंग प्वॉइंट्स के साथ पहले स्थान पर बरकरार है। दिल्ली में खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट मुकाबले में भारतीय टीम जीत हासिल करती है तो वह 121 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ पहले स्थान पर आ जाएगी। जबकि ऑस्ट्रेलियाई टीम 120 रेटिंग प्वाइंट्स के साथ दूसरे पायदान पर खिसक जाएगी। 

Created On :   16 Feb 2023 11:26 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story