comScore

लंदन में वर्ल्ड कप की ओपनिंग सेरेमनी, महारानी से मिले सभी टीमों के कप्तान


हाईलाइट

  • बुधवार को क्रिकेट के महासंग्राम की ओपनिंग सेरेमनी ‘लंदन मॉल’ में हुई
  • भारत की तरफ से अनिल कुंबले और फरहान अख्तर ने देश को रिप्रेजेंट किया
  • सभी रिप्रेजेन्टेटिव ने 60-60 सेकंड का मैच खेला
  • कार्यक्रम का संचालन इंग्लैंड के पूर्व ऑलराउंडर एंड्रयू फ्लिंटॉफ ने किया
  • भारत में स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर कार्यक्रम का प्रसारण किया गया

डिजिटल डेस्क, लंदन। आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2019 इंग्लैंड और वेल्स में 30 मई से शुरू होने जा रहा है। इससे पहले बुधवार को क्रिकेट के महासंग्राम की ओपनिंग सेरेमनी भारतीय समयानुसार रात 9:30 बजे ‘लंदन मॉल’ में हुई, जो बकिंघम पैलेस के पास है। वर्ल्ड कप में शामिल हुई सभी देशों की टीमों के रिप्रेजेंटेटिव ओपनिंग सेरेमनी में शामिल हुए। भारत की तरफ से अनिल कुंबले और फरहान अख्तर ने देश को रिप्रेजेंट किया। सभी रिप्रेजेन्टेटिव ने 60-60 सेकंड का मैच खेला। कार्यक्रम का संचालन इंग्लैंड के पूर्व ऑलराउंडर एंड्रयू फ्लिंटॉफ ने किया। भारत में स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर कार्यक्रम का प्रसारण किया गया। 

समारोह में शामिल हुए टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने कहा, ‘यहां पर आकर अच्छा लग रहा है। यहां 50% भारतीय प्रशंसक हैं। इंग्लैंड में बेहतरीन ग्राउंड है। उम्मीद है कि यहां के दर्शकों का प्यार हमें मिलेगा।’

इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने उद्घाटन समारोह में कहा, 'हम वर्ल्ड कप शुरू होने का इंतजार नहीं कर पा रहे हैं। कल जाहिर तौर पर एक बहुत ही रोमांचक दिन है। हम उम्मीद करते हैं कि हम अच्छे मेजबान साबित होंगे।' 

60 सेकंड वाला टूर्नामेंट इंगलैंड टीम ने 74 रन बनाकर जीता जबकि इस टूर्नामेंट में भारत अंतिम स्थान पर रहा जिसने केवल 19 रन बनाए। इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व केविन पीटरसन ने किया। 

60-60 सेकेंड के मैच के बाद, विश्व कप ट्रॉफी का प्रदर्शन किया गया। ऑस्ट्रेलिया को विश्व कप जिताने वाले पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क और पूर्व इंग्लिश ऑफ स्पिनर ग्रीम स्वान ने इसे मंच पर लाया। क्लार्क ने उद्घाटन समारोह में कहा, 'पांच से छह टीमें हैं जो वर्ल्ड कप जीत सकती है। इंग्लैंड निश्चित रूप से इस टूर्नामेंट की फेवरेट है, क्योंकि वह काफी अच्छा क्रिकेट रहे हैं।'

इससे पहले सभी टीमों के कप्तानों ने ब्रिटेन की महरानी एलीजाबेथ से मुलाकात की। सेरेमनी के अंत में, विश्व कप के थीम सॉन्ग 'स्टैंड बाय' को सिंगर लोरिन और रुडिमेंटल ने प्रस्तुत किया।

इस वर्ल्ड कप में मेजबान इंग्लैंड समेत 10 टीमें  भारत, ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान हिस्सा ले रही हैं। वर्ल्ड कप का पहला मुकाबला 30 मई को इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच होगा। भारत का पहला मैच 5 जून को साउथ अफ्रीका से होगा। क्रिकेट के इस सबसे बड़े टूर्नामेंट का खिताब भारतीय टीम ने 1983 और 2011 में जीता था। सेरेमनी में सभी 10 टीमों के एक-एक पूर्व क्रिकेटर और एक सेलेब्रिटी आइकॉन भी मौजूद रहेंगे। भारत की ओर से कपिल देव के मौजूद रहने की उम्मीद है।

उद्घाटन समारोह एक दिन पहले इसलिए किया गया, क्योंकि इसमें सभी 10 टीमों के खिलाड़ियों को मौजूद रहना था। कार्यक्रम के बाद सभी टीमें उस जगह के लिए रवाना हो रही है, जहां उन्हें अपने मैच खेलने हैं। इस बार वर्ल्ड कप राउंड रॉबिन और नॉकआउट फॉर्मेट में किया जा रहा है। वर्ल्ड कप के 44 साल के इतिहास में दूसरी बार इस फॉर्मेट में टूर्नामेंट खेला जाएगा। इससे पहले 1992 में हुआ वर्ल्ड कप राउंड रॉबिन फॉर्मेट में खेला गया था।

कमेंट करें
bqvyZ