आईसीसी ने किया कुछ नियमों में बदलाव, 1 अक्टूबर से होंगे लागू 

क्रिकेट के नए नियम आईसीसी ने किया कुछ नियमों में बदलाव, 1 अक्टूबर से होंगे लागू 
हाईलाइट
  • महिला क्रिकेट ने भी इन सिफारिशों का समर्थन किया है

डिजिटल डेस्क, दुबई। इंटरनेशनल क्रिकेट काउन्सिल (ICC) ने खेल के कुछ नियमों में बदलाव किए हैं, जो 1 अक्टूबर 2022 से लागू होने जा रहे हैं। बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली की अगुवाई में पुरुष क्रिकेट समिति ने मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) 2017 के नियमों के तीसरे संस्करण में खेलने की स्थिति में बदलाव की सिफारिश की थी, जिसे महिला क्रिकेट समिति के साथ भी साझा किया गया था। महिला क्रिकेट ने भी इन सिफारिशों का समर्थन किया था। नए नियम 1 अक्टूबर 2022 से लागू होंगे, यानी अगले महीने ऑस्ट्रेलिया में होने वाला आईसीसी पुरुष टी20 वर्ल्ड कप इन्हीं नए नियमों के आधार पर खेला जाएगा।

इन नियमों में हुआ बदलाव - 

  • बैटर के कैच आउट होने पर नया बैटर स्ट्राइक पर आएगा। अब तक ऐसा होता था कि कैच के दौरान स्ट्रोक बदलने पर दूसरे छोर पर नया बैटर आ जाता था। हालांकि, आईपीएल के दौरान इस नए नियम की टेस्टिंग हो चुकी है और ये कामयाब भी रहा था। 
  • लार पर परमानेंट बैन, कोविड-19 महामारी के फैलने के बाद जब क्रिकेट शुरू हुआ था तो लार (saliva) पर अस्थायी रूप से बैन लगाया गया था, लेकिन अब लार को परमानेंट बैन कर दिया गया है। लार का इस्तेमाल आमतौर पर गेंदबाज बॉल की शाइन को बनाए रखने के लिए करते हैं। 
  • नए बल्लेबाज को टेस्ट और वनडे में स्ट्राइक दो मिनट के अंदर लेनी होगी, जबकि टी20 में इसकी समय सीमा 90 सेकंड की है। पहले बल्लेबाज के आउट होने के बाद नए खिलाड़ी को टेस्ट और वनडे में तीन मिनट का समय मिलता था। अगर बल्लेबाज ऐसा करने में असफल रहता है तो फील्डिंग कप्तान टाइम आउट की मांग कर सकता है।
  • अगर गेंद पिच से बाहर गिरती है तो नए नियम के तहत बल्लेबाज को बल्ले का कुछ हिस्सा पिच के अंदर होने पर गेंद को खेलने का अधिकार होगा। उसके बाहर जाने पर अंपायर डेड गेंद का इशारा करेंगे। पिच छोड़ने के लिये मजबूर करने वाली कोई भी गेंद नोबॉल होगी।
  • गेंदबाज के बॉल फेंकने के दौरान अगर कोई अनुचित और जानबूझकर किसी तरह की मूवमेंट की जाती है तो उसे अंपायर द्वारा डेड बॉल दिया जाएगा, इसके अलावा बैटिंग टीम को 5 रन पेनल्टी के रूप में मिलेंगे।
  • यदि बॉल फेंकने से पहले नॉन स्ट्राइकर क्रीज छोड़ आगे बढ़ जाता है तो गेंदबाज बल्लेबाज को रन आउट कर सकता है।अब इसे "अनफेयर प्ले" सेक्शन से "रन आउट" सेक्शन में कर दिया गया है।
  • टी20 की तरह अब वनडे क्रिकेट में भी तय समय पर ओवर पूरे ना किए जाने पर फील्डिंग टीम को एक अतिरिक्त फील्डर 30 गज के घेरे के अंदर रखना होगा।
  • अब पुरुषों और महिलाओं के एकदिवसीय और टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में हाइब्रिड पिचों का उपयोग किया जा सकेगा। हाइब्रिड पिचों में आर्टिफीसियल टर्फ के साथ प्राकृतिक घास का मिश्रण होता है, जिसका इस्तेमाल अभी तक महिलाओं के टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में किया गया है। 

Created On :   20 Sep 2022 9:15 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story