ICC T20 World Cup Afghanistan VS Pakistan : आसिफ अली के तूफान में उड़ा अफगानिस्तान, चार छक्के जड़ पाकिस्तान को दिलाई 5 विकेट से जीत

October 29th, 2021

हाईलाइट

  • पाकिस्तान-148/5(19 ओवर)
  • अफगानिस्तान-147/6(20 ओवर)
  • प्लेयर आफ द मैच-आसिफ अली

डिजिटल डेस्क, दुबई। कप्तान बाबर आजम (51 रन) के अर्धशतक और आसिफ अली द्वारा सात गेंदों में चार छक्कों की मदद से खेली गई  नाबाद 25 रन की तूफानी पारी की मदद से पाकिस्तान ने यहां दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप के सुपर 12 स्टेज के ग्रुप दो के मुकाबले में अफगानिस्तान को पांच से हराकर जीत की हैट्रिक पूरी की। पाकिस्तान ग्रुप-दो में तीन जीत से छह प्वॉइंट लेकर टॉप पर काबिज है। 148 रन के स्कोर का पीछा करते हुए पाकिस्तानी टीम एक समय मुश्किल में दिख रही थी लेकिन 'प्लेयर आफ द मैच' आसिफ अली ने 19वें ओवर में चार छक्के जड़कर अपनी टीम को एक ओवर रहते जीत दिलाई। 
    
रिजवान (8 रन) के आउट होने के बाद कप्तान बाबर आजम और फखर जमान ने मिलकर दूसरे विकेट के लिए 63 रन की साझेदारी की। फखर (30 रन) को अफगानिस्तान के कप्तान मोहम्मद नबी ने LBW आउट किया। राशिद ने अपने तीसरे ओवर में मोहम्मद हफीज (10) का विकेट झटककर टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट पूरे किए।  इसके बाद बाबर आजम ने 45 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया जिसमें चार चौके शामिल थे। राशिद (26 रन देकर दो विकेट) ने अपने स्पैल की अंतिम गेंद पर बाबर आजम को बोल्ड कर अपना दूसरा विकेट हासिल किया और मैच को रोमांचक मोड़ पर ला खड़ा किया। आखरी तीन ओवर में पाकिस्तान को जीत के लिए 26 रन की जरूरत थी। अनुभवी शोएब मलिक (19 रन, 15 गेंद, एक चौका और एक छक्का) नवीन उल हक की आफ स्टंप से बाहर जाती गेंद पर बल्ला छुआकर विकेटकीपर मोहम्मद शहजाद को कैच दे बैठे। अंतिम दो ओवर में 12 गेंद में 24 रन की दरकार थी। आसिफ अली के चार छक्कों से पाकिस्तान ने 19 ओवर में पांच विकेट पर 148 रन बनाकर जीत हासिल की। 
    
इससे पहले पाकिस्तान के शानदार गेंदबाजी आक्रमण के सामने पावरप्ले में चार विकेट विकेट गंवाने के बावजूद अफगानिस्तान की टीम अंत में कप्तान मोहम्मद नबी और गुलबदीन नईब के बीच सातवें विकेट के लिए 45 गेंद में 71 रन की नाबाद साझेदारी की मदद से छह विकेट के नुकसान पर 147 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया।  नईब (25 गेंद में चार चौके और एक छक्का) और नबी (32 गेंद में पांच चौके) दोनों ने नाबाद 35-35 रन बनाए। इन दोनों की बदौलत अफगानिस्तान ने अंतिम तीन ओवर में 43 रन जोड़े। पाकिस्तान के लिए इमाद वसीम ने दो तो वहीं शाहीन शाह अफरीदी, हैरिस रऊफ, हसन अली और शादाब खान को एक-एक विकेट मिला। 

आखरी 30 गेंदों पर पाकिस्तान को जीत के लिए चाहिए 47 रन, बाबर और मालिक क्रीज पर, PAK-101/3(15 ओवर)

मैच अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच चुका है और पाकिस्तान की स्थिति मजबूत नजर आ रही है क्योंकि क्रीज पर अभी भी कप्तान बाबर आजम (48 रन, 43 गेंद) बने हुए है, उनका साथ देने आए है पिछले मैच में अच्छी बल्लेबाजी करने वाले अनुभवी शोएब मलिक।

मैच पर पाकिस्तान ने बनाई मजबूत पकड़, PAK-72/1(10 ओवर)

148 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए आधी पारी तक पाकिस्तान की टीम मजबूत स्थिति में नजर आ रही है क्योंकि मात्र एक विकेट खोकर उसने 72 रन बना लिए है। अभी भी पाकिस्तान को जीत के लिए 60 गेंदों पर 76 रन की जरुरत है जबकि अभी भी क्रीज पर कप्तान बाबए आजम (35 रन, 30 गेंद) और फखर जमान (28 रन, 20 गेंद) बने हुए है। 

लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान की सधी हुई शुरुआत, PAK-38/1(6 ओवर)

