गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद बटलर की ताबतोड़ बल्लेबाजी के दम पर इंग्लैंड ने कंगारूओं को 8 विकेट से दी मात

ICC T20 World Cup Australia VS England Live Updates
गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद बटलर की ताबतोड़ बल्लेबाजी के दम पर इंग्लैंड ने कंगारूओं को 8 विकेट से दी मात
ICC T20 World Cup Australia VS England गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद बटलर की ताबतोड़ बल्लेबाजी के दम पर इंग्लैंड ने कंगारूओं को 8 विकेट से दी मात

डिजिटल डेस्क, दुबई। दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम पर इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए टी-20 विश्व कप के ग्रुप-एक के मैच में अंग्रजो ने कंगारूओं को एकतरफा मुकाबले में 8 विकेट से पराजित किया। जोस बटलर द्वारा 32 गेंदों पर 5 छक्कों और 5 चौकों की मदद से खेली गई नाबाद 71 रनों की तूफानी पारी के दम पर इंग्लैंड ने 8. 2 ओवर शेष रहते हुए लक्ष्य को हासिल कर लिया। बटलर के अलावा जैसन रॉय ने 22 तो वहीं डेविड मलान ने 8 रन बनाए। जॉनी बेयरस्टो 11 गेंदों पर दो छक्कों की मदद से 16 रन की नाबाद पारी खेली। इस जीत के साथ इंग्लैंड की सेमीफाइनल में जगह लगभग पक्की हो चुकी है। ऑस्ट्रेलिया के लिए जैम्पा और एगर ने एक-एक विकेट लिया। 

जोस बटलर की तूफानी पारी के कारण जीत के करीब पहुंचा इंग्लैंड, ENG-99/2(10 ओवर)

बटलर (63 रन, 29 गेंद) के तूफानी अर्धशतक की मदद से इंग्लैंड जीत के बहुत करीब पहुंच गया है। टीम को जीत के लिए 60 गेंदों पर मात्र 27 रन की आवश्यकता है जबकि उसके 8 विकेट शेष है। 

लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की बेहतरीन शुरुआत, ENG-66/0(6 ओवर)

126 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम को जोस बटलर (39 रन, 19 गेंद) और जेसन रॉय (22 रन, 19 गेंद) की सलामी जोड़ी ने शानदार शुरुआत दी है। ऑस्ट्रेलिया की नीरस बल्लेबाजी के बाद इंग्लैंड के सामने उनके गेंदबाज भी बेबस नजर आए। इंग्लैंड को अभी भी जीत के लिए 84 गेंदों पर 60 रन की जरुरत है। 

इंग्लैंड को जीत के लिए बनाने होंगे 126 रन, AUS-125/10(20 ओवर)

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित 20 ओवरों में सभी विकेट खोकर 125 रन बनाए। इसका मतलब इंग्लैंड को जीत के लिए 120 गेंदों पर 6.3 के रन-रेट से 126 रन बनाने होंगे। 

ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत काफी निराशाजनक रही और कप्तान आरोन फिंच (44 रन, 49 गेंद, 4 चौके) को छोड़कर शीर्ष और मध्य क्रम का कोई भी बल्लेबाज इंग्लैंड के गेंदबाजों का सामना नहीं कर सका। अंत में वेड, एगर, कम्मिंस और स्टार्क की क्रमशः 18, 20,12 और 13 रन की छोटी मगर उपयोगी परियों की मदद से ऑस्ट्रेलिया एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंच पाया। इंग्लैंड के लिए क्रिस जॉर्डन ने तीन, वोक्स और मिल्स ने दो-दो वहीं आदिल रशीद और लिविंग्स्टन ने एक-एक विकेट चटकाया। 

ऑस्ट्रेलिया की पारी में आखरी 30 गेंद बाकी, सम्माजनक स्कोर तक पहुंचना भी एक बड़ी चुनौती, AUS-67/5(15 ओवर )

ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों पर पूरी तरह से इंग्लैंड के गेंदबाजों ने दबदबा बनाया हुआ है, अभी भी कप्तान आरोन फिंच (34 रन) एक छोर संभाले हुए है और उनका साथ दे रहे है एस्टन एगर (4 रन)। लेकिन इंग्लैंड के सामने अब सम्मानजनक स्कोर बनाने के लिए भी कप्तान को कड़ी मशक्कत करनी होगी। इस दौरान टीम ने मैथ्यू वेड (18 रन) का विकेट खोया, जिन्हे लिविंगस्टोन ने रॉय के हाथों कैच कराया। 