148 रन का पीछा करते हुए पाकिस्तान ने अच्छी शुरुआत की जहां उसके एक विकेट गवां कर स्कोरबोर्ड पर 38 रन लगा दिए है। क्रीज पर कप्तान बाबर आजम (10 रन,14 गेंद ) और फखर जमान (20 रन, 12 गेंद) बने हुए है। पाकिस्तान ने एकमात्र विकेट रिजवान (8 रन) का खोया है जिन्हे मुजीब ने नवीन-उल-हक के हाथों कैच कराया। पाकिस्तान को अभी भी 84 गेंदों पर रन की जरुरत है। 

पाकिस्तान के सामने 148 रन का लक्ष्य, AFG-147/6(20 ओवर)

इसे बोलते है कमबैक! निश्चित रूप से क्रिकेट के बेस्ट आखरी पांच ओवर। 76 रन पर 6 विकेट गवाने के बाद टीम को 147 रन तक पहुंचाना, ये कोई कप्तान मोहम्मद नबी (35 रन, 32 गेंद, 5 चौके) और गुलबदीन नाइब (35 रन, 25 गेंद, 4 चौके, एक छक्का) से पूछे। दोनों ने मात्र 43 गेंदों पर 71 रन की साझेदारी कर टीम को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया। 

कप्तान के कंधो पर टीम का दारमोदार, AFG-93/6(15 ओवर)

अफगानिस्तान की पारी में आखरी पांच ओवर शेष है जबकि उनके कप्तान मोहम्मद नबी अभी भी क्रीज पर बने हुए। उनका साथ दे रहे है गुलाब्दीन नइब। अगर अफगानिस्तान को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचना है तो इन दोनों को अंत तक बल्लेबाजी करनी होगी। 

10वें ओवर तक अफगानिस्तान की आधी टीम पवेलियन में , AFG-65/5(10 ओवर)

पाकिस्तानी गेंदबाजों ने अफगानिस्तान बल्लेबाजी क्रम को बुरी तरह से ध्वस्त कर दिया है। अफगानिस्तान की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी है और जबकि उनका स्कोर मात्र 65 रन है। 

शुरूआती 6 ओवर में लड़खड़ाई अफगानिस्तान की पारी, AFG-49/4(6 ओवर)

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान की टीम की बेहद ही खराब शुरुआत रही। पॉवरप्ले में टीम ने 49 रन के अंदर ही 4 विकेट गवां दिए है। 

अफगानिस्तान के कप्तान मोहम्मद नबी ने टॉस जीतकर किया पहले बल्लेबाजी करने का फैसला

टीमें:

पाकिस्तान (प्लेइंग इलेवन): मोहम्मद रिजवान (WK), बाबर आजम (C), फखर जमान, मोहम्मद हफीज, शोएब मलिक, आसिफ अली, इमाद वसीम, शादाब खान, हसन अली, हारिस रउफ, शाहीन अफरीदी

अफगानिस्तान (प्लेइंग इलेवन): हजरतुल्लाह जजई, मोहम्मद शहजाद (WK), रहमानुल्ला गुरबाज, नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी (C), असगर अफगान, गुलबदीन नायब, राशिद खान, करीम जनत, नवीन-उल-हक, मुजीब उर रहमान

पाकिस्तान की नजर जीत की हैट्रिक पर, लेकिन अफगानिस्तान बन सकता है रोड़ा

आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप में अपने अभियान की शानदार शुरुआत करने वाली पाकिस्तान और अफगानिस्तान की टीमें आज दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में एक-दूसरे का सामना करेंगी। पाकिस्तान ने पहले मैच में भारत के खिलाफ 10 विकेट से तो वहीं दूसरे मुकाबले में न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 विकेट से जीत दर्ज की थी। पाकिस्तान का टीम कॉम्बिनेशन बहुत अच्छा है, जहां पहले मुकाबले में टीम के शीर्ष क्रम और पेस गेंदबाजी के दम पर तो वहीं दूसरे मैच में तेज गेंदबाजी और मध्यक्रम के दम पर जीत हासिल की थी। बाबर, रिजवान, अनुभवी शोएब मलिक और आसिफ अली ने फॉर्म में होने के संकेत दे दिए है।

HEAD-TO-HEAD

उधर, अफगानिस्तान की टीम ने पहले मैच में स्कॉटलैंड को 130 रन के विशाल अंतर से मात देकर, सेमीफाइनल के लिए मजबूत दावेदारी पेश की है। अगर आज अफगानिस्तान पाकिस्तान को हराने में कामयाब हो जाती है तो भारत के लिए सेमीफइनल का सफर मुश्किल हो जाएगा। 

अफगानिस्तान की टीम इस समय शानदार क्रिकेट खेल रही है। स्कॉटलैंड के खिलाफ मुजीब-उर-रहमान ने 5 तो वही राशिद खान ने 4 विकेट झटके थे। उधर बल्लेबाजी में भी जजाई (44 रन), गुरबेज (46 रन) और नजीबुल्लाह (59 रन) ने अच्छी परियां खेली थी।