कप्तान आरोन फिंच के कंधो पर टीम का भार, AUS-41/4 (10 ओवर)

शुरूआती 10 ओवरों में ही बुरी तरह बिखरने के बाद, अभी भी ऑस्ट्रेलिया के लिए उम्मीद की किरण बाकी खाई क्योंकि क्रीज पर अभी भी उनके कप्तान आरोन फिंच (20 रन) बने हुए है, जिनका साथ दे रहे है विकेटकीपर मैथ्यू वेड (11 रन)। पॉवरप्ले के बाद ऑस्ट्रेलिया ने मार्कस स्टोइनिस (0 रन) का विकेट गवाया है, जिन्हे आदिल रशीद ने LBW किया। 

इंग्लैंड के गेंदबाजों के सामने बिखरी ऑस्ट्रेलिया, AUS-21/3(6 ओवर )

टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष क्रम को इंग्लैंड के गेंदबाजों ने बुरी तरह से ध्वस्त कर दिया। फिंच की टीम ने पॉवरप्ले में मात्र 21 रनों पर ही तीन महत्वपूर्ण विकेट गवां दिए है। क्रिस वोक्स ने डेविड वार्नर (1 रन) और ग्लेन मैक्सवेल (6 रन) तो वहीं स्टीव स्मिथ को क्रिस जॉर्डन (1 रन) ने पवेलियन का रास्ता दिखाया। क्रीज पर फिलहाल कप्तान आरोन फिंच (11 रन) और मार्कस स्टोइनिस (0 रन) बने हुए है। 

इंग्लैंड के कप्तान इयॉन मॉर्गन का टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला

टीमें:

ऑस्ट्रेलिया (प्लेइंग इलेवन): डेविड वार्नर, एरोन फिंच (C), ग्लेन मैक्सवेल, स्टीवन स्मिथ, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड (WK), पैट कमिंस, एश्टन एगर, मिशेल स्टार्क, एडम जम्पा, जोश हेजलवुड

इंग्लैंड (प्लेइंग इलेवन): जेसन रॉय, जोस बटलर (WK), डेविड मालन, जॉनी बेयरस्टो, इयोन मॉर्गन (C), लियाम लिविंगस्टोन, मोइन अली, क्रिस वोक्स, क्रिस जॉर्डन, आदिल राशिद, टाइमल मिल्स

मिनी एशेज मुकाबले में आमने-सामने होंगे ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड

कुछ हफ्तों में एशेज सीरीज शुरू हो जाएगी इसलिए इस मुकाबले को मिनी एशेज के रूप में देखा जा रहा है। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच यह मैच  छोटी मगर तेज भिड़ंत है। पुराने प्रतिद्वंद्वियों में से जो भी टीम बाजी मारेगी, वह तीन मैचों में तीन जीत के साथ सेमीफाइनल के लिए मजबूत दावेदारी पेश करेगी। 

HEAD-TO-HEAD

वेस्टइंडीज और बांग्लादेश के खिलाफ बड़ी जीत जीत दर्ज करने के बाद संभवत: यह इंग्लैंड का इस टूर्नामेंट में सबसे कड़ा मैच होने जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया के लिए भी यह एक परीक्षा ही होगी क्योंकि इस मैच के बाद उन्हें बेहतर पता चला पाएगा की वो कहां स्टैंड करती है। 

ऑस्ट्रेलिया के पहले दो मैचों में पांचवें गेंदबाज के रूप मैक्सवेल अच्छा प्रदर्शन कर रहे है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ग्लेन मैक्सवेल रन-ए-बॉल (और एक विकेट) के लिए अपने चार ओवरों में सफल रहे थे। यह टीम का संतुलन है और अब तक, गहरे बल्लेबाजी क्रम ने ऑस्ट्रेलिया की मदद की है। मध्य क्रम को  दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लक्ष्य को हासिल करने में मात्र सिर्फ 17 ओवर लगे थे। तीन फ्रंटलाइन क्विक गेंदबाज और एडम जैम्पा ने गेंदबाजी डिपार्टमेंट में संतुलन बनाया हुआ है। 

Created On :   30 Oct 2021 12:21 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